Move to Jagran APP

Operation Blue Star की बरसी आज, पंजाब के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर;गुरुद्वारा साहिब की सुरक्षा बढ़ाई गई

Operation Blue Star Anniversary यात्री निवासों के मैनेजर गुरप्रीत सिंह ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए एसजीपीसी व पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। एसजीपीसी-पुलिस को सुरक्षा के मामले में पूरा सहयोग दिया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerPublished: Tue, 06 Jun 2023 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 05:17 AM (IST)
Operation Blue Star की बरसी आज, पंजाब के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर;गुरुद्वारा साहिब की सुरक्षा बढ़ाई गई
ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी आज, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर।

गुरमीत लूथरा, अमृतसरः आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी है। इसके मद्देनजर श्री हरिमंदिर साहिब परिसर के इद-गिर्द ही नहीं बल्कि गुरुद्वारा साहिब की आतंरिक सुरक्षा भी कड़ी करते हुए चप्पे-चप्पे पर सादी वर्दी में पुलिस तैनात कर दी गई है।

loksabha election banner

अमृतसर में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पुलिस की तरफ से श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास सुरक्षा के पुख्ता  प्रबंध किए गए हैंl प्रशासन की तरफ से यहां पहले से ही अर्धसैनिक बल चार कंपनियां और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया हैl

यहां तक कि यात्री निवासों के प्रवेश द्वार ही नहीं, बल्कि निवासों के कमरों की भी एसजीपीसी के टास्क फोर्स के सदस्यों के सहयोग से चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बरसी की पूर्व संध्या पर सादी वर्दी पुलिस कर्मियों द्वारा निवासों में ठहरे हुए लोगों से भी कुल तीन बार पूछताछ की गई। फोर्स के सदस्यों ने संगत के लगेज की गहन चेकिंग के साथ साथ फिजिकल चैकिंग भी की गई।

पुख्ता हैं सुरक्षा इंतजाम

यात्री निवासों के मैनेजर गुरप्रीत सिंह ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए एसजीपीसी व पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होने बताया कि एसजीपीसी द्वारा पुलिस को सुरक्षा के मामले में पूरा सहयोग दिया जा रहा है।

उन्होने कहा कि इस दिन के कारण श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने वाले संगत की आमद आधी रह गई है। रोजाना गुरुद्वारा साहिब में नतमष्तक होने के लिए एक लाख से अधिक यात्री पहुंचते थे।

लेकिन आज संगत की संख्या 50 हजार से भी कम है। उन्होने बताया कि निवासों के हाल व कमरों में रोजाना 6 हजार से अधिक यात्री ठहराव करते थे लेकिन आज निवासों में 2500 यात्री ही ठहरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोग कमरों की बुकिंग स्थगित करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाद में फिर से समस्त कमरे फुल हो जाएंगे।

अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी रद

श्री अकालतख्त पर आज सुबह 7 बजे होने वाले मुख्य समागम के दौरान फोर्स के 200 से अधिक सदस्य एवं एसजीपीसी के 2 हजार से अधिक अधिकारी व कर्मी भी किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात रहेंगे। एसजीपीसी ने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की 6 जून को छुट्टी रद कर दी है।

एसजीपीसी मुख्यालय के समक्ष उक्त नोटिस बोर्ड लगा दिया गया है, बोर्ड पर कर्मियों को सफैद कुर्ता-पजामा एवं काली पगड़ी पहनकर श्री अकालतख्त के समक्ष मौजूद रहने की हिदायत भी दी गई है।

शिवसेना नहीं करेगी कोई भी कार्यक्रम

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान देश की एकता व अखंडता को कायम रखते हुए शहीद हुए सुरक्षाबलों के जवानों तथा निर्दोष लोगों की आत्मिक शांति के लिए शिव सैनिकों द्वारा हवन यज्ञ करवा कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती रही है, पर इस बार इस बार महानगर के शिव सेना संगठनों द्वारा यह कार्यक्रम न करने की घोषणा की है।

प्रशासन तथा शिवसैनिक संगठनों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि महानगर किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना घटित हो, इसलिए शिवसैनिक संगठनों ने प्रशासन द्वारा दी गई हिदायतों के अनुसार ही कार्यक्रम न करने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.