Move to Jagran APP

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का आज है 90वां जन्मदिन, पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने दी बधाई

Manmohan Singh Birthday मनमोहन सिंह का जन्म विभाजन से पहले 26 सितंबर 1932 को पंजाब के गाह गांव में हुआ। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्याल में से पढ़ाई की है। डॉक्टर सिंह भारत के दो बार लगातार प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Mon, 26 Sep 2022 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 10:15 AM (IST)
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का आज है 90वां जन्मदिन, पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने दी बधाई
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्मदिन

नई दिल्ली, एएनआई। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आज 90वां जन्मदिन है। पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन पर उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं।'

loksabha election banner

इसके साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी डॉक्टर मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी है। कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर कहा, 'भारत के बेहतरीन राजनेताओं में से एक डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। भारत के विकास में उनकी विनम्रता, समर्पण और योगदान में कुछ समानताएं हैं। वह मेरे लिए और करोड़ों अन्य भारतीयों के लिए एक प्रेरणा हैं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुखी के लिए प्रार्थना करता हूं।'

इन प्रमुख विश्वविद्यालयों से मनमोहन सिंह ने की पढ़ाई

बता दें कि मनमोहन सिंह का जन्म विभाजन से पहले 26 सितंबर, 1932 को पंजाब के गाह गांव में हुआ। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्याल में से पढ़ाई की है।

मनमोहन सिंह भारत के दो बार रहे प्रधानमंत्री

लगातार दो बार (2004-2014 तक) प्रधानमंत्री रहे डॉक्टर मनमोहन सिंह आज 90 साल के हो गए हैं। वह एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं, जिन्हें 1990 के दशक में व्यापक सुधारों को शुरू करने का श्रेय दिया जाता है।

सार्वजनिक मंचों पर बहुत कम नजर आतें हैं मनमोहन सिंह

अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह दस साल तक प्रधानमंत्री के पद पर रहे हैं। वह अभी राज्यसभा सदस्य हैं। कांग्रेस के सीनियर नेताओं में शुमार मनमोहन सिंह स्वस्थ्य कारणों से सार्वजनिक मंचों पर बहुत कम नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें : Indian Railways ने नवरात्र में व्रत रहने वाले लोगों के लिए किया खास इंतजाम, ऐसे मंगाए खाने का यह विशेष ऑर्डर

यह भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल के 2 चाणक्य, जो गुजरात विधानसभा चुनाव में AAP के लिए तैयार कर रहे राजनीतिक जमीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.