चंडीगढ़, जेएनएन। Bhagwant Mann Wife : पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान की भावी डा. गुरप्रीत कौर पेशे से डाक्‍टर हैं। वह हरियाणा के कुरुक्षेत्र के पिहोवा क्षेत्र के मदनपुर गांव की मूल रहनेवाली हैं। उनके पिता और चाचा आम आदमी पार्टी में हैं।  यह शादी भगवंत मान की मां और बहन ने तय किया है। वह फिलहाल के साथ मोहाली में रहती हैं।  सीएम हाउस में शादी की तैयारियांं शुरू हो चुकी हैं। 

डा. गुरप्रीत कौर हैं हरियाणा के पिहोवा की रहनेवाली, पिता और चाचा भी हैं आम आदमी पार्टी में  

भगवंत मान की होनेवाली पत्‍नी 32 वर्षीय डा. गुरप्रीत कौर मूलरूप से हरियाणा के पिहोवा की रहनेवाली हैं। उनके पिता इंद्रजीत सिंह नत पिहोवा खंड के गांव मदनपुर गांव के पूर्व सरपंच हैं। वह अब परिवार सहित पंजाब के  मोहाली में रहते हैं।

हरियाणा के पिहोवा क्षेत्र के मदनपुर गांव में डा. गुरप्रीत कौर का मकान। (जागरण) 

एक बहन अमेरिका और दूसरी आस्‍ट्रेलिया में रहती हैं

जानकारी के अनुसार, डा. गुरप्रीत कौर तीन बहनें हैं। दो बड़ी बहनें यूएसए और आस्ट्रेलिया में रहती हैं। गुरप्रीत कौर के चाचा एडवोकेट गुरविंद्र जीत सिंह नत ने पिछले महीने ही आम आदमी पार्टी ज्वाइन की थी। उन्होंने 1991 में पिहोवा विधानसभा से आजाद चुनाव लड़ा था। वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा के भी नजदीकी थे। उन्होंने बाद में कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थामा था।

यह भी पढ़ें: Bhagwant Mann Second Marriage: शादी करने जा रहे पंजाब के सीएम भगवंत मान, डा. गुरप्रीत कौर से कल बंधेंगे परिणय सूत्र में

डा. गुरप्रीत कौर का परिवार हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा खंड के गांव मदनपुर का रहनेवाला है। डा. गुरप्रीत कौर अब अपने पिता के साथ पंजाब के मोहाली फेज-2 में रहती हैं। उन्होंने अंबाला के मुलाना के महर्षि मार्कंडेश्वर डीम्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई की है और अब अंबाला में चंडीगढ़ रोड स्थित एक निजी अस्पताल में डाक्टर हैं। डा. गुरप्रीत कौर तीन बहनों में सबसे छोटी हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और डा. गुरप्रीत कौर की शादी की जानकारी बुधवार को इंटरनेट मीडिया से शहर के लोगों को ली। उनके गांव मदनपुर और पिहोवा शहर में रहने वाले परिवार के सदस्यों को बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया। कुरुक्षेत्र रोड स्थित उनके मकान पर काफी नजदीकि पहुंच गए। डा. गुरप्रीत कौर परिवार सहित मोहाली अपने मकान में होने पर सब वापस आ गए।

पिता गांव के रहे हैं सरपंच

डा. गुरप्रीत कौर के पिता इंद्रजीत सिंह नत गांव मदनपुर के सरपंच रहे हैं। उनकी माता हरिंद्र कौर राज गृहिणी हैं। उनकी बड़ी बहन नीरू अमेरिका में एक कंपनी में बड़े पद पर हैं और दूसरी बहन कर्मजीत कौर आस्ट्रेलिया में हैं। डा. गुरप्रीत कौर ने 2013 में अंबाला के मुलाना स्थित महर्षि मार्कंडेश्वर डीम्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस में दाखिला लिया। उन्होंने 2017 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की।

जानकारी के अनुसार, डा. गुरप्रीत कौर का भगवंत मान के यहां काफी दिनों से आना-जाना था। उनकी भगवंत मान की बहन मनप्रीत कौर से काफी जान पहचान थी और वे दोनों साथ-साथ शापिंग आदि के लिए भी जाती थीं।

भगवंत मान की मां हरपाल कौर को भी डा. गुरप्रीत कौर पसंद थी। मनप्रीत कौर और हरपाल कौर ने ही डा. गुरप्रीत कौर और मनप्रीत कौर ने शादी तय की।  मां और बहन के कहने के बाद भगवंत मान शादी के लिए तैयार हो गए।     

बता दें कि भगवंत मान की पहली पत्नी इंदरप्रीत कौर से 2015 में तलाक हो गया था। उनके दो बच्‍चे बेटा दिलशान और बेटी सीरत हैं। बताया जाता है कि इंदरप्रीत कौर चाहती थीं कि भगवंत मान राजनीति छोड़ दें। दरअसल राजनीति में सक्रियता के कारण भगवंत मान परिवार को समय नहीं दे पाते थे। इंदरप्रीत कौर अपने बच्‍चाें के साथ अमेरिका में रह रही हैं। भगवंत मान ने मुख्‍यमंत्री  पद की शपथ ली थी तो उनके दोनों बच्‍चे भी पहुंचे थे।    

Edited By: Sunil Kumar Jha