Move to Jagran APP

गुरुनगरी के इर्द-गिर्द 700 करोड से बनेगी सर्कुलर रोड : जोशी

अमृतसर को दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे में अमृतसर को शामिल कर बड़ी सौगात दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 12:39 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 06:09 AM (IST)
गुरुनगरी के इर्द-गिर्द 700 करोड से बनेगी सर्कुलर रोड : जोशी
गुरुनगरी के इर्द-गिर्द 700 करोड से बनेगी सर्कुलर रोड : जोशी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा अमृतसर को दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे में अमृतसर को शामिल कर बड़ी सौगात दी गई। अब भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर के आसपास 700 करोड़ से सर्कुलर रोड बनाई जाएगी। यह जानकारी पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सर्कुलर रोड से ट्रेड को भारी लाभ मिलेगा, अर्थव्यवस्था बढ़ेगी और बॉर्डर बेल्ट पर सैनिक बलों की आवाजाही सुगम होगी। इसका लाभ हमारी डिफेंस लाइन को मिलेगा। जोशी ने कहा कि सर्कुलर रोड के निर्माण से गुरुनगरी को ही नहीं पूरे पंजाब को लाभ होगा। दिल्ली से अमृतसर को आने वाला दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे जहां बठिंडा हाईवे रोड पर आकर मिलेगा। वहां पर चौक तैयार कर यह सर्कुलर रोड पश्चिम की तरफ गांव चब्बा की जाएगी। दूसरी तरफ यह एक्सप्रेस-वे वेरका से होता हुआ राजासांसी की ओर जाएगा। राजासांसी में यह सर्कुलर रोड गांव चब्बा और उसके आगे खासा से गुजरकर एक्सप्रेस-वे में मिल जाएगी। राजासांसी से एक्सप्रेस-वे अजनाला, रमदास, डेरा बाबा नानक से होकर गुरदासपुर की ओर जाएगा और इससे बॉर्डर बेल्ट के एरिया एक साथ जुड़ जाएंगे।

डिफेंस और ट्रेड रुट मजबूत होगा

जोशी ने बताया कि सर्कुलर रोड के निर्माण से जहां ट्रेड बढ़ेगा, वहीं गुरुनगरी के साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा। खासा, राजासांसी, अजनाला, रमदास और डेरा बाबा नानक आदि बॉर्डर एरिया का इलाका होने के कारण सैनिक बलों की आवाजाही ओर सुगम होगी और हमारी डिफेंस लाइन मजबूत होगी। सर्कुलर रोड के बनने से हैवी ट्रैफिक लोड इस पर शिफ्ट होगा, जो कि विशेषकर ट्रेड रूट के तौर पर इस्तेमाल होगा।

केंद्र की पहले भी शहर को है बड़ी देन

जोशी ने कहा कि केंद्र सरकार की पहले भी गुरुनगरी को बड़ी देन है। लगभग 130 करोड़ की लागत से अमृतसर-तरनतारन रोड पर फ्लाईओवर तैयार हो चुका है। इसके अलावा श्री राम तीर्थ रोड, अजनाला रोड, लोहारका रोड, फतेहगढ़ चूड़ियां रोड, मजीठा रोड, वेरका चोक और दबुर्जी फ्लाईओवर भी बनाए गए हैं। दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे व सर्कुलर रोड प्रोजेक्ट मील के पत्थर साबित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.