नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मार्च महीने के पहले सप्ताह तक नेतृत्वविहीन दिल्ली कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल सकता है। हालांकि नया अध्यक्ष कौन होगा, इस पर विचार विमर्श का दौर अभी भी जारी है। अलबत्ता विधानसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त से सबक लेते हुए पार्टी इस बार नए अध्यक्ष के चयन में अधिक लेटलतीफी करने के मूड में नहीं है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक नव नियुक्त प्रदेश कांग्रेस के अंतरिम प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने इस दिशा में काम करना प्रारंभ कर दिया है। इसीलिए विधिवत कार्य प्रभार संभालने से पूर्व ही उन्होंने दिल्ली के नेताओं से मिलना भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि बुधवार शाम तक वह दिल्ली के छोटे बड़े करीब 70 नेताओं से मिल चुके थे। सभी से शिकायतों एवं सुझावों को नोट कर रहे हैं। कुछ नेता ऐसे भी हैं जो पार्टी को दोबारा खड़ा करने के लिए सुझाव भी दे रहे हैं। इसी के आधार पर गोहिल कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट और अनुशंसा प्रेषित करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि संगठन को मजबूत करने की मंशा के साथ पार्टी इस बार पिछली गलतियां नहीं दोहराना चाहती। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस का ग्राफ बढ़ता दिख रहा था, लेकिन गत 20 जुलाई को शीला दीक्षित के निधन के बाद प्रदेश कांग्रेस को नए अध्यक्ष के लिए तीन महीने से भी ज्यादा इंतजार करना पड़ा। 23 अक्टूबर को सुभाष चोपड़ा को अध्यक्ष बनाया गया, जबकि 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव होने थे।इसी का खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ा है। इसलिए इस बार नए अध्यक्ष के चयन में देरी नहीं होगी। नए अध्यक्ष के रूप में संगठन चलाने की क्षमता को विशेष रूप से केंद्र में रखा जाएगा।

गोहिल ने हारे प्रत्याशियों की बढ़ाई हिम्मत

दूसरी ओर जानकारी मिली है कि शक्ति सिंह गोहिल सोमवार या मंगलवार को अपना प्रभार संभाल सकते हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि गोहिल ने सभी हारे हुए प्रत्याशियों को सकारात्मक संदेश वाला पत्र लिखकर पॉजिटिव राजनीति की शुरुआत की है। इससे भविष्य में भी बेहतर नतीजों की उम्मीद की जा सकती है।

य़े भी पढ़ेंः Uphaar Cinema Fire Tragedy Case: अंसल बंधुओं को राहत, SC ने खारिज की पीड़ितों की क्यूरेटिव पिटीशन

Nirbhaya Case: तिहाड़ में जेल की दीवार पर निर्भया के दोषी विनय ने पटका सिर

Hunar Haat Delhi 2020: पीएम मोदी ने कलाकार का किया हौसला अफजाई, लोगों ने ली सेल्फी

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021