नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कांग्रेस नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली और अपशब्दों के प्रयोग का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। कांग्रेस के नेता खरगे ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी की तुलना रावण से की। खरगे ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि हर बार आपके चेहरे पर ही वोट क्यों दें? क्या आपके रावण की तरह सौ मुख हैं।

जब-जब कांग्रेस नेताओं ने पीएम मोदी के लिए गाली और अपशब्दों का प्रयोग किया है, तब- तब उनकी लोकप्रियता और बढ़ी है और कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी। यहां तक कि पीएम मोदी को अपशब्द और गाली बोली देने में कांग्रेस के प्रमुख नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पीछे नहीं रहे। इसकी शुरुआत सोनिया गांधी के 'मौत के सौदागर' और 'जहर की खेती' वाले बयान से हुई। यही कारण है कि अन्य कांग्रेस नेता भी इसमें पीछे नहीं रहे। हालांकि, अन्य पार्टियां इससे सबक ले चुकी है और पीएम मोदी को अपशब्द करने से परहेज करती हैं, लेकिन कांग्रेस इससे सबक लेने को तैयार नहीं है।

आइए जानते हैं कि कब-कब कांग्रेसी नेताओं ने पीएम मोदी के लिए अपशब्दों और गालियों का प्रयोग किया-

पीएम मोदी की रावण से तुलना

28 नवंबर, 2022 को गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विवादित बयान दिया। उन्होंने पीएम मोदी की तुलना रावण से कर डाली है। खरगे ने एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर वोट मांगने को लेकर तंज कंसते हुए सवाल किया कि क्या आपके पास रावण जैसे 100 सिर हैं? उन्होंने कहा कि वह हर चुनाव में चेहरा दिखाने आ जाते हैं। क्या आपके रावण की तरह सौ मुख हैं?

मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, मोदी को औकात दिखा देंगे

12 नवंबर, 2022 को अहमदाबाद में गुजरात चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करने के साथ कांग्रेस के नेताओं ने सारी मर्यादाएं लांघ दी हैं। गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने प्रधानमंत्री के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में उन्हें औकात दिखा देंगे। उन्होंने घोषणा पत्र जारी करने के दौरान नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल करने का एलान करते हुए कहा कि इस चुनाव में उन्हें अपनी औकात दिख जाएगी।

सुबोधकांत सहाय ने कहा- हिटलर की मौत मरेगा

12 जून 2022 को झारखंड के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहायन ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में मंच से पीएम मोदी की तुलना हिटलर से की। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री हिटलर के रास्ते पर चलेंगे तो वह हिटलर की मौत मरेंगे।

शेख हुसैन ने पीएम मोदी को कुत्ते की मौत मारने की दी धमकी

13 जून, 2022 को महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस की नागपुर इकाई के पूर्व अध्यक्ष शेख हुसैन ने पीएम मोदी को गाली दी और अपशब्दों का प्रयोग किया। शेख हुसैन ने कहा कि जैसे कुत्ते की मौत होती है, वैसे ही नरेन्द्र मोदी की मौत होगी। जब हुसैन यह आपत्तिजनक बयान दे रहे थे, उस समय कांग्रेस के कुछ नेता ताली बजा रहे थे।

मोदी को मार सकता हूं और उसे गाली भी दे सकता हूं

04 फरवरी, 2022 को महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष और विधायक नाना पटोले ने 16 जनवरी को भंडारा जिले में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं मोदी को मार सकता हूं और उसे गाली भी दे सकता हूं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद विवाद बढ़ गया। इस पर सफाई देते हुए पर नाना पटोले ने एक और विवादित बयान देते हुए कहा कि भंडारा जिले के ग्रामीणों से बातचीत के दौरान उन्होंने जिस मोदी का उल्लेख किया, वह प्रधानमंत्री ना होकर एक स्थानीय गुंडा है, जिसे गिरफ्तार किया गया है।

राक्षस से की पीएम मोदी की तुलना

14 दिसंबर, 2021 को मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेता का एक विवादित बयान सामने आया है। एमपी के पूर्व मंत्री उमंग सिंघार ने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना राक्षस से की है। उमंग सिंघार नें अपने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के काशी दौरे का फोटो शेयर करते हुए लिखा कि सनातन धर्म के पुराणों में जितने भी विनाशकारी राक्षसों का वर्णन है, वे सभी भगवान शिव को ही प्रसन्न करने में लगे रहते थे।

रणदीप सुरजेवाला ने मोदी को बताया सबसे क्रूर प्रधानमंत्री

22 दिसंबर, 2020 को कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री पर विवादास्पद टिप्पणी की। उन्होंने उन्हें भारत के इतिहास का सबसे क्रूर प्रधानमंत्री बताया। रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि सूट-बूट वाले फकीर की आंखें कब खुलेंगी? मोदी जी, आप इतिहास के सबसे क्रूर प्रधानमंत्री साबित हुए हैं । आपकी सरकार के हाथ अन्नदाताओं के खून से सने हैं। जरा भी नैतिकता बची है तो तीनों काले कानून वापस लीजिए।

रणदीप सुरजेवाला ने की बंदर से तुलना

17 सितंबर, 2020 को कांग्रेस नेता और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मर्यादा की सारी हद पार कर दीं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की। सुरजेवाला ने पीएम मोदी की तुलना बंदर से करते हुए कहा कि अबकी बार-बंदर के हाथ में उस्तरा सरकार।

गौरव वल्लभ ने की रंगा-बिल्ला से तुलना

18 जुलाई, 2020 को कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्तागौरव वल्लभ ने एक टीवी डिबेट के दौरान भाषा की सार मर्यादाएं तोड़ दी। उन्होंने पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तुलना कुख्यात अपराधी रंगा-बिल्ला से की।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ये देश मोदी-अमित शाह के बाप का नहीं

पश्चिम बंगाल के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी अमर्यादित टिप्पणी के लिए जाने जाते हैं। 16 जनवरी, 2020 को अधीर रंजन चौधरी ने पश्‍चिम बंगाल के बशीरहाट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए में कहा- ‘मुझे पाकिस्तानी कहकर बुलाया जाता है, आज मैं कहना चाहता हूं कि हां, मैं पाकिस्तानी हूं। आप जो करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं … ये देश नरेन्द्र मोदी, अमित शाह के बाप का नहीं है।’

पीएम मोदी को नीच बताने वाले अय्यर ने कहा कातिल

14 जनवरी, 2022 दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए आंदोलन कर रहे लोगों के समर्थन में पहुंचे विवादास्पद नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि ‘जो भी कुर्बानी देनी है उसके लिए मैं भी तैयार हूं अब देखो कि किसका हाथ मजबूत है हमारा या वो कातिल का’।

कमलनाथ ने पीएम के पिता-दादा को लेकर की अमर्यादित टिप्पणी

09 जनवरी, 2020 को मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पीएम मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी, रिश्तेदार तो छोड़िए बाप और दादा भी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नहीं रहे। भोपाल में कांग्रेस सेवा दल के एक कार्यक्रम में तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी एक नाम बता दीजिए, जो आपकी पार्टी से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहा हो।

तरुण गोगोई ने हिंदू जिन्ना कहा

07 जनवरी, 2020 को कांग्रेसी के दिवंगत नेता तरुण गोगोई ने विवादित बयान दिया था। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को हिंदू जिन्ना करार दिया। गोगोई ने कहा कि प्रधानमंत्री देश को धर्म के आधार पर मोहम्मद अली जिन्ना के दो-राष्ट्र सिद्धांत का पालन कर रहे हैं और भारत के हिंदू जिन्ना के रूप में उभरे हैं।

दिग्विजय सिंह ने की पीएम मोदी की तुलना जनरल डायर से की

18 दिसंबर, 2019 को कांग्रेस नेता और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पीएम नरेन्द्र मोदी की तुलना जनरल डायर से की। प्रधानमंत्री मोदी का अपमान करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि देश के मुसलमानों को नरेन्द्र मोदी पर भरोसा नहीं हैं। ये लोग अंग्रेजों की फूट डालो राज करो की नीति पर देश पर राज करना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को भोंपू और जेबकतरा तक कहा

15 अक्टूबर, 2019 को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को कुछ उद्योगपतियों का ‘भोंपू’ करार देते हुए कहा कि उनकी रणनीति एक जेबकतरे जैसी है जो चोरी से पहले लोगों का ध्यान बांट देता है। महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “पीएम मोदी अडाणी और अंबानी के भोंपू हैं।”

अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी की तुलना गंदी नाली से की

24 जून, 2019 को लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी की तुलना गंदी नाली से की। धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अधीर रंजन ने इंदिरा गांधी को मां गंगा बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी को गंदी नाली बता दिया।

सिद्धू ने पीएम मोदी को बताया काला अंग्रेज

पंजाब के कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने मध्य प्रदेश के इंदौर में एक बार फिर विवादित बयान दिया। इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में एक सभा करते हुए नवजोत सिद्धू ने कहा, ‘कांग्रेस वह पार्टी है जिसने देश को आजादी दिलाई। और तुम इंदौर वालों अब काले अंग्रेजों से इस देश को निजात दिलाओगे।’

प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को बताया कायर

09 मई, 2019 को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘इनसे बड़ा कायर और कमजोर प्रधानमंत्री मैंने जिंदगी में नहीं देखा।’

संजय निरुपम ने पीएम मोदी को बताया औरंगजेब का अवतार

07 मई, 2019 को कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने पीएम मोदी को लेकर अभद्र टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी औरंगजेब के आधुनिक अवतार हैं। निरुपम ने कहा कि बनारस में कॉरिडोर के नाम पर सैकड़ों मंदिरों को तुड़वाया गया। उन्होंने कहा कि विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के नाम पर 550 रुपए की जो फीस लगाई गई है वे इस बात का सबूत है कि जो काम औरंगजेब नहीं कर पाया वे नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने की दुर्योधन से तुलना

07 मई, 2019 को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अंबाला से कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी शैलजा के समर्थन में आयोजित सभा में प्रधानमंत्री मोदी की तुलना दुर्योधन से कर दी। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की कविता का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दुर्योधन में भी ऐसा ही अहंकार था। जब भगवान कृष्ण उसे समझाने गये तो उसने उन्हें बंधक बनाने का प्रयास किया। प्रियंका ने दिनकर की कविता का जिक्र कर कहा जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा का पीएम मोदी को लेकर विवादित बयान

16 मार्च, 2019 को कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने 16 मार्च को टीवी बहस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को लेकर विवादित बयान दिया। पवन खेड़ा ने पीएम मोदी की तुलना आतंकी मसूद अजहर, ओसामा बिन लादेन, दाऊद इब्राहिम और आईएसआई से कर दी थी। कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने टीवी बहस के दौरान कहा कि MODI का मतलब है मसूद अजहर, ओसामा, दाऊद और आईएसआई।

राशिद अल्वी ने प्रधानमंत्री मोदी को अपशब्द कहे

25 जनवरी, 2019 को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने पीएम मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री खुद बड़े-बड़े महलों में रहते हैं, लाखों के सूट पहनते हैं, लेकिन अपनी बुजुर्ग मां को छोटे से कमरे में रखते हैं। राशिद अल्वी ने यह भी कहा कि यदि 2019 में फिर मोदी प्रधानमंत्री बनते हैं तो भारत में लोकतंत्र खत्म हो जाएगा

सुशील कुमार शिंदे ने पीएम मोदी को हिटलर और तानाशाह कहा

10 जनवरी, 2019 को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे पीएम मोदी की हिटलर से की है। शिंदे ने कहा कि पीएम मोदी एक तानाशाह की तरह बर्ताव कर रहे हैं।

जिग्नेश मेवाणी ने दी गाली

25 नवंबर, 2018 को गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी ने भी प्रधानमंत्री मोदी को अपशब्द कहे हैं। जिग्नेश मेवाणी ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी एक नालायक बेटे हैं, क्योंकि नोटबंदी को जस्टिफाई करने के लिए उन्होंने अपनी 90 साल की माता जी को लाइन में खड़ा कर दिया।

राजबब्बर ने मां को लेकर दिया विवादित बयान

22 नवंबर, 2018 को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राज बब्बर ने 22 नवंबर को पीएम मोदी की मां को लेकर विवादित बयान दिया। राज बब्बर ने इंदौर की एक चुनावी सभा में सारी हदों को पार करते हुए कहा कि आज डॉलर के सामने रुपया इतना गिर गया है कि पीएम मोदी की मां की उम्र के करीब पहुंचने लगा है।

जिग्नेश मेवानी ने कहा नमक हराम

25 नंवबर, 2018 को गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी ने गुरुवार, 25 अक्तूबर को पटना के गांधी मैदान में प्रधानमंत्री मोदी के लिए विवादित शब्दों का इस्तेमाल किया। पटना में एक रैली को संबोधित करते हुए जिग्नेश मेवानी ने 9 मिनट का भाषण दिया, जिसमें उन्होंने 6 बार पीएम मोदी को ‘नमक हराम’ कहकर संबोधित किया।

राहुल गांधी ने कहा, हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है

20 सितंबर, 2018 को तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सार्वजनिक रैली में कहते हैं कि नरेन्द्र मोदी हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री हैं। हम उनका आदर करते हैं। हमें वो गाली दे सकते हैं, लेकिन हम और हमारे लोग ऐसा नहीं कर सकते। राहुल गांधी ने 20 सितंबर को राजस्थान के डूंगरपुर में कहा कि, ‘नरेंद्र मोदी जी ने कहा था मैं देश का प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहता हूं, मैं देश का चौकीदार बनना चाहता हूं… लेकिन आज देश के दिल में, राजस्थान की जनता के दिल में एक नई आवाज उठ रही है… गली-गली में शोर है, हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है।’ यह गाली और अपशब्द वह 2019 के पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान देते रहे।

रणदीप सुरजेवाला ने की औरंगजेब से की तुलना

26 जून, 2018 को कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि दिल्ली सल्तनत के औरंगजेब से भी क्रूर तानाशाह नरेंद्र मोदी ने पूरे प्रजातंत्र को बंधक बना लिया है। सुरजेवाला ने कहा कि औरंगजेब ने तो सिर्फ पिता को बंधक बनाया था, लेकिन आज के औरंगजेब ने पार्टी सहित पूरे प्रजातंत्र को बंधक बना लिया है।

सलमान निजामी ने मोदी को दी गाली, पूछा- पिता और दादा कौन

9 दिसंबर, 2017 को जम्मू कश्मीर में कांग्रेस नेता सलमान निजामी ने पीएम मोदी पर अपशब्द कहा। ट्वीटर पर गाली देते हुए पूछा कि मोदी के पिता और दादा कौन हैं।

मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘नीच आदमी’ कहा

07 दिसंबर 2017 को पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी पर बयान देते हुए कहा कि 'मुझको लगता है कि ये आदमी बहुत नीच किस्म का है, इसमें कोई सभ्यता नहीं है, और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है ?' हालांकि इस बयान के लिए बाद में अय्यर ने माफी मांग ली।

प्रमोद तिवारी ने पीएम मोदी की तुलना तानाशाह हिटलर से की 

नोटबंदी पर विरोध जताने के लिए 16 नवंबर, 2016 को कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी ने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना दुनिया के तानाशाह शासकों गद्दाफी, मुसोलिनी और हिटलर से कर दी। नोटबंदी पर प्रमोद तिवारी ने कहा कि दुनिया के किसी भी विकसित देश ने आज तक ऐसा फैसला नहीं लिया, जिन लोगों ने ऐसा किया उनमें गद्दाफी, मुसोलिनी और हिटलर हैं, चौथा नाम है नरेंद्र मोदी।

राहुल गांधी ने कहा, ‘जवानों के खून के दलाल’

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करते हुए उन्हें जवानों के खून का दलाल तक कह डाला। 6 अक्टूबर, 2016 को किसान यात्रा के दौरान दिल्ली पहुंचने पर इन शब्दों का इस्तेमाल किया। प्रधानमंत्री के साथ-साथ सेना का भी अपमान किया।

चुनावी रैली में इमरान मसूद की विवादास्पद टिप्पणी

सहारानपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान मसूद ने एक चुनावी रैली के दौरान 28 मार्च, 2014 को नरेंद्र मोदी को टुकड़े-टुकड़े करने की बात कही।

सोनिया गांधी ने कहा, ‘जहर की खेती’

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1 फरवरी, 2014 को कर्नाटक के गुलबर्ग में कहा “मेरा पूरा भरोसा है कि आप ऐसे लोगों को मंजूर नहीं करेंगे जो जहर का बीज बोते हैं।“

सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को मौत का सौदागर कहा

2007 के चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को मौत का सौदागर कहा था। गुजरात की जनता ने इस अपमान का बदला लेते हुए कांग्रेस को विधानसभा में सूपड़ा साफ कर दिया।

मणिशंकर अय्यर ने कहा, सांप, बिच्छू और गंदा आदमी

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने 3 मार्च, 2013 को नरेंद्र मोदी को सांप, बिच्छू और गंदा आदमी कहा था।

मनीष तिवारी ने दाऊद इब्राहिम से तुलना की

कांग्रेस प्रवक्ता और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने मार्च 2012 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की लना दाऊद इब्राहिम से की।

रेणुका चौधरी ने एक वायरस बताया

कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने 7 जून, 2013 को नरेंद्र मोदी को न्यूमोनिया की तरह का वायरस कहा और उसे नमोनिटिस का नाम दिया।

सलमान खुर्शीद ने बंदर से तुलना की

तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने 8 जून, 2013 को गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की बंदर के साथ तुलना की। उन्होंने कहा कि मोदी इस तरह भीड़ को खिंचते हैं, जैसे लोग बंदर के करतब देखने जाते हैं।

बेनी प्रसाद वर्मा ने पागल कुत्ता कहा

कांग्रेस नेता और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने 14 जुलाई, 2013 को नरेंद्र मोदी को पागल कुत्ता कहा।

गुलाम नबी आजाद ने गंगू तेली कहा

कांग्रेसी नेता और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने 17 अगस्त, 2013 को नरेंद्र मोदी को गंगू तेली बताया।

इसे भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: 'गुजरात में बदलाव लाना था, BJP ने 6 साल में तीन मुख्यमंत्री बदल दिए', खरगे का तंज

Edited By: Arun Kumar Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट