Move to Jagran APP

Punjab News: राजस्व अधिकारियों की हड़ताल के बीच CM मान का बड़ा फैसला, फील्ड में तैनात किए 741 ट्रेनी पटवारी

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि कुल 3660 पटवारी सर्कल हैं और इनमें से 2037 पद पिछले कई वर्षों से खाली पड़े हैं। सीएम मान ने कहा इस समय 741 उम्मीदवार ट्रेनिंग ले रहे हैं। आमतौर पर उनकी प्रशिक्षण अवधि 18 महीने की होती है और उन्होंने 15 महीने पूरे कर लिए हैं। हम उन्हें क्षेत्र में तैनात कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Sat, 02 Sep 2023 08:11 PM (IST)Updated: Sat, 02 Sep 2023 08:11 PM (IST)
राजस्व अधिकारियों की हड़ताल के बीच CM मान का बड़ा फैसला, फील्ड में तैनात किए 741 ट्रेनी पटवारी

चंडीगढ़, पीटीआई। पटवारियों के आंदोलन के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को 586 पटवारियों (राजस्व अधिकारियों) की भर्ती करके सभी रिक्त पदों को भरने के साथ-साथ 741 अंडरट्रेनिंग पटवारियों को फील्ड में ड्यूटी पर लगाने की घोषणा की। सीएम मान ने 710 अभ्यर्थियों की भर्ती में लंबित औपचारिकताओं में तेजी लाकर उन्हें नियुक्ति पत्र देने के निर्देश भी दिए।

loksabha election banner

कई राजस्व अधिकारियों के खिलाफ मिली शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री ने पटवारियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू करने की घोषणा की। बता दें कि एक सप्ताह पहले संगरूर जिले में एक पटवारी और एक कानूनगो के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होने के बाद राजस्व पटवार संघ ने हड़ताल का आह्वान किया था।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि कुल 3,660 पटवारी सर्कल हैं और इनमें से 2,037 पद पिछले कई वर्षों से खाली पड़े हैं। सीएम मान ने कहा, "इस समय 741 उम्मीदवार ट्रेनिंग ले रहे हैं। आमतौर पर उनकी प्रशिक्षण अवधि 18 महीने की होती है और उन्होंने 15 महीने पूरे कर लिए हैं। हम उन्हें क्षेत्र में तैनात कर रहे हैं। वे पूर्ण रूप से पटवारी के रूप में काम करेंगे।"

परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को भी जल्द मिलेगा नियुक्त पत्र

इसी तरह, पटवारी पदों के लिए 710 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, लेकिन लंबित पुलिस सत्यापन जैसी कुछ अधूरी दस्तावेजी प्रक्रिया के कारण उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं मिला है। सीएम ने कहा कि उन्होंने गृह विभाग को एक सप्ताह के भीतर यह प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। ताकि 710 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जा सके।

586 पदों पर जल्द होगी पटवारियों की नियुक्ति

मुख्यमंत्री मान ने आगे कहा कि पटवारियों के 586 पद भी जल्द ही विज्ञापित किए जाएंगे। ताकि पंजाब के युवाओं को राज्य की सेवा करने का मौका दिया जा सके। मान ने कहा, इन कदमों से कुल 2,037 हलकों को भरा जाएगा जहां पटवारियों के पद खाली पड़े हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि (हड़ताल के कारण) वह लोगों को परेशान नहीं होने देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.