Move to Jagran APP

आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू व सिख फॉर जस्टिस पर कार्रवाई से हाई कोर्ट संतुष्ट

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने खालिस्‍तान समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्‍नू और सिख फॉर जस्टिस संगठन केे खिलाफ कार्रवाई पर संतुष्टि जताई है। इस बारे में एक याचिका दी गई थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 10:13 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 10:22 PM (IST)
आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू व सिख फॉर जस्टिस पर कार्रवाई से हाई कोर्ट संतुष्ट
आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू व सिख फॉर जस्टिस पर कार्रवाई से हाई कोर्ट संतुष्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने कट्टरपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस और इसके प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ की गई अब तक की कार्रवाई से संतुष्टि जताई है। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार ने जानकारी दी कि संगठन से जुड़े 116 वाट्सएप ग्रुप पर प्रतिबंध के अलावा पुलिस द्वारा इस संस्था के खिलाफ अब तक 16 एफआइआर दर्ज की जा चुकी है। पन्नू को दो दिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषित आतंकियों की सूची में शामिल किया था।

loksabha election banner

एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने कोर्ट को दी कार्रवाई की जानकारी

सिख फॉर जस्टिस और पन्नू के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग पर दायर जनहित याचिका पर पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने हाई कोर्ट में जवाब दिया। नंदा ने बताया कि पंजाब सरकार ने दस जुलाई, 2019 को ही इस संगठन को प्रतिबंधित कर दिया था। पन्नू को बीते 1 जुलाई को केंद्र सरकार द्वारा आतंकी घोषित किया जा चुका है। पंजाब सरकार द्वारा इस संगठन और पन्नू के खिलाफ हर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

उन्‍होंने कहा कि कुछ ऐसी जानकारी है जिसे अदालत में साझा नहीं किया जा सकता। एडिशनल सॉलिसिटर जनरल सतपाल जैन ने अदालत को बताया कि केंद्र सरकार ने पन्नू को आतंकी घोषित करने के साथ सिख फॉर जस्टिस को भी प्रतिबंधित कर दिया है। केंद्र राज्य की एकता और अखंडता की सुरक्षा के लिए सारे प्रयास कर रहा है।

याचिकाकर्ता की सूचनाओं पर भी विचार हो

पंजाब सरकार के जवाबों पर संतोष व्यक्त करते हुए चीफ जस्टिस रवि शंकर झा और जस्टिस अरुण पल्ली की खंडपीठ ने याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि पंजाब सरकार याचिकाकर्ता के पास संगठन के संबंध में मौजूद सूचना पर भी विचार करे। हाई कोर्ट ने कहा है कि भविष्य में याचिकाकर्ता कार्रवाई में कमी पाने पर दोबारा अदालत का रुख कर सकते हैं।

पन्नू को भारत लाने की मांग

एडवोकेट बिक्रमजीत बाजवा ने याचिका में कहा था कि गुरपतवंत सिंह पन्नू को भारत लाकर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। सिख फॉर जस्टिस संगठन पंंजाब के युवाओं को खालिस्तान की मांग करने के लिए भड़का रहा है। याचिकाकर्ता ने पन्नू द्वारा भेजे गए संदेशों की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी अपनी याचिका के साथ संलग्न की थी।

यह भी पढ़ें: रिफरेंडम 2020 के लिए सक्रिय पन्नू व आठ अन्‍य घोषित आतंकियों की सूची में शामिल, पंजाब में भी केस

यह भी पढ़ें: अमित ने पुलिसकर्मियों के हत्‍या करने बाद मां को किया फाेन, नहीं मानी सरेंडर करने की नसीहत


यह भी पढ़ें:  ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बड़ा बयान- खालिस्तान के नाम पर पकड़े गए युवकों की पैरवी करे SGPC
 

यह भी पढ़ें: बीएसफ जवान की गाड़़ी से गिरकर मौत, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से गहराया सस्‍पेंस 


यह भी पढ़ें: घोषणा हुए बिना सप्ताह भर से कृष्‍णपाल गुर्जर को मिल रही थीं अध्यक्ष बनने की बधाइयां


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.