Move to Jagran APP

Punjab News: पंजाब में मतदान से पहले EC का बड़ा कदम, जालंधर व लुधियाना के पुलिस कमिश्नर का किया तबादला; जानें वजह

पंजाब में एक जून को मतदान होना है। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने वोटिंग से पहले लुधियाना और जालंधर के कमिश्नरों को हटा दिया है। निर्वाचन आयोग ने दोनों अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटा कर गैर-चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से जल्द ही नए अधिकारियों की तैनाती के लिए पैनल भेज दिया जाएगा।

By Rohit Kumar Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 22 May 2024 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 04:29 PM (IST)
जालंधर व लुधियाना के पुलिस कमिश्नर का किया तबादला; जानें वजह

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News: निर्वाचन आयोग ने लुधियाना और जांलधर जिलों के पुलिस कमिश्नरों को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है। जालंधर के पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा और लुधियाना के पुलिस कमिश्नर का तबादला कर दिया गया है। दोनों ही 2009 बैच के आईपीएस अधिकारी है।

राज्य के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में निर्वाचन आयोग ने दोनों अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटा कर गैर-चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आयोग ने मुख्य सचिव को जालंधर और लुधियाना में तैनाती के लिए तीन योग्य अधिकारियों का पैनल मुहैया करवाने के लिए भी कहा है।

राज्य सरकार की ओर से जल्द ही नए अधिकारियों की तैनाती के लिए पैनल भेज दिया जाएगा। आईपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह चाहल विवादों में है।

यह भी पढ़ें- Amritsar Crime: अमृतसर में पुरानी सब्जी मंडी में दो गुटों के बीच खूनी झड़प, 10 लोग घायल

चहल के खिलाफ चल रही CBI जांच

उन्हें चंडीगढ़ में एसएसपी होते हुए कार्यकाल पूरा होने से पहले राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से विवाद के चलते हटाया गया था। इस के बाद चहल को जांलधर में कमिश्नर लगाया था तो इस पर भी राज्यपाल की ओर से सवाल उठाए गए थे। चहल के खिलाफ सीबीआई जांच भी चल रही है।

ध्यान रहे कि चुनाव की घोषणा होने के बाद राज्य के पांच जिलों पठानकोट, फाजिल्का, जालंधर ग्रामीण, मलेरकोटला और बठिंडा जिलों के एसएसपी को हटाया गया था।

आखिर क्यों हुआ तबादला

इन चार पीपीएस अधिकारियों जालंधर रूलर के एसएसपी मुखविंदर सिंह भुल्लर, पठानकोट के एसएसपी दलजीत सिंह, फाजिल्का के एसएसपी वरिंदर सिंह बराड़, मलेरकोटला के एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख को आईपीएस काडर न होने के चलते बदला गया था। जबकि बठिंडा के एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल का तबादला इस लिए बदला गया था क्योंकि वह कांग्रेसी जसबीर सिंह डिंपा के भाई है।

इस से पहले चुनाव आयोग की ओर से जांलधर के डीसी विशेष सारंगल और दो पुलिस अधिकारियों को बदलने के आदेश जारी किए थे। इन में रोपड़ रेंज के उस समय के एडीजीपी जसकरण सिंह और बार्डर रेंज के डीआइजी नरिंदर भार्गव थे।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: 'अब कोई रास्ता नहीं बचा', PM मोदी की रैली का विरोध करेंगे किसान; शंभू बॉर्डर पर फिर तेज हुई हलचल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.