Move to Jagran APP

International Yoga Day: योग के विकास के लिए अगले साल से दो पुरस्कार : मोदी

International Yoga Day:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे । यहां पीएम योग के विकास के लिए दो पुरस्कार देने का ऐलान किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2016 12:06 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 10:01 AM (IST)
International Yoga Day: योग के विकास के लिए अगले साल से दो पुरस्कार : मोदी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां कैपिटल काम्पलेक्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग शिविर में पहुंच गए हैं। उनके साथ राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग भारत की शान है। भारत सरकार योग के प्रसार-प्रचार के लिस जुटी है। योग काे देश और विश्वभर में योग को पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अगले वर्ष से दो पुरस्कार दिए जाने की घाेषणा की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर योग के विकास व विस्तार के लिए एक-एक पुरस्कार दिए जाएंगे।

loksabha election banner

चंडीगढ़ में योग कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना

प्रधानमंत्री अपने संबोधन के बाद योेग कर रहे लोगों के बीच गए और उनसे मिले। उन्होंने योग कर रहे लाेगों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री करीब सवा आठ बजे एयरफोर्स स्टेशन के लिए रवाना हो गए। उनके चार्टड प्लेन ने सुबह करीब 8.22 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी।

कहा, योग संपूर्ण समृद्धि देने वाला, सभी खुद को इससे जोड़ेें

उन्होंने कहा कि योग हमें अपने आप से जोड़ता है। योग हमें आर्थिक, धार्मिक व सामाजिक समृद्धि देता है। इसलिए सभी लोग अपने अाप को योग से जोड़ें। उन्होंने योग के विकास और विस्तार के लिए काम करने वाले लोगों को धन्यवाद दिया।

योग कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग को वैश्विक स्तर पर फैलाने की जरूरत है। इसके लिए भारत अच्छे योग शिक्षक उपलब्ध कराने को तैयार है। चंडीगढ़ के कैपिटल कांप्लेक्स में हजारों योग साधकों के बीच प्रधानमंत्री ने कहा कि योग हमारे जीवन में खास महत्व रखता है। बिना कोई इंतजार किए हमें योगा को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीरो बजट के साथ योगा एकमात्र ऐसा उपाय है, जो हमें स्वस्थ रख सकता है। योगा ही गरीब और अमीर के बीच कोई अंतर पैदा नहीं करता। इसे अमीर भी उसी भाव से कर सकते हैं और गरीब भी। देश का कोई हिस्सा ऐसा नहीं बचा, जो योगा से आपस में नहीं जुड़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डायबिटीज देश की बड़ी समस्या है और योगा के जरिए इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योगा एकमात्र ऐसा उपाय है, जो आपको खुद से जोड़ता है, जब आप बहुत अधिक व्यस्त हैं और तनाव में हैं।

कार्यक्रम में 30 हजार लोग मौजूद हैं। लोग योग स्थल पर बनाए गए ब्लाकों में मौजूद हैं। पूरा माहौल योगमय नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां 6.38 बजे यहां पहुंचे। इस मौके पर पूरे शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया है। प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद योग कार्यक्रम श्ुारू हुआ। प्रधानमंत्री का संबोधन 7.14 बजे तक चला। इसके बाद याेग का कार्यक्रम शुरू हुआ।

योग कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लोगों के बीच पहुंचे और याेग कर रहे लोगों को प्रोत्साहित किया। वह दिव्यांगों, आम लोगों और बीएसएफ के जवानों से मिले। प्रधानमंत्री को अपने पास देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कई लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली।

योग शिविर में मौजूद लोग।

इससे पहले सोमवार रात 9.50 बजे प्रधानमंत्री चंडीगढ़ पहुंचे। पीएम का यहां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी का राज्यपाल व यूटी के प्रशासक प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने भव्य स्वागत किया।

पढ़ें : 220 एलईडी पर दिखेगा मोदी के योग शिविर का भव्य कार्यक्रम

सोमवार को बारिश के कारण योग स्थल पर अधिकतर इलाके में वाटर प्रूफ पंडाल लगाए गए हैं। पूरे वीआइपी क्षेत्र काे वाटर प्रूफ पंडाल से ढका गया है। शिविर में भाग लेने के लिए लोग सुबह चार बजे से ही पहुंचना शुरू हो गए थे। पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

योग कार्यक्रम सुबह करीब सात बजे से 7.45 तक चलेगा। मोदी कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सुबह 7.50 बजे दिल्ली वापस जाने के लिए एयरपोर्ट रवाना हाेंगे। उनका चार्टर प्लेन 8.20 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा। आयाेजन स्थल के आसपास और शहर के चप्पे-चप्पे में सुरक्षा के कड़े प्रबंध हैं। अायोजन स्थल को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले रखा है।

पढ़ें : योग के लिए चंडीगढ़ तैयार, पूर्वाभ्यास में उमड़े लोग

इससे पहले सोमवार रात पूरी चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच पीएम का काफिला पंजाब राज भवन पहुंचा। इस दौरान आगे-पीछे सिक्योरिटी व बीच में पीएम की विशेष गाड़ी मौजूद रही। यूटी के प्रशासक प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी भी पीएम संग मौजूद रहे। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों का काफिला भी साथ-साथ चला।
पंजाब राज भवन में विशेष इंतजाम

पंजाब राज भवन में पीएम के चाय-पानी व खान-पान का पूरा बंदोबस्त किया गया था। साथ ही उनके शयन कक्ष की साज-सज्जा का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

45 मिनट चलेगा योग कार्यक्रम

सुबह साढ़े छह बजे प्रधानमंत्री पंजाब राजभवन से आयोजन स्थल कैपिटल कांप्लेक्स पहुंचेेंगे। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की कड़ी सुरक्षा के बीच पीएम मोदी यूटी के प्रशासक प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी व सांसद किरण खेर के साथ पीछे की ओर से मंच पर पहुंचेंगे। यहां प्रार्थना के बाद कुछ देर संबोधन प्रक्रिया होगी और इसके बाद 45 मिनट का योग कार्यक्रम चलेगा।

योग कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ।

-----------

यह है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

- साेमवार को प्रधानमंत्री मोदी का आगमन

- एयरपोर्ट से पंजाब राजभवन पहुंचे

-राजभवन में रात्रि विश्राम किया

-मंगलवार सुबह योग कार्यक्रम के लिए साढ़े 6.38 बजे पहुंचे।

-प्रधानमंत्री का संबोधन (मन की बात) - सुबह 7.00 बजे तक।

-सुबह 7.00 बजे से 7.45 तक योग कार्यक्रम

- इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला सीधा एयरपोर्ट जाएगा

-सुबह 8.20 बजे प्रधानमंत्री हवाई रास्ते से नई दिल्ली होंगे रवाना।

--------------

अर्द्ध सैनिक बलों और चंडीगढ़ पुलिस ने संभाला सुरक्षा का मोर्चा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर अर्द्ध सैनिक बलों व चंडीगढ़ पुलिस के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है। सोमवार सुबह से ही आयोजन स्थल के साथ-साथ पूरे याहर में सुरक्षा बलों व पुलिस के जवान तैनात हैं। प्रधानमंत्री के आगमन और प्रस्थान मार्ग पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस मार्ग में चप्पे-चप्पे पर अर्द्ध सैनिक बल व पुलिस के जवान के संग एसपीजी के जवान तैनात हैं।

अंतरराष्ट्रीय याग दिवस की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.