Move to Jagran APP

Inernational Dog Day 2023: अपराधियों को पकड़ना हो या करनी हो IED की पहचान, डॉग्‍स हैं सबसे वफादार

International Dog Day-2023 इंटरनेशनल डॉग डे विश्‍व भर में आज मनाया जा रहा है। पुलिस फोर्स में भी डॉग्‍स की भूमिका बहुत अहम मानी जाती है। किसी भी अपराध का पर्दाफाश करने के लिए सिर्फ पुलिस ही नहीं विभाग के ट्रेंड डॉग भी अपना काम ईमानदारी से करते हैं। कई बार इन डॉग्‍स की वजह से बड़े-बड़े अपराधी पकड़े जाते हैं।

By Himani SharmaEdited By: Himani SharmaPublished: Sat, 26 Aug 2023 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 03:36 PM (IST)
अपराधियों को पकड़ना हो या करनी हो IED की पहचान, डॉग्‍स हैं सबसे वफादार

चंडीगढ़, जागरण डिजिटल डेस्‍क: आज का दिन यानि 26 अगस्‍त दुनिया भर में 'इंटरनेशनल डॉग डे' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन डॉग लवर और कुत्‍तों के बीच अनूठे बंधन का जश्‍न मनाया जाता है। यह हमारे जीवन में कुत्‍तों का महत्‍व, उनकी ईमानदारी और उनके लिए हमारी जिम्मेदारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। पुलिस फोर्स में भी डॉग्‍स की भूमिका बहुत अहम मानी जाती है।

loksabha election banner

पुलिस फोर्स में डॉग्‍स की भूमिका

किसी भी अपराध का पर्दाफाश करने के लिए सिर्फ पुलिस ही नहीं विभाग के ट्रेंड डॉग भी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। कई बार इन डॉग्‍स की वजह से बड़े-बड़े अपराधी पकड़े जाते हैं। इनकी वजह से आईईडी (IED) की भी पहचान आसानी से हो जाती है। 

वहीं पंजाब के फरीदकोट पुलिस में तैनात सिम्‍मी डॉग ने भी देश की सेवा में अपना अहम योगदान दिया। ड्यूटी के दौरान सिम्‍मी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो गया था। फरीदकोट पुलिस ने इसका इलाज करवाया और अब यह कैंसर की बीमारी को हरा कर देश की सेवा के लिए वापस से तैयार है।

पंजाब पुलिस ने साझा की वीडियो

इस इंटरनेशनल डॉग डे पर पंजाब पुलिस ने भी एक्‍स पर पोस्‍ट किया है। उन्‍होंने एक बेहद खूबसूरत वीडियो साझा की। उन्‍होंने पोस्‍ट में कहा कि आज हम अपने चार-पैर वाले साझेदारों का जश्न मनाते हैं जो खोज और बचाव से लेकर सामुदायिक जुड़ाव तक अनगिनत तरीकों से हमारी सहायता करते हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि वे सिर्फ कुत्‍ते नहीं हैं बल्कि पंजे वाले हीरो हैं।

क्‍या है इस दिन का उद्देश्‍य

डॉग डे का उद्देश्‍य उन हजारों कुत्‍तों की दुर्दशा की ओर ध्‍यान दिलाता है, जो उपेक्षित हैं और जिन्‍हें बचाव की आवश्‍यकता है। यह व्‍यक्तियों को इन असहाय कुत्‍तों की देखभाल के लिए प्रेरित करता है।

इन दिन लोगों से आवारा कुत्‍तों को गोद लेने और उनके सामने आने वाली समस्‍याओं के बारे में जागरुकता फैलाने का आग्रह किया जाता है। यह दिन कुत्‍तों के अस्तित्‍व के बारे में जागरुकता बढ़ाने और इसे बढ़ावा देने के लिए निर्धारित किया गया है।

सोशल मीडिया पर लोग कर रहे प्रेरित

सोशल मीडिया पर भी लोग काफी उत्‍साह के साथ इस दिन का जश्‍न मना रहे हैं। आसपास के लोगों को भी कुत्‍तों के प्रति प्रेम फैलाने के लिए जागरुक कर रहे हैं। जो डॉग लवर हैं वो अपने-अपने कुत्‍तों की फोटो साझा करके कुत्‍तों के प्रति अपने प्रेम को व्‍यक्‍त कर रहे हैं। एक्‍स पर इंटरनेशनल डॉग डे के हैशटैग चल रहे हैं, जो काफी ट्रेंडिंग बने हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.