Move to Jagran APP

Chandigarh News: 'एक तरफ (केंद्र) बात कर रहे, दूसरी तरफ हमारे लोगों की ले रहे कस्टडी', किसान नेता डल्लेवाल ने लगाए गंभीर आरोप

दिल्ली कूच करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ वे हमारे साथ बातचीत कर रहे हैं। दूसरी तरफ हमारे लोगों को हिरासत में ले रहे हैं। उन्हें हमारे लोगों को रिहा करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर सरकार कह रही है कि यह सकारात्मक है तो हमारा हंगामा करने का कोई इरादा नहीं है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 12 Feb 2024 04:04 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2024 04:04 PM (IST)
किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने केंद्र पर लगाए गंभीर आरोप (फाइल फोटो)।

पीटीआई, चंडीगढ़। किसानों के दिल्ली कूच को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि एसकेएम के प्रति निष्ठा रखने वाले मध्यप्रदेश और कर्नाटक से आने वाले कई किसानों को भोपाल में हिरासत में लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक तरफ वे (केंद्र) हमारे साथ बातचीत कर रहे हैं और दूसरी तरफ हमारे लोगों को हिरासत में ले रहे हैं।

loksabha election banner

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने सोमवार को आरोप लगाया कि 'दिल्ली चलो' मार्च का समर्थन करने के लिए कर्नाटक और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों से आ रहे कई किसानों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही उनकी रिहाई की मांग की गई है।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 200 से अधिक कृषि संघ 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे। वहीं, डल्लेवाल ने दावा किया कि एसकेएम के प्रति निष्ठा रखने वाले मध्य प्रदेश और कर्नाटक से आने वाले कई किसानों को भोपाल में हिरासत में लिया गया है।

एक तरफ वे (केंद्र) बातचीत को तैयार, दूसरी तरफ ले रहे हिरासत में: डल्लेवाल

एसकेएम नेता डल्लेवाल ने कहा कि एक तरफ वे (केंद्र) हमारे साथ बातचीत कर रहे हैं और दूसरी तरफ हमारे लोगों को हिरासत में ले रहे हैं। फिर ये बातचीत कैसे होगी? उन्होंने आगे कहा कि हमने सरकार से कहा है कि उन्हें हमारे लोगों को रिहा करना चाहिए। सरकार को बातचीत के लिए सकारात्मक माहौल बनाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: लुधियाना में मिनी ओलंपिक खेलों का हुआ शुभारंभ, इन स्पोर्ट्स में खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम; विजेताओं को मिलेगा लाखों का इनाम

भारतीय किसान यूनियन (एकता सिंधुपुर) के अध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि अगर सरकार कह रही है कि यह सकारात्मक है, तो किसान (बातचीत के लिए) अधिक सकारात्मक हैं। हमारा हंगामा करने और कोई नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है। हम ऐसे लोग हैं जो शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करते हैं। डल्लेवाल ने कहा कि किसान नेता दोपहर 3 बजे मोहाली के अंब साहिब में अपनी बैठक करेंगे।

किसानों को परेशान करने के लिए की हरियाणा सरकार की आलोचना

डल्लेवाल ने पंजाब-हरियाणा सीमाओं पर भारी सुरक्षा व्यवस्था करने और 'दिल्ली चलो' मार्च में शामिल होने के इच्छुक किसानों को 'परेशान' करने के लिए हरियाणा सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार किसानों के साथ बातचीत कर रही है और दूसरी तरफ पंजाब-हरियाणा सीमा पर भारी बैरिकेडिंग की गई है।

शाम पांच बजे होगी तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक

तीन केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम सोमवार को किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक करेगी, जिन्होंने अपने 'दिल्ली चलो' मार्च के हिस्से के रूप में दिल्ली की ओर जाने की योजना बनाई है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय किसान नेताओं के साथ उनकी मांगों पर चर्चा के लिए दूसरे दौर की वार्ता करने के लिए सोमवार को चंडीगढ़ पहुंचेंगे। बैठक शाम 5 बजे सेक्टर 26 स्थित महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में होगी।

आठ फरवरी को हुई थी तीन केंद्रीय मंत्रियों की पहली बैठक

तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ पहली बैठक 8 फरवरी को हुई थी, जिसमें किसान संगठनों के नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा हुई, जिन्होंने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए एक कानून बनाने सहित अपनी मांगों पर जोर देने के लिए 'दिल्ली चलो' मार्च की योजना बनाई थी।

किसानों की ये हैं खास मांगें

एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा, किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, पुलिस मामलों को वापस लेने और लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए 'न्याय' की भी मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Punjab News: 'एमएसपी के मुद्दों पर किसानों को किया जा रहा गुमराह', केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्ष पर साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.