Move to Jagran APP

PM Modi in Gujarat: 'मेरे पास घर नहीं पर मेरी सरकार ने लाखों बेटियों को बनाया मकान मालकिन'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के वडोदरा में नारी शक्ति वंदन-अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। प्रधानमंत्री ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर विपक्ष वास्तव में महिलाओं को लेकर चिंतित होता तो वह दशकों से महिलाओं को उनके अधिकरों से वंचित नहीं रखता। पीएम ने तीन तलाक के मुद्दे पर भी विपक्ष को घेरा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 27 Sep 2023 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2023 09:22 PM (IST)
'मेरे पास घर नहीं पर मेरी सरकार ने लाखों बेटियों को बनाया मकान मालकिन': पीएम मोदी (फोटो एएनआई)

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका कोई घर नहीं है, लेकिन उनकी सरकार ने देश की लाखों बेटियों को मकान मालकिन बना दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला आरक्षण अधिनियम को संसद से मंजूरी दिलाई और आदिवासी समुदाय से आने वाली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उस पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

loksabha election banner

गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर आए प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अहमदाबाद, वडोदरा और छोटाउदयपुर जिले के बोडेली में विभिन्न समारोहों में शिरकत की। प्रधानमंत्री ने बोडेली में पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास करते हुए कहा, 'चूंकि मैंने आपके साथ महत्वपूर्ण समय बिताया है, मैं गरीब लोगों के सामने आने वाली समस्याओं को जानता हूं और मैंने हमेशा उन समस्याओं को हल करने की कोशिश की है। आज मैं संतुष्ट हूं क्योंकि मेरी सरकार ने देशभर में लोगों के लिए चार करोड़ घर बनाए हैं। पिछली सरकारों के विपरीत गरीबों के लिए घर हमारे लिए सिर्फ एक संख्या नहीं है। हम गरीबों के लिए घर बनाकर उन्हें सम्मान प्रदान करने का काम करते हैं।'

विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के वडोदरा में नारी शक्ति वंदन-अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। प्रधानमंत्री ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर विपक्ष वास्तव में महिलाओं को लेकर चिंतित होता तो वह दशकों से महिलाओं को उनके अधिकरों से वंचित नहीं रखता।

'महिलाओं की हक में आवाज उठाने पर विपक्ष ने बनाया मेरा मजाक'

पीएम मोदी ने नारी शक्ति वंदन-अभिनंदन कार्यक्रम में कहा कि ये वही लोग हैं, जिन्होंने महिलाओं के लिए शौचालयों के बारे में बात करने पर मेरा मजाक उड़ाया था। उन्होंने आगे कहा कि मैंने महिलाओं के लिए जनधन खातों की बात की, लेकिन इन्होंने उज्ज्वला योजना का भी मजाक उड़ाया।

यह भी पढ़ें- 'नक्सलियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है बघेल सरकार', BJP ने कहा- 316 वायदों में एक भी नहीं किया पूरा

तीन तलाक के मुद्दे पर पीएम मोदी ने विपक्ष को घेरा

पीएम ने तीन तलाक के मुद्दे पर भी विपक्ष को घेरा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने की बात कर रही थी, लेकिन विपक्ष को अपनी राजनीतिक समीकरणों की चिंता थी। विपक्ष को मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की कोई चिंता नहीं थी। वह केवल अपने वोट बैंक को खोना नहीं चाहते थे। पीएम ने आगे कहा कि जब तीन तलाक के खिलाफ कानून लाया गया तो वह मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े नहीं हुए।

गरीबों की जरूरतों के अनुसार घर बना रहे हैं हम- पीएम

उन्होंने कहा, 'हम गरीबों की जरूरतों के अनुसार घर बना रहे हैं, वह भी बिना किसी बिचौलिये के। लाखों घर बनाए गए और हमारी महिलाओं के नाम पर पंजीकृत किए गए। हालांकि, मेरे नाम पर घर नहीं है, लेकिन मेरी सरकार ने लाखों बेटियों को घर का मालिक बना दिया।' मोदी ने कहा, 'विश्व बैंक के अध्यक्ष (अजय बंगा) ने हाल ही में (गांधीनगर में) विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा किया था। बैठक के दौरान उन्होंने मुझसे भारत के सभी जिलों में ऐसे केंद्र शुरू करने का आग्रह किया और कहा कि विश्व बैंक इस परियोजना का हिस्सा बनने के लिए तैयार है।'

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारी सरकार- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन दशक से अधर में लटकी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) आखिरकार उनकी सरकार लेकर आई। किसी का नाम लिए बिना विपक्ष पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि वे आरक्षण की राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे मुख्यमंत्री बनने से पहले गुजरात के आदिवासी इलाकों में विज्ञान की पढ़ाई नहीं होती थी। अगर छात्र विज्ञान की पढ़ाई नहीं करेंगे तो उन्हें मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश कैसे मिलेगा। मैंने मुख्यमंत्री बनने के बाद इस स्थिति को सुधारा।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि आदिवासी इलाकों में भाजपा सरकार ने पांच मेडिकल कॉलेज, दो विश्वविद्यालय और स्कूलों में 25 हजार नए कक्ष बनवाए। मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में आरक्षण देने का क्या फायदा जब विज्ञान संकाय के स्कूल ही नहीं थे। बुधवार को शुरू की गईं पांच हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं में सबसे अधिक 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शिक्षा से संबंधित हैं।

विपक्षी गठबंधन पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी गठबंधन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह आइएनडीआइए नहीं है, बल्कि घमंडिया है, महिलाओं को इस साजिश के विरुद्ध दृढ़ रहना चाहिए और विपक्षी दलों से महिलाओं को विभाजित नहीं करने के लिए कहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि किस तरह महिला स्वयं सहायता समूह ग्रामीण महिलाओं को 'लखपति दीदियों' में बदल रहे हैं जो अपनी आय से अपने पतियों के लिए ऋण पर ट्रैक्टर खरीद पा रही हैं। वडोदरा में प्रधानमंत्री ने एक रोड शो भी किया। इस दौरान समर्थकों की बड़ी भीड़ सड़कों पर खड़ी थी जिनमें मुख्य रूप से महिलाएं थीं। महिलाओं की एक बड़ी टुकड़ी ने ही प्रधानमंत्री के काफिले का नेतृत्व किया।

भारत शीघ्र ही वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरेगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में लाने की गारंटी देते हुए बुधवार को कहा कि देश शीघ्र ही वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि वाईब्रेंट गुजरात में तत्कालीन संप्रग सरकार ने हमेशा बाधाएं खड़ी की थीं और इसमें शामिल होने वाले विदेशी निवेशकों को धमकाया जाता था।

यह भी पढ़ें- 'PM मोदी हमारे स्टार प्रचारक', कांग्रेस नेता के इस बयान का क्या है सियासी मतलब?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.