Move to Jagran APP

Goldy Brar Death News: अमेरिका में गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा, गैंगस्टर डल्ला और लखबीर ने ली जिम्मेदारी

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या (Sidhu Moosewala Murder Case) के मुख्य आरोपी गोल्डी बराड़ की अमेरिका में कुछ बदमाशों ने गोली मारकर हत्या के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है। अब सवाल उठ रहे हैं कि मारा गया गोल्डी बराड़ सिद्धू मूसेवाला की हत्या का आरोपी ही है। भारत सरकार ने कनाडा में छिपे गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) को आतंकी घोषित किया हुआ है।

By Vinod KumarEdited By: Deepak Saxena Published: Wed, 01 May 2024 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:33 PM (IST)
अमेरिका में आतंकी गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। अमेरिका में मंगलवार देर शाम गोल्डी बराड़ नामक व्यक्ति की गोलियां मारकर हत्या के बाद चर्चा है कि मारा गया गोल्डी पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड है। वहीं, चर्चा यह भी है कि मारा गया गोल्डी बराड़ आतंकी नहीं बल्कि एक बड़ा नशा तस्कर है। आखिर मारा गया गोल्डी बराड़ कौन है, इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है।

loksabha election banner

पंजाब पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, आतंकी गोल्डी बराड़ की हत्या की कोई भी आधिकारिक जानकारी उनके पास नहीं है। इसके लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। बता दें कि अमेरिकी चैनल के अनुसार अमेरिका के फेयरमोंट के होल्ट एवेन्यू में मंगलवार शाम को बराड़ को गोलियां मारी गईं। गैंगस्टर लखबीर सिंह ने ली हत्या की जिम्मेदारी पंजाब पुलिस जहां मारे गए गोल्डी बराड़ को लेकर अभी जानकारी ही हासिल कर रही है।

गैंगस्टर लखबीर ने ली हत्या की जिम्मेदारी

वहीं, गैंगस्टर लखबीर ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट डालकर आतंकी गोल्डी बराड़ की हत्या की जिम्मेदारी ली है। अपने फेसबुक अकाउंट में उसने लिखा कि गोल्डी बराड़ की हत्या हमने करवाई है। बता दें कि विदेश में बैठा लखबीर सिंह भी पंजाब में अपने गिरोहको चला रहा है और उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी हो चुका है। लखबीर और बिश्नोई दोनों ही पंजाब के अलावा देश भर में अपना-अपना नेटवर्क चला रहे हैं और दोनों ही आपस में कट्टर विरोधी हैं। दोनों गुटों में कई बार गैंगवार हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: क्या चुनावी रण में कमाल दिखा पाएंगे MLA? पंजाब में सबसे ज्यादा विधायकों को मिली संसदीय उम्मीदवारी

कौन है गोल्डी बराड़

गैंगस्टर लखबीर की पोस्ट पर अगर विश्वास किया जाए तो मारा गया यह लारेंस बिश्नोई गिरोहको विदेश से चलाने वाला गोल्डी बराड़ ही है। पहले वह कनाडा में रहता था, लेकिन मूसेवाला की हत्या के बाद वह अमेरिका शिफ्ट हो गया था। श्री मुक्तसर साहिब जिले के रहने वाले गोल्डी का असली नाम सतविंदर सिंह था। पिता पंजाब पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे।

गोल्डी बराड़ के चचेरे भाई अकाली नेता गुरलाल बराड़ की चंडीगढ़ में अक्टूबर 2020 में एक क्लब के बाहर गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या को लखबीर गिरोहने ही अंजाम दिया था। पंजाब विश्वविद्यालय का छात्र गुरलाल और लारेंस बिश्नोई में खासी दोस्ती थी। गुरलाल की हत्या का बदला लेने के लिए गोल्डी बराड़ ने अपराध का रास्ता चुना और इसके लिए उसने लॉरेंस से हाथ मिला लिया।

स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गया था गोल्डी बराड़

आठ फरवरी 2021 को गोल्डी ने अपने भाई गुरलाल की हत्या का बदला लेने के लिए फरीदकोट के जिला यूथ कांग्रेस अध्यक्ष गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या कर दी। इसके बाद गोल्डी स्टूडेंट वीजा पर कनाडा भाग गया। गोल्डी के खिलाफ दो बार रेड कार्नर नोटिस जारी हो चुका है। वह विदेश में चेहरा बदल-बदल कर रह रहा था। वह पिछले कुछ वर्षों से तब चर्चा में आया जब मोहाली में लॉरेंस और गोल्डी के दोस्त यूथ अकाली नेता विक्की मिड्डूखेड़ा की हत्या 2021 में हत्या कर दी गई।

लॉरेंस और गोल्डी का मानना था कि इस हत्या के पीछे सिद्धू मूसेवाला का भी हाथ है। मिड्डूखेड़ा की हत्या का बदला लेने के लिए बराड़ ने विदेश में बैठकर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की साजिश रची और 2022 में उसकी हत्या कर दी गई। बराड़ को भारत लाने के लिए पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां लगातार प्रयास कर रही थीं।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में नशा मुक्ति के खिलाफ छिड़ी मुहिम, पुलिस के सर्च ऑपरेशन में 19 संदिग्ध गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.