Move to Jagran APP

स्मार्ट मीटर न लगे तो पंजाब सरकार को लगेगा फ्री बिजली योजना से तगड़ा झटका , पावरकाम को बड़ी आशंका

Free Electricity Scheme पंजाब में हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली योजना को लेकर पावरकाम को बड़ी आशंका है। यदि राज्‍य में घरों में स्मार्ट बिजली मीटर नहीं लगे तो फ्री बिजली योजना से पंजाब सरकार को भारी नुकसान हो सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 07:31 AM (IST)
स्मार्ट मीटर न लगे तो पंजाब सरकार को लगेगा फ्री बिजली योजना से तगड़ा झटका , पावरकाम को बड़ी आशंका
पंजाब में स्‍मार्ट बिजली मीटर नहीं लगे तो भगवंत मान सरकार को बड़ा नुकसान होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ , [ इन्द्रप्रीत सिंह]। Smart Electricity Meter: पंजाब में लागू 300 यूनिट फ्री बिजली योजना को लेकर पावरकाम को बड़ी आशंका है। राज्‍य में बिजली स्मार्ट मीटर न लगे तो फ्री बिजली वाली योजना में पावरकाम को भारी नुकसान हो सकता है। पावरकाम को आशंका है कि जिन लोगों का तीन सौ से कुछ यूनिट ज्यादा आए वे पावरकाम के मीटर रीडरों के साथ मिलीभगत करके इसे कम करवा सकते हैं।

loksabha election banner

पावरकाम को आशंका कि पैसा लेकर खपत को कम दिखा सकते हैं कर्मचारी

पावरकाम का मानना है कि स्मार्ट मीटर लगाने जैसी योजना को तुरंत अमल में लाना जरूरी है लेकिन पंजाब कैबिनेट ने रीवेंपड डिस्ट्रब्यूशन सेक्टर स्कीम को अभी तक पारित नहीं किया है जिसके तहत हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने अनिवार्य होंगे। 25,237 करोड़ रुपये की इस योजना को मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा जाना है लेकिन उससे पहले यह योजना पंजाब कैबिनेट को पारित करनी होगी।

रीवेंपड डिस्ट्रब्यूशन सेक्टर स्कीम 7800 करोड़ रुपया खर्च करके हर घर में लगाया जाना है स्मार्ट मीटर

28 जुलाई को कैबिनेट की बैठक में इसे एजेंडे के रूप में पेश किया गया लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अभी इस पर चर्चा करनी होगी उसके बाद ही इसे पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही इस पर बैठक करेंगे लेकिन पंद्रह दिन बीतने के बावजूद अभी तक बैठक नहीं हुई है।

पावरकाम की चिंता यह है कि रीवेंपड डिस्ट्रब्यूशन सेक्टर स्कीम में केंद्र सरकार ने ग्रांट के लिए 97 हजार करोड़ रुपये ही रखे हैं जिसमें से 13 राज्यों ने अपने-अपने प्रोजेक्ट पेश करके 72 हजार करोड़ रुपए की राशि ले ली है। 28 अगस्त को एक बैठक होने जा रही है जिसमें अन्य राज्यों की ओर से पेश होने वाले प्रोजेक्ट को मंजूर करके बची हुई राशि को बांट दिया जाएगा।

स्मार्ट मीटर क्यों जरूरी

विभागीय सूत्रों का कहना है कि रीवेंपड डिस्ट्रब्यूशन सेक्टर स्कीम में 7800 करोड़ रुपये केवल स्मार्ट मीटरों पर ही लगाए जाने हैं जिसमें प्री-पेड मीटरिंग का भी एक फीचर शामिल है। उन्होंने बताया कि इसमें विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को पीक लोड के बारे में जानकारी देकर उनसे अतिरिक्त खपत वाली चीजों को बंद करने को कहा जा सकता है।

इसके अलावा जब बिजली अतिरिक्त हो तो उपभोक्ताओं से कहा जा सकता कि वे खपत को बढ़ा सकते हैं। स्मार्ट मीटर लगे होने से पावरकाम के पास हर उपभोक्ता की बिजली खपत की जानकारी उनके पास होगी जिसमें हेराफेरी नहीं की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर पर लगभग पांच से छह हजार रुपये का खर्च आएगा जिसमें से केंद्र सरकार 907 रुपये केंद्र सरकार की ओर से ग्रांट के रूप में दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: BJP in Punjab: पंजाब में भाजपा ने शुरू की 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी, बनाई खास रणनीति

इसके अलावा 25,237 करोड़ रुपये की इस योजना में 18 हजार करोड़ रुपए बिजली वितरण के अन्य सुधारों पर खर्च किया जाना है लेकिन अभी तक पंजाब सरकार ने केंद्र को इस परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट नहीं भेजी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.