नई दिल्‍ली, जेएनएन। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित के निधन पर संवेदना जाहिर की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ‘अभी अभी श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में पता चला। यह दिल्ली के लिए बहुत बड़ी क्षति है और उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।’

दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित के निधन की खबर सुन हर कोई इस कदर हैरत में है कि शुरुआत में तो इसे सबने गलत समझा। कांग्रेस की कद्दावर नेता का यूं चले जाना सबको अखर रहा है। राजनीति, खेल व मनोरंजन समेत तमाम लोग सोशल मीडिया पर संवेदना प्रकट कर अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीला दीक्षित के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है और दिल्‍ली की प्रगति में उनके उल्‍लेखनीय योगदान को याद करते हुए उनके साथ अपनी एक तस्‍वीर को भी ट्वीट किया है।

यह भी पढ़ें : Sheila Dikshit passes away- तीन बार दिल्ली की CM रहीं शीला दीक्षित का 81 वर्ष की उम्र में निधन

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने ट्विटर पर पोस्ट में कहा है, 'शीलाजी के निधन से गहरा सदमा पहुंचा है। वह एक उल्लेखनीय महिला थीं। हमने कभी राजनीति पर बात नहीं की लेकिन संगीत और कविता पर बात की। उनके परिवार के लिए गहरी शोक संवेदना।'

गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख प्रकट किया।

प्रकाश जावड़ेकर बोले- शीला जी को सभी दलों का आदर व सम्मान प्राप्त था।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट किया, 'मैंने एक लंबे समय के मित्र और सहकर्मी को खो दिया है'।

राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा शीला दीक्षित के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनका कार्यकाल राजधानी दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन का दौर था जिसके लिए उन्हें याद किया जाएगा।

जेटली ने कहा, 'शीला जी को उनके कामों के लिए याद किया जाएगा। निधन के बारे में जानकर दुख हुआ।'

मध्यप्रदेश सीएम कमलनाथ ने कहा, शीला दीक्षित जी के दुःखद निधन का समाचार सुन स्तब्ध हूँ।

सोशल मीडिया पर शोक की लहर छा गई है। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट कर कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शीला दीक्षित को कांग्रेस की बेटी बताते हुए दुख जाहिर किया है। उन्‍होंने कहा, 'शीला दीक्षित से उनका गहरा रिश्‍ता था।'


नेता गौतम गंभीर ने कहा कि शीला दीक्षित ने अपना जीवन बेहतर दिल्ली के लिए समर्पित कर दिया।


सुषमा स्वराज बोलीं- हम राजनीति में विरोधी थे लेकिन निजी जीवन में दोस्त थे।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्‍दुल्‍ला ने शोक जताते हुए ट्वीट किया है और कहा कि उन्‍होंने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के तौर पर बेहतरीन काम किए जो भी उन्‍हें जानता होगा वह उन्‍हें याद करेगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता शीला दीक्षित के निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए ट्वीट किया, ‘वरिष्ठ व प्रखर नेता श्रीमती शीला दीक्षित के निधन से अत्यंत दुःख हुआ। उन्हें सभी दलों का आदर व सम्मान प्राप्त था। ईश्वर दु:ख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे । ॐ शांति।’

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि वे अच्‍छी प्रशासक थीं। भूपेंद्र हुड्डा व भाजपा सांसद व दिल्‍ली के भाजपा अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने भी शीला दीक्षित के निधन पर गहरा दुख जताया है।

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दुख जताया। 

शीला दीक्षित के अचानक चले जाने पर हैरानी जताते हुए कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया,’वे कांग्रेस की कद्दावर नेताओं में से एक थीं और अपने कार्यकाल में उन्‍होंने दिल्‍ली को बदल दिया। उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।’ 

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी दुख जताते हुए शीला दीक्षित की मौत पर संवेदना व्‍यक्‍त की। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्‍यक्‍त की और इसे कांग्रेस का बड़ा नुकसान बताया।

भाजपा के विजेंद्र गुप्‍ता ने शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताते हुए हैरानी जताई है। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी उनके निधन पर दुख जताया है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह कांग्रेस नेता सचिन पायलट, कुलदीप बिश्‍नोई, अजय माकन ने शीला दीक्षित के निधन पर संवेदना व्‍यक्‍त की है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर दुख व्‍यक्‍त किया है।

दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे 81 वर्ष की थीं। अभी दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस की अध्‍यक्ष थी। 31 मार्च 1938 को जन्‍मी शीला दीक्षित ने एस्‍कार्ट हॉस्‍पीटल में आखिरी सांस ली। वे लंबे समय से बीमार चल रहीं थी। 

यह भी पढ़ें : Sheila Dikshit- नहीं हो पाएगी दिल्ली की राजनीति में शीला दीक्षित की मौत की भरपाई

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021