नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। कमाल! 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा। यह कमाल हुआ है हरियाणा में एक परिवार को जारी Family identity card (परिवार पहचान पत्र) में। दरअसल हरियाणा में आजकल परिवार पहचान पत्र दिए जा रहे हैं और इनमें तमाम तरह की गलतियां पाई जा रही हैं।

हरियाणा सरकार ने राज्य के 54 लाख परिवारों को 8 डिजिट का परिवार पहचान पत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए खंड स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर परिवारों का डाटा एकत्र कर उसे जिला स्तर पर सूचना केंद्रों को दे रहे हैं। इस डाटा के आधार पर मेरापरिवार डॉट हरियाणा डॉट गॉव डॉट इन पोर्टल पर परिवारों का डाटा अपडेट किया जा रहा है।

परिवार पहचान पत्र में खामियाें से मिल रही डिजिटल हरियाणा की बानगी

सरकार ने घोषणा की है कि इस परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही राज्य सरकार की 56 सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य वासियों को मिलेगा। इसलिए प्रदेश के लोग परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए काफी उत्साहित हैं मगर ये पत्र फिलहाल लाेगों के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं। पेशे से डॉक्टर निष्ठा गुप्ता जिनकी फैमिली आइडी 2एआरआर3482 है, के परिवार पहचान पत्र में अजीबो-गरीब आंकड़े देखकर परेशान हैं।

फरीदाबाद सेक्टर-8 निवासी डॉ.निष्ठा गुप्ता के परिवार पहचान पत्र के गलत आंकड़े।

56 सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बनाए जा रहे परिवार पहचान पत्र

डॉ. निष्ठा के परिवार में पति, दो बेटी, एक बेटा हैं। सबके आधार नंबर सहित अन्य आंकड़े बीएलओ उनके घर से लेकर गईं। बीएलओ ने जो आंकड़े डॉ.निष्ठा के परिवार के जिला स्तरीय वेबसाइट पर दिए, वे एकदम ठीक हैं, क्योंकि बीएलओ ने आंकड़े कंप्यूटर में दर्ज करते समय का कंप्यूटर स्क्रीन शॉट भी डाॅ.निष्ठा को भेज दिया।

डॉ.निष्ठा के पति अरुण गुप्ता ने मेरापरिवार डॉट हरियाणा डॉट गॉव डॉट इन पोर्टल पर अपने परिवार के पहचान पत्र की जांच की तो पाया कि उसमें डॉ.निष्ठा तो घर की मुखिया दिखा रखी हैं और बड़ी बेटी का नाम बदलकर प्रीति कर दिया है। इतना ही नहीं डॉ.निष्ठा की आयु 44 की बजाए 40 और बेटी की आयु 17 की बजाए 34 साल दिखाई हुई है।

इसके अलावा बेटे का नाम व आधार कार्ड नंबर ठीक है मगर आयु उसकी 40 साल दिखाई हुई है। घर के मुखिया अरुण गुप्ता का नाम ही परिवार पहचान पत्र में नहीं है। अकेले अरुण गुप्ता का परिवार ही नहीं बल्कि उनके फरीदाबाद सेक्टर-8 के ब्लॉक में रहने वाले अनेक परिवारों के लिए यह सिरदर्दी बनी हुई है।

------

पोर्टल पर भी ठीक नहीं हो रहा डाटा

राज्य सरकार ने कहा है कि मेरापरिवार डॉट हरियाणा डॉट गॉव डॉट इन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपना डाटा अपडेट कर सकता है। मगर इस पोर्टल पर नया डाटा अपडेट ही नहीं हो रहा है। घर का मुखिया बदलने से लेकर लिंग,नाम, आयु के आंकड़े गलत दर्शाने संबंधी शिकायत की बाबत भी लोगों को पता नहीं है। जिला प्रशासन स्तर पर उपायुक्त स्तर के अधिकारी भी यही कह रहे हैं कि मेरापरिवार डॉट हरियाणा डॉट गॉव डॉट इन पोर्टल पर ही गलत डाटा अपडेट होगा।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021