Move to Jagran APP

Operation Blue Star: श्री अकाल तख्त साहिब पर कीर्तन हुआ संपन्‍न, परिसर में लगे आपत्तिजनक नारे

Operation Blue Star ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर आज अमृतसर में श्री अकाल तख्‍त साहिब पर कीर्तन संपन्‍न हो गया है। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह सचिवालय में पहुंचे। यूथ फेडरेशन के कार्यकर्ताओं ने श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में आपत्तिजनक नारे लगाए।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Tue, 06 Jun 2023 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 09:44 AM (IST)
Operation Blue Star: श्री अकाल तख्त साहिब पर कीर्तन हुआ संपन्‍न, परिसर में लगे आपत्तिजनक नारे
श्री अकाल तख्त साहिब पर कीर्तन हुआ संपन्‍न, परिसर में लगे आपत्तिजनक नारे

अमृतसर, जागरण संवाददाता: श्री अकाल तख्त साहिब पर कीर्तन संपन्न हो गया है और अरदास की रस्म भी पूरी हो गई है। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह सचिवालय में पहुंचे। यहीं से वह श्री अकाल तख्त साहिब पर अपना संदेश सुनाने के लिए जाएंगे।

loksabha election banner

शिरोमणि अकाली दल अमृतसर के सिमरनजीत सिंह मान भी श्री अकाल तख्त साहिब पर पहुंच गए हैं। जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह अकाल तख्‍त साहब पर पहुंचे। सरबत खालसा के जत्थेदार ध्यान सिंह मंड श्री अकाल तख्त साहिब से संगत को संदेश दे रहे है।

लगाए गए आपत्तिजनक नारे

यूथ फेडरेशन के कार्यकर्ताओं ने श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में आपत्तिजनक नारे लगाए। वहीं श्री हरिमंदिर साहिब के हैंड ग्रंथी की ओर से हुकुमनामा पढ़ने के साथ ही फिर से आपत्तिजनक नारे लगाए गए।

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह कौम के नाम संदेश दे रहे है, जबकि उन्हें अनसुना कर नारे लगाए जा रहे हैं। समर्थकों को सांसद सिमरनजीत सिंह मान संबोधित कर रहे हैं, जबकि समागम समाप्त हो गया है।

सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

अमृतसर में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पुलिस की तरफ से श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

प्रशासन की तरफ से यहां पहले से ही अर्धसैनिक बल चार कंपनियां और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। एसजीपीसी ने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की 6 जून को छुट्टी रद कर दी है।

शहीदोंं को दी गई श्रद्धांजलि 

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान देश की एकता व अखंडता को कायम रखते हुए शहीद हुए सुरक्षाबलों के जवानों तथा निर्दोष लोगों की आत्मिक शांति के लिए शिव सैनिकों द्वारा हवन यज्ञ करवा कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

अकाल तख्त के जत्थेदार ने किया एकजुट होने का आह्वान

सिख कौम के नाम जारी संदेश में श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिख कौम को श्री अकाल तख्त की अगुवाई में एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सिख कौम तथा धार्मिक संस्थाएं इस समय बुरी तरह विभाजित है, इन्हें श्री अकाल तख्त की अगुवाई में इकट्ठा करना समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एकता के लिए जरूरी है कि सिख संगठनों एवं अकाली दलों को मतभेद दूर करने होंगे।

जत्थेदार ने अपने संबोधन में बिखरी हुई शक्ति को एकजुट करके सरकारों के खिलाफ संघर्ष शुरू करने की घोषणा की। जत्थेदार ने कहा है कि सरकारों से न्याय की उम्मीद नहीं की जा सकती। सिखों को राजनीतिक तथा आर्थिक तौर से मजबूत होते हुए खुद ही इंसाफ के लिए संघर्ष शुरु करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.