बठिंडा, [गुरप्रेम लहरी]। कोरोना को लेकर नया शोध हुआ है और यह बेहद राहत देनेवाला व उम्‍मीद जगाने वाला है। अगर यह शोध सही रहा तो कोरोना का खात्‍मा अब ज्‍यादा दूर नहीं है। शोध के मुतााबिक पंजाब सहित उत्तर भारत में कोरोना संक्रमण का प्रभाव जुलाई अंत या अगस्त के पहले हफ्ते तक खत्म हो सकता है। यान‍ि हमने थोड़ा धैर्य दिखाया तो इस महामारी से छुटकारा मिल सकता है।

दो विश्‍वविद्यालय के शोध में दावा- पंजाब सहित उत्‍तर भारत में जुलाई अंत या अगस्त में खत्म होगा

बठिंडा स्थित पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय (पीसीयू) और शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने यह शोध किया है। इस संयुक्त अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना जुलाई माह के अंत या अगस्‍त माह में उत्‍तर भारत खत्‍म होने की उम्मीद है। इस स्टडी के लिए ससेप्टेबल इन्फेक्टेड रिकवर्ड (एसआइआर) मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

4708 तक पहुंच सकती है पंजाब में संक्रमितों की संख्या, मृतकों का आंकड़ा 200 पार होने की आशंका

इस संयुक्‍त अध्‍ययन में एसआइआर मॉडल से अतिसंवेदनशील मामलों, संक्रमित मामलों और ठीक हुए मरीजों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया है। इसके अनुसार जून के दूसरे हफ्ते में पंजाब में संक्रमितों की संख्या चरम पर जाकर कम होने लगेगी। यह संख्या 10 जून तक न्यूनतम 2548 से लेकर अधिकतम 4708 तक रह सकती है। मृतकों की संख्‍या 200 पार होने की आशंका है।

जून के दूसरे सप्‍ताह से कोरोना मरीजों की संख्‍या चरम पर जाने के बाद घटने लगेगी

अभी पंजाब में संक्रमितों की संख्या 2138 है। पंजाब में मृतकों की संख्या 60 से 214 तक रह सकती है। पीसीयू के फिजिक्स विभाग के प्रो. मुकेश जाखड़ व प्रो.अशोक कुमार और एचपीयू के फिजिक्स विभाग के पीके आहलूवालिया ने यह अध्ययन 12 मई तक के आंकड़ों के आधार पर किया है।

इसके साथ ही अध्‍ययन में यह भी कहा गया है कि आने वाले समय में आंकड़ों का पैटर्न बदल भी सकता है। अध्ययन के अनुसार पंजाब ने अभी तक महामारी पर अच्छी तरह से नियंत्रण किया है। पंजाब देश का पहला राज्य था, जिसने कोरोना को देखते हुए कर्फ्यू लगाया था।

मुकेश जाखड़  और अशोक जाखड़।

भारत में कोरोना का प्रभाव अक्‍टूबर और हरियाणा में 1व जून तक खत्‍म होने की संभावना

पीसीयू के फिजिक्स विभाग के प्रो.अशोक कुमार ने बताया कि भारत में अभी तक केस बढ़ रहे हैं, लेकिन अक्टूबर अंत तक कोरोना देश में कोरोना का प्रभाव लगभग खत्म होने की संभावना है। 10 जून तक हरियाणा में कोरोना का प्रभाव खत्म हो जाएगा। राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगस्त के दूसरे हफ्ते तक कोरोना खत्म होने की संभावना है। उत्तराखंड में जून के पहले हफ्ते में ही कोरोना खत्म होने की उम्मीद है, जबकि हिमाचल प्रदेश में कोरोना के प्रभावहीन होने में जून के अंत तक का समय लग सकता है।

केरल फाइनल स्टेज में, दिल्ली में अक्टूबर तो गुजरात में सितंबर तक जाएगा मामला

अध्ययन में कहा गया है कि केरल ने शुरुआत से ही कोरोना को रोकने के लिए अच्छे कदम उठाए हैं। इसीलिए केरल इस समय फाइनल स्टेज पर है। यहां जून के पहले हफ्ते तक कोरोना के खत्म होने की उम्मीद है, जबकि दिल्ली में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते, गुजरात में सितंबर के दूसरे हफ्ते व जम्मू व कश्मीर में अगस्त के दूसरे सप्ताह तक यह प्रभावहीन हो सकता है। महाराष्ट्र व तामिलनाडु में बहुत ज्यादा केस आ रहे हैं। इन दोनों ही राज्यों में सितंबर के दूसरे हफ्ते तक कोरोना का प्रभाव रह सकता है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा को नवंबर के पहले हफ्ते या दिसंबर तक इंतजार करना पड़ सकता है।

एनआरआइज के लौटने पर बरतनी होगी सतर्कता

स्टडी में कहा गया है कि महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब से बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव श्रद्धालु पंजाब आए, लेकिन उनको सख्ती से क्वारंटाइन करने से स्थिति नियंत्रण में रही। विदेश से लौटने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखनी होगी। यदि इसमें कामयाबी मिल गई तो पंजाब में जुलाई के पहले हफ्ते में ही कोरोना से मुक्ति मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: पीपीई किट्स पर भ्रष्टाचार की धूल, महंगे दाम पर घटिया किट्स की खरीद का बड़ा खेल


यह भी पढ़ें: अमेरिका से अमृतसर आए 167 लोगों में अलकायदा का खतरनाक आतंकी भी, खुलासे से हड़कंप



यह भी पढ़ें: अमृतसर से अमेरिका तक लोगाें की जुबां पर होगा मोगा, साेनू सूद व विकास खन्‍ना ने बढा़ई शान

 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

 

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!