Move to Jagran APP

अमृतसर में बन रहीं इन कमीजों की कीमत है 20 से 75 हजार रुपये, जानिये 100 hands shirts की खूबियां

100 Hands Shirt पंजाब के अृमृतसर में पुरातन हुनर का बेहतरीन उदाहरण सामने आया है। यहां एक ऐसी फैक्‍टरी में पूरी तरह हस्‍तनिर्मित कमीज तैयार की जाती है। इसको 100 हैंर्ड्स शर्ट का नाम दिया गया है। ऐसी एक कीमज की कीमत 20 से 75 हजार रुपये तक होती है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 12:52 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 01:51 PM (IST)
अमृतसर में बन रहीं इन कमीजों की कीमत है 20 से 75 हजार रुपये, जानिये 100 hands shirts की खूबियां
फैक्‍टरी में खास 100 हैंड्स शर्ट तैयार करते कर्मचारी। (जागरण)

अमृतसर, [रविंदर शर्मा]। हमारे देश के हस्तनिर्मित मलमल और रेशमी वस्त्रों का कभी पूरे विश्व में डंका बजता था। भारत में हाथों से तुरपाई कर बने वस्त्र की पुरानी परंपरा व इतिहास हैै। समय बदलने के साथ ही इनकी मांग कम हो गई क्योंकि मशीनों से वस्त्र बनने लगे। हाथों के उस हुनर को एक नया आयाम व फलक दिया है अमृतसर की एक कंपनी ने जो ऐसी शर्ट तैयार कर रही है, जिसने देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बना ली है। हस्‍तनिर्मित इस कमीज को 50 लोग मिलकर औसतन करीब ढाई दिन में तैयार करते हैं।  इन कमीजों को नाम दिया गया है '100 हैंड्स शर्ट'। इनकी मांग 20 देशों में है।

loksabha election banner

इन हस्तनिर्मित डीलक्स कमीजों की कीमत 20 से 75 हजार, विदेश में भारी मांग

अमृतसर में '100 हैंड्स' ब्रांड की फैक्टरी में तैयार खास शर्टों की मांग भारत ही नहीं, बल्कि यूरोपीय देशों के अलावा जापान, यूएस, आस्ट्रेलिया और सिंगापुर सहित बीस देशों में है। ऐसा इसलिए है कि कीमतों से लेकर इनको तैयार करने का तरीका कुछ हटकर है।

'100 हैंड्स' ब्रांड के शर्ट की मांग जापान, यूके, यूएस, आस्ट्रेलिया और सिंगापुर सहित 20 देशों में

20 हजार से लेकर 75 हजार रुपये तक की कीमत वाली शर्ट को ढाई दिनों में 50 लोग हाथों से ही तैयार करते हैं। फर्म के मालिक ने अपने इस ब्रांड को '100 हैंड्स' के नाम से नीदरलैंड में पंजीकृत करवाया। छह पीढियों से टेक्सटाइल यार्न का बिजनेस करने वाले जैन परिवार द्वारा तैयार की जाने वाली शर्ट के लिए सामान्य तरीके से माप लेने के अलावा पहनने वाले के शरीर के ऊपरी हिस्से का बॉडीग्राफ (हर अंग का बारीकी से साइज) तैयार किया जाता है। तैयार होने के बाद शर्ट के बाहर एक भी धागा कहीं दिखाई नहीं देता है।

एक-एक अंग का बाडीग्राफ तैयार कर सिली जाती है यह शर्ट, भारत में एक फीसद से भी कम ग्राहक

फर्म के मालिक अंकित जैन ने बताया कि साल 2006 में उनके भाई अक्षित जैन नीदरलैंड गए थे। वहीं, उन्होंने इस फर्म को रजिस्टर्ड करा शर्ट तैयार करने के लिए अमृतसर में यूनिट लगाया। पांच एक्सपर्ट कर्मचारियों के साथ शुरुआत हुई। आज इसमें 40 टेलर और मैनुअल स्टिचिंग के 20 एक्सपर्ट्स के साथ 140 लोग काम कर रहे हैं। दस एक्सपर्ट्स शर्ट के लिए कपड़े की कटिंग और पैटर्न मास्टर के रूप में काम कर रहे हैं।

महान क्रिकेटर सचिन और बॉलीवुड के कई स्‍टार पहनते हैं100 हैंड्स शर्ट

उन्‍होंने बताया कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और बालीवुड के कई स्टार उनकी फैक्‍टरी में तैयार 100 हैंड्स शर्ट पहनते हैं। भारत में उनके एक फीसद से भी बहुत कम ग्राहक हैं, क्योंकि उनका पूरा ध्यान यूरोपीय देशों, यूएस, जापान सहित अन्य देशों में निर्यात पर केंद्रित है।

सौ फीसद आयातित सामग्री से बनाई जाती है शर्ट

अंकित जैन ने बताया कि शर्ट तैयार करने के लिए सामग्री जापान, मिस्र, इटली, स्विट्जलैंड और ब्रिटेन से आयात की जाती है। स्टिचिंग के लिए धागा जर्मनी से मंगाया जाता है। शर्ट के बटन सीपियों से बनते हैं, जो इटली से आयात किए जाते हैं। एक शर्ट को तैयार करने के लिए ढ़ाई दिन का समय लगता है। इसमें 50 कर्मचारियों का सहयोग होता है। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि एक शर्ट तैयार करने के लिए 100 हाथ समन्वय बनाकर एक साथ काम करते हैं।

शर्ट बनाने की प्रक्रिया को किया जा सकता है ट्रैक

अंकित जैन ने बताया कि उनके लिए यह सिर्फ बिजनेस नहीं, बल्कि जज्‍बा है। उन्होंने अपने कारोबार में आइटी का भरपूर सहयोग लिया। शर्ट का आर्डर मिलने के बाद ग्राहक को उसके प्रोडक्ट का आइडी नंबर दिया जाता है। इससे वह कभी भी ट्रैकिंग सिस्टम के जरिये पता लगा सकता है कि इस वक्त उसकी शर्ट कटर के पास है या किस टेलर के पास। या फिर तैयार होने के बाद गोदाम में।

जल्द लांच करेंगे 60 हजार से दस लाख रुपये तक की कीमत की जैकेट

अंकित जैन ने बताया कि बहुत जल्द खास अनलाइन ओवर शर्ट (जैकेट) मार्केट में उतारेंगे, जिसकी कीमत 60 हजार से लेकर दस लाख रुपये तक होगी।

ऐसे लेते हैं बॉडीग्राफ

100 हैंड्स ब्रांड के टेलर विशेष साफ्टवेयर के जरिए विदेश में बैठे ग्राहक का माप लेते हैं। इससे उनका बॉडीग्राफ बनाया जाता है। ग्राहक की हर पोजीशन की तस्वीर लेकर शारीरिक बनावट के हिसाब से शर्ट तैयार की जााती है।

यह भी पढ़ें: Jagjit Singh Birth Anniversary: गजल सम्राट ने बरसाें बाद चुकाया जालंधर में काॅफी का बिल, जानें पूरा मामला

यह भी पढ़ें: पंजाब के कांट्रैक्‍ट खेती कानून में किसान को भी सजा का प्रविधान, भाजपा का शिअद व कांग्रेस पर सवाल

यह भी पढ़ें: Contract farming: हरियाणा में कॉन्ट्रैक्‍ट खेती से किसान हो रहे मालामाल, स्‍पैक ने कराया 700 करोड़ रुपये का अनुबंध

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.