Move to Jagran APP

Punjab Congress Crisis: नवजोत सिद्धू और कैप्‍टन खेमा में रस्‍साकसी तेज, 10 विधायकों ने हाईकमान को भेजा पत्र

Punjab Congress Crisis नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाने की पूरी तैयारी के बीच पार्टी में खेमेबाजी व रस्‍साकसी तेज हो गई है। सिद्धू फिर नेताओं से मिल रहे हैं ताे कैप्‍टन समर्थक 10 विधायकों ने हाईकमान को पत्र लिखा है। दिल्‍ली में सांसदों ने बैठक की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 07:23 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 04:04 PM (IST)
Punjab Congress Crisis: नवजोत सिद्धू और कैप्‍टन खेमा में रस्‍साकसी तेज, 10 विधायकों ने हाईकमान को भेजा पत्र
नवजोत सिेंह सिद्धू और पंजाब सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो।

चंडीगढ़ , राज्‍य ब्‍यूरो/एजेंसियां। Punjab Congress Crisis : नवजाेत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu)  को पंजाब कांग्रेस की बागडोर सौंपने को लेकर पंजाब कांग्रेस में रस्‍साकसी तेज हो गई है। नवजोत सिद्धू और कैप्‍टन अमरिंदर के खेमे सक्रिय हो गए हैं। सिद्धू आज भी नेताओं के घर जाकर उनसे मिल रहे  हैं। उधर, कैप्‍टन अमरिंदर के समर्थन में सुखपाल‍ सिंह खैहरा सहित 10 कांग्रेस विधायक सामने आए हैं और पार्टी नेतृत्‍व काे पत्र लिखा है।

loksabha election banner

दिल्‍ली में पंजाब से कांग्रेस के सांसदाें की दिल्‍ली में राज्‍यसभा सदस्‍य प्रताप सिंह बाजवा के घर बैठक हुई। दूसरी ओर, कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी द्वारा चुनिंदा लोकसभा और राज्‍यसभा सदस्‍यों की बैठक में सिद्धू का मुद्दा उठाया जा सकता है। इस बैठक में पंजाब के मनीष तिवारी, रवनीत सिंह बिट्टू और अंबिका सोनी को बुलाया गया है। संकेत हैं कि वे सिद्धू का मुद्दा उठा सकते हैं।

कांग्रेस विधायकों द्वारा लिखा गया पत्र।

रविवार को भी पंजाब कांग्रेस में हलचल तेज हैं और नवजाेत सिंह सिद्धू व कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का खेमा सक्रिय हैै। सिद्धू जहां फिर कांग्रेस नेताओं से मिल रहे हैं तो कैप्‍टन समर्थक नेता व विधायक भी अब खुलकर मैदान में आ गया है। कांग्रेस के 10 विधायकों ने  पार्टी हाईकमान को कैप्‍टन अमरिंदर के समर्थन में पत्र लिखा है। इन‍ विधायकों ने पत्र में पंजाब कांग्रेस की स्थि‍ति के बारे मे जानकारी देते हुए हाईकमान से अपील की है कि पूरे प्रकरण में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को नीचा या कमजोर न किया जाए। पत्र में कहा गया है कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के अथक प्रयासों से पंजाब में कांग्रेस जमी हुई है और इस कारण उनको कमजोर या नीचा न दिखाया जाए।

पत्र लिखने वाले कांग्रेस विधायकों में पट्टी के हरमिंदर सिंह गिल, कादियां के विधायक फतेह जंग बाजवा , बस्‍सी पठाना के विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी, गिल के विधायक कुलदीप सिंह वैद्य , श्रीहरगोबिंदपुर के विधायक बलविंदर सिंह लाडी, बाबा बलाक के विधायक संतोख सिंह भागीपुर, भोआ के विधायक जोगिंदरपाल , मौड़ के विधायक जगदेव सिंह कामलू, भादौड़ के विधायक पिरमल सिंह खालसा और सुखपाल सिंह खैहरा शामिल हैं।

नवजोत सिद्धू फिर कांग्रेस नेताओं से मिलने निकले, पार्टी विधायक मदनलाल जलालपुर के घर पहुंचे

उधर, नवजोत सिंह सिद्धू का पंजाब में कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकातों का सिलसिला आज फिर शुरू हो गया है। वह अपने पटियाला के घर से नेताओं से मिलने निकले हैं। सिद्धू सबसे पहले पटियाला के घनौर सीट से कांग्रेस विधायक मदनलाल जलालपुर के निवास स्थान पर पहुंचे। उनका वहां गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया। इसके बाद वह अन्‍य नेताओं से भी उनके घर जाकर मिलेंगे।

कांग्रेस विधायक मदनलाल जलालपुर के घर पर नवजोत सिंह सिद्धू। (जागरण)

साेनिया की बैठक में मनीष तिवारी, रवनीत सिंह बिट्टू और अंबिका सोनी उठा सकती हैं सिद्धू का मुद्दा

दूसरी ओर, अब तक कयास लगाए जा रहे थे कि आज किसी भी समय कांग्रेस आलाकमान की ओर से नवजोत सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्‍यक्ष बनाने की घोषणा की जा सकती है। लेकिन, अब आज यह मामला टल भी सकता है। दरअसल, सोनिया गांधी चाहती हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्‍यक्ष घोषित करने के पहले सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को इसके लिए राजी कर लिया जाए और उनकी नाराजगी दूर कर ली जाए।

दिल्‍ली में अपने निवास पर पंजाब के कांग्रेस सांसदाें की बैठक के बाद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि इसमें किसान आंदोलन को लेकर रणनीति सहित कई अन्‍य मुद्दों पर चर्चा की गई। बता दें कि कयास लगाए जा रहे हैं इस बैठक में नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस प्रधान बनाने की तैयारी के बारे में मुख्‍य रूप से चर्चा हुई। बाजवा शनिवार रात कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के घर डिनर के लिए गए थे तो उनसे देर शाम नवजोत सिंह सिद्धू के भी मिलने की चर्चा है।

नई दिल्‍ली में प्रताप सिंह बाजवा के आवास पर बैठक करते पंजाब के कांग्रेस सांसद। (एएनआइ)

एक अन्‍य कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल ने कहा कि इस बैठक में नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में काेई बात नहीं हुई। हमने चर्चा की, कि संसद के मानसून सत्र में किसानों के मुद्दे कैसे सुलझाएं। हमने बढ़ती महंगाई और केंद्र सरकार द्वारा टैक्‍सों में पंजाब के हिस्‍से को जारी नहीं किए जाने के मुद्दे पर भी चर्चा की।

#WATCH | We have invited all (Congress) MPs from Punjab for a meeting to devise a strategy on farmers' issue & to discuss some important issues related to the (Punjab) Congress: Party MP Pratap Singh Bajwa on the meeting of Congress MPs from Punjab at his residence in Delhi pic.twitter.com/Jn4JEjYkbc

इससे पहले सिद्धू भी कल से ही खासे सक्रिय हो गए हैं और पार्टी के नेताओं, मंत्रियों और विधायकों से मिल रहे हैं। उनका यह क्रम आज भी जारी रहेगा। इसके साथ ही संकेत हैं कि पंजाब कांग्रेस में अब दो नहीं चार कार्यकारी अध्‍यक्ष भी बनाए जाएंगे। इनके लिए कई नेताओं के नाम चर्चा में हैं। दूसरी ओर, मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का खेमा अपेक्षाकृत खामोश हैं।

पंजाब कांग्रेस में अब दो नहीं चार कार्यकारी प्रधान होंगे, कई नेताओं के नाम की चर्चा

बता दें कि पंजाब कांग्रेस के अंतर्कलह को सुलझाने की कोशिशों को लेकर शनिवार को भी कांग्रेस की राजनीति गरमाई रही। रविवार का सरगर्मी और बढ़ने की संभावना है। नवजोत सिंह सिद्धू का पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है, ऐसे में उनके समर्थकों ने जश्‍न मनाने की भी पूरी तैयारी कर रखी है।

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की नवजोत सिद्धू के साथ नाराजगी दूर नहीं हुई है। अपने बेलगाम बयानों के लिए चर्चित रहे सिद्धू की अपने खिलाफ टिप्‍पणियों से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह बेहद आहतऔर नाराज हैं। इस कारण वह नवजाेत सिद्धू से मिलने तक को तैयार नहीं हैं। कैप्टन से मिलने आए कांग्रेस के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत को भी उन्होंने स्पष्ट कर दिया  कि जब तक सिद्धू उनके खिलाफ पुराने ट्वीट और साक्षात्कारों में बोले गए अपमानजनक शब्दों के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी नहीं मांगते तब तक वह उनसे (सिद्धू) मुलाकात नहीं करेंगे। बता दें कि सिद्धू अक्‍सर जोश में ऐसे बयान दे देते हैं जिससे वह घेरे में आ जाते हैं। उन्‍होंने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को लेकर पिछले दिनों कई बयान दिए और ट्वीट किए थे।

सिद्धू ने देर रात शमशेर सिंह दूलो और प्रताप सिंह बाजवा से भी की मुलाकात

बता दें कि सिद्धू ने शनिवार को पंजाब कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष सुनील जाखड़, पूर्व अध्यक्ष लाल सिंह व कैप्टन से नाराज कांग्रेस के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा सहित अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकात की। वह रविवार विधायकों और अन्‍य मंत्रियों से भी मिले। इस दौरान उनका अंदाज स्‍पष्‍ट कर रहा था कि वह पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाए जाने को लेकर पूरी तरह आश्‍वस्‍त हैं। सिद्धू ने शुक्रवार रात को कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्षों शमशेर सिंह दूलो व प्रताप सिंह बाजवा से भी मुलाकात की थी। दोनों इस समय राज्यसभा सदस्य हैं। सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी के निर्देश के बाद सिद्धू ने उनसे मिले हैं। 

अध्यक्ष के साथ लगाए जाएंगे चार कार्यकारी अध्यक्ष

पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस की ओर से पंजाब में अध्यक्ष के साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जाएंगे। इनके लिए कई नेताओं के नाम चर्चा में हैं। कैबिनेट मंत्री विजय इंद्र सिंगला व गुरप्रीत कांगड़, सांसद चौधरी संतोख सिंह, विधायक राकेश पांडे, कुलजीत नागरा, डा. राज कुमार वेरका और सुखविंदर सिंह डैनी के नाम आगे बताए जा रहे हैं। -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.