Move to Jagran APP

10 प्‍वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने का क्‍या दिया मूल मंत्र

Coronavirus के देश और पूरी दुनिया में बढ़ते प्रकोप के चलते पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया।इसमें उन्‍होंने कुछ ऐसे मूल मंत्र दिए जिससे हम सब का भला कर सकते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 06:53 AM (IST)
10 प्‍वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने का क्‍या दिया मूल मंत्र
10 प्‍वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने का क्‍या दिया मूल मंत्र

नई दिल्‍ली। देश और दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते आज पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। आपको बता दें कि देश में इस वायरस की चपेट में आने वालों का आंकड़ा अब 178 तक जा पहुंचा है। पूरे देश में इसकी वजह से 4 मौत अब तक हो चुकी हैं। आइए जानें उन्‍होंने क्‍या कहा:- 

loksabha election banner
  1. देश संकट के बड़े दौर से गुजर रहा है। प्राकृतिक संकट कुछ देशों और जगहों पर रहता है। लेकिन इस बार का संकट ने पूरी मानव जाति को खतरे में डाल दिया है। पहले और दूसरे विश्‍व युद्ध से ज्‍यादा लोग इस कोरोना वायरस से पीडि़त है। बीते दो माह से 130 करोड़ भारतीयों ने इसका डटकर मुकाबला किया है और बचाव का भरसक प्रयास किया है। ऐसा लग रहा है कि सब ठीक है। लेकिन ये सोच सही नहीं है। हर किसी का सजग रहना बेहद जरूरी है। 
  2. आपसे जब भी जो मांगा वो आपने मुझे दिया है। इसकी बदौलत हमारे प्रयास भी सफल हुए हैं। आज भी आपसे कुछ मांगना है। आपसे आना वाला कुछ समय चाहिए। विज्ञान कोरोना महामारी से बचने के लिए कोई उपाय नहीं सुझा सका है न ही कोई दवा है। ऐसे में चिंता बढ़नी स्‍वाभाविक है। 
  3. जहां इसका प्रभाव ज्‍यादा देखा गया है वहां पर एक बात ये भी सामने आइ्र है वहां पर शुरुआत में कमी के बाद अचानक कुछ समय बाद इससे संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। भारत सरकार इस पर नजर रखे हुए है। हालांकि कुछ ऐसे भ्‍ज्ञी देश हैं जिन्‍होंने जरूरी निर्णय भी किए हैं और अपने यहां के लोगों को अलग कर हालात को संभाला है। इसमें नागरिकों की भी अहम भूमिका रही है। 
  4. भारत के लिए कोरोना का संकट मामूली नहीं है। इसका कोई प्रभाव हमारे पर न होना, ये सोचना भी गलत है। लिहाजा दो बातों का ध्‍यान रखें पहला संकल्‍प और दूसरा संयंम। संकल्‍प मजबूत करना होगा ि‍कि एक नागरिक के नाते अपने कर्तव्‍यों का पालन करें और सरकारों के दिशा निर्देशों का पालन करें। खुद इस वायरस की चपेट में आने से बचेंगे और दूसरों को भी बचाएंगे। हम स्‍वस्‍थ तो जग स्‍वस्‍थ का मंत्र ही काम ऐसे हालात में काम आएगा। लिहाजा खुद को स्‍वस्‍थ बनाए रखें। संयंम रखें और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। ये कारगर भी है। यही हमें बचाने में अहम भूमिका निभाएगा। 
  5. यदि आपको लगता है कि खुलेआम घूमने में कोई दिक्‍कत नहीं है तो आप गलत सोच रहे हैं। ऐसा करके आप अपने परिजनरों को भी खतरे में डालेंगे। जितना संभव हो घर से ही काम करें। सरकारी सेवाओं वाले अस्‍पताल से जुड़े मीडियाकर्मियों की सर्कियता आवश्‍यक है। लेकिन इनसे अलग लोग खुद को अलग कर लें। सीनियर सीटिजन आने वाले दिनों में घर से बाहर न निकलें। 
  6. पहले दौर में युद्ध के हालातों में दूर दराज के इलाकों में भी ब्‍लैकआउट होता था। ऐसी कवायद युद्ध न होने पर भी ऐसी ड्रिल करवाती थी। आज हमें आपसे एक और समर्थन चाहिए। ये है जनता कर्फ्यू। जनता के लिए जनता द्वारा जनता के लिए लगाया गया कफ्यर्यू। 22 मार्च को सुबह इसका पालन करना है। इस दौरान कोई भी बिना जरूरत घर से बाहर न निकले। इसकी सफलता और अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों को तैयार करें। देश के सभी राज्‍य सरकारें भी इसका पालन करें और करवाएं। दूसरे संगठन भी इसमें शामिल हों। इस जनता कर्फ्यू का संदेश लोगों तक पहुंचाए। जो नहीं जानते हैं उन्‍हें इसकी जानकारी दें। ये भारत के लिए एक कसौटी की तरह होगा। ये बताएगा कि हम कोरोना से निपटने के लिए हम कितने तैयार हैं। 
  7. 22 मार्च को एक और सहयोग की आपसे उम्‍मीद है। ऐसे हजारों लाखों लोग है जो देशवासियों की सेवा में लगे हुए हैं। आज उन लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा है इसके बाद भी ये अपना कर्तव्‍य ि‍निभा रहे हैं। ये राष्‍ट्र रक्षक के तौर पर कोरोना और हमारे बीच में मजबूत दीवार की तरह खड़े हैं। देश इनका कर्तज्ञय हैं। 22 मार्च को इन सभी को आप धन्‍यवाद अर्पित करें। ये देश को एक दूसरे से जोड़ने में सहायक होगा। शाम को 5 बजे अपने दरवाजे और खिड़कियों पर खड़े होकर ऐसे लोगों का आभार व्‍यक्‍त करें। ताली बजाकर, घंटी बजाकर ये कर सकते हैं। सभी राज्‍यों के प्रशासन सायरन की आवाजों से इसकी जानकारी भी दें। 
  8. संकट के इस समय में ध्‍यान रखना होगा कि आवश्‍यक सेवाओं पर दबाव नहीं बढ़ना चाहिए ताकि व्‍यवस्‍थाएं सुचारू रूप से चलती रहें। ऐसा करके डॉक्‍टर उन लोगों को प्राथमिकता दे सकेंगे जो कोरोना से पीडि़त हैं। रूटिन चेकअप के लिए अभी अस्‍पताल न जाएं। सर्जरी वाले भी इसकी तारीख को आगे बढ़वा दें। इस वैश्विक महामारी का देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर व्‍यापक असर पड़ रहा है। 
  9. कोविड 19 टास्‍क फोर्स के गठन का फैसला लिया गया है। ये फोर्स निकट भविष्‍य में फैसले लेगी। आर्थिक मुश्किलों को कम करने के सभी कदमों पर अमल हो इसको भी ये सुनिश्वित करेगी। इस महामारी से गरीबों के हितों को भी क्षति हुई है। सभी लोग एक दूसरे के आर्थिक हितों का ध्‍यान रखना होगा। कर्मियों का वेतन न काटा जाए। ध्‍यान रहे हर किसी को अपना परिवार चलाना है। 
  10. देश में दूध और खाने-पीने के सामान की कमी न हो इसके सभी कदम उठाए गए हैं। ये बंद नहीं किए जाएंगे। बेवजह की चीजों को घरों में इकटठा न करें। देशवासियों ने इस कोरोना संकट को अपना संकट माना है। हर किसी ने वो किया जो उससे बन पड़ा। आगे भी आप ऐसा ही करते रहेंगे। कठिनाइयां आएंगी लेकिन हमें हर कठिनाई से उबर कर इनका मुकाबला करना होगा। अपनी सारी ताकत इससे बचने के लिए लगानी होगी। आपको भी इससे लड़ने में अपना पूरा योगदान देना है। मानवजाति विजयी होगी ये तय है। कुछ दिनों बाद नवरात्रि भी है। भारत पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़े आओ हम भी बचें और देश को भी बचाएं। धन्‍यवाद 

ये भी पढ़ें:- 

7 वर्ष और 3 माह बाद निर्भया को मिला इंसाफ, फांसी पर लटकाए गए सभी दोषी, जानें पूरा मामला 

10 प्‍वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने का क्‍या दिया मूल मंत्र

Coronavirus से अपनों को बचाने के लिए इमरान खान के पास नहीं पैसे, लेकिन चीन को की थी मदद

चीन में कोरोना के मरीजों पर कारगर साबित हुई Fijifilm की Favipiravir दवा, कंपनी के शेयर भी बढ़े 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.