अमृतसर, जेएनएन। आइआइएम के निदेशक प्रो. नागराजन राममूर्ति ने कहा कि एचपीसीएल के लिए विशेष वेब प्रोग्राम तैयार किया है। यह प्रोग्राम से एचपीसीएल को अपने डाटा को सहेजने में मदद मिलेगी। आइआइएम अमृतसर ने एचपीसीएल के वरिष्ठ प्रबंधकों के लिए 'एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन डाटा एनालिटिक्स' की शुरुआत की है। नौ माह तक चलने वाले इस प्रोग्राम में डिजिटल परिवर्तन, पूर्वानुमान तकनीक के साथ डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मॉड्यूल शामिल हैं।

अमृतसर आइएमएम में 'एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन डाटा एनालिटिक्स' का शुभारंभ

प्रोग्राम का शुक्रवार को ऑनलाइन उद्घाटन किया गया। आइआइएम के निदेशक प्रो. नागराजन राममूर्ति ने कहा कि संस्थान द्वारा इस साल एचपीसीएल के साथ एक एमओयू साइन किया गया है। इसके तहत संस्थान एचपीसीएल के कर्मचारियों के लिए ऐसे प्रोग्राम तैयार करेगा, जिससे उन्हें अपना डाटा सहेजने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि एचपीसीएल के व्यापार प्रमुखों के साथ मिलकर काम करते हुए हमने डाटा सेंस मेकिंग में शामिल अधिकारियों के साथ एक अनुकूल योजना तैयार की है।

 

एचपीसीएल के निदेशक (मानव संसाधन) डॉ. पुष्प कुमार जोशी ने कहा कि बदलते परिपेक्ष्य में तेजी से तकनीक में भी परिवर्तन हो रहा है। ऐसे में विशाल डाटा को संभालकर रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। यह प्रोग्राम न केवल प्रदर्शन में सुधार में सहायक होगा, बल्कि अधिकारियों के व्यक्तिगत विकास में भी अहम भूमिका निभाएगा।

यह प्रोग्राम व्यवसाय की दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव में मददगार होगा : सूरी

एचपीसीएल के कार्यकारी निदेशक (रिटेल) एसके सूरी ने कहा कि डाटा को बेहतर ढंग से सहेजने में डिजिटल उपकरणों की अहम भूमिका है। हमें उसे समझना होगा और उसी के अनुरूप काम करना होगा। उन्होंने बताया कि यह प्रोग्राम व्यवसाय की दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव लाने के साथ क्षमता में सुधार में मददगार होगा। आज के समय में खुदरा व्यापार ग्राहकों और रिटेल आउटलेट संचालन से बड़ी मात्रा में सेल्स डाटा उत्पन्न हो रहा है।

उन्‍होंने कहा कि यह प्रोग्राम फ्रंटलाइन प्रबंधकों को ग्राहकों के अनुभव और परिचालन की सार्थक जानकारी पहुंचाने में प्रभावी साबित होगा। कार्यक्रम की समन्वयक प्रो. महिमा गुप्ता ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रतिभागियों के डाटा विश्लेषण कौशल को बढ़ाकर डाटा और निर्णय लेने के बीच संबंध स्थापित करना है।

यह‍ भी पढ़ें: सीबीआइ जांच में मददगार बनेंगे सुशांत के जीजा व हरियाणा आइपीएस अफसर ओपी सिंह


यह‍ भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक तंवर का दर्द- घुंघरू की तरह बजता ही रहा हूं मैं, नई पारी खेलेंगे

 

यह‍ भी पढ़ें: आज से कोरोना को लेकर पंजाब में कड़े कदम लागू, जानें क्‍या हैं नई गाइडलाइंस


यह‍ भी पढ़ें: कमाल: हरियाणा के एक परिवार में 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा


यह‍ भी पढ़ें: SYL पर वार्ता के बाद अमरिंदर बोले-नहर बनी पंजाब मेें लगेगी आग, बन जाएगी राष्‍ट्रीय समस्‍या 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!