Move to Jagran APP

Punjab News: हिमाचल पुलिस से ट्रेनिंग ले रही पंजाब की खाकी टीम, ड्रग्‍स मामलों की जांच करने की मिल रही सीख

Punjab News पंजाब पुलिस ने हिमाचल पुलिस से ड्रग्‍स मामलों की जांच करने की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी है। ट्रेनिंग लेने के लिए पहला बैच रवाना हो गया है। दूसरा बैच आगामी 26 अप्रैल को जाएगा। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पहला बैच बीती 16 अप्रैल को गया था। जोकि 24 अप्रैल को वापस आएगा। हर बैच में 130-130 कर्मचारियों व अधिकारियों को भेजा जा रहा है।

By Rohit Kumar Edited By: Himani Sharma Published: Sun, 21 Apr 2024 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 02:54 PM (IST)
हिमाचल पुलिस से ट्रेनिंग ले रही पंजाब की खाकी टीम (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने हिमाचल पुलिस से नशे पर अकुंश लगाने के गुर सीखने शुरू कर दिए है। अलग अलग जिलों में नशे के मामलों की जांच कर रहे 550 से ज्यादा जांच अधिकारियों को यह ट्रेनिंग दिलवाई जा रही है। ट्रेनिंग लेने के लिए पहला बैच रवाना हो गया है। दूसरा बैच आगामी 26 अप्रैल को जाएगा।

loksabha election banner

16 अप्रैल को गया था पहला बैच

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पहला बैच बीती 16 अप्रैल को गया था। जोकि 24 अप्रैल को वापस आएगा। हर बैच में 130-130 कर्मचारियों व अधिकारियों को भेजा जा रहा है। ट्रेनिंग के लिए तीसरा बैंच 1 मई और चौथा बैच 6 मई को जाएगा।

ट्रेनिंग हिमाचल के जिला कांगड़ा के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर दरोह में होगी। ट्रेनिंग में सिर्फ पंजाब पुलिस के कर्मचारियों को ही बल्कि स्पेशल टास्क फोर्स, ऑपरेशन सेल, क्राइम ब्रांच, एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स और जीआरपी के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है।

तकनीकी पहलुओं की भी होगी जांच

ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारियों को ड्रग्स तस्करों से पकड़ी गई नशे की खेप के सैंपल जांच के लिए भेजने, मौके से बरामद ड्रग्स को संभालना, केस की जांच करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना और तकनीकी पहलुओं की भी जांच की जाएगी। ध्यान रहे कि बीते दिनों डीजीपी गौरव यादव की ओर से ट्रेनिंग को लेकर सभी जिलों के एसएसपी, सीपी को आदेश जारी किया गया था। जिसके बाद बैच बना कर कर्मचारियों को ट्रेनिंग के लिए भेजना शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: 'लोकसभा चुनाव के बाद पंजाब से चली जाएगी मान सरकार...', अरविंद खन्ना ने AAP पर बोला हमला

पंजाब में पकड़ी जाती है सबसे ज्‍यादा ड्रग्‍स

बीते दिनों पंजाब एंड हरियाणा में ड्रग्स केस की सुनवाई के दौरान डीजीपी पंजाब को कहा गया था कि पंजाब पुलिस को हिमाचल पुलिस से ड्रग्स केस की जांच और तकनीकी तरीकों की बारिकियों की ट्रेनिंग दिलवाई जाए। भले ही पंजाब में सबसे ज्यादा ड्रग्स पकड़ी जाती है। लेकिन हिमाचल प्रदेश का दोष सिद्ध करने की दर पंजाब से कहीं अधिक है।

पंजाब पुलिस पर लबे कई बार आरोप

हालांकि पंजाब पुलिस पर कई बार आरोप लग चुके है कि वह ड्रग्स के मामलों में जानबूझकर निर्दोष लोगों को फंसाती है। पंजाब पुलिस के कई अधिकारी ड्रग्स के मामलों में फंस चुके है। पंजाब पुलिस का एक बर्खास्त एआइजी राजजीत सिंह पुलिस को चकमा देकर पिछले सात से ज्यादा महीनों से फरार चल रहा है। आरोपित को अभी तक पुलिस पकड़ नहीं पाई है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: सिद्धू IPL 2024 की कमेंट्री में व्यस्त, समर्थक अपने घरों में बैठे; कांग्रेस कर सकती है कार्रवाई!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.