Move to Jagran APP

LIVE: उद्धव ठाकरे ने 2024 में I.N.D.I.A की जीत का किया दावा, खरगे बोले- संसद का विशेष सत्र अभी क्यों बुलाया?

Opposition Party Meeting Today in Mumbai। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुंबई में आयोजित आइएनडीआइए की बैठक में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यह सरकार केंद्रीय एजेंसियों पर पूर्ण नियंत्रण करना चाहती है लेकिन इस निरंकुश सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। खरगे ने विपक्ष के नेताओं से आने वाले समय में गिरफ्तारी के लिए तैयार रहने को कहा।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 01 Sep 2023 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2023 03:54 PM (IST)
Opposition Party Meeting LIVE: मुंबई में I.N.D.I.A की तीसरी बैठक पर टिकी निगाहें

मुंबई, जागरण डिजिटल डेस्क। I.N.D.I.A Meeting: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आइएनडीआइए की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। एक कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें 13 सदस्यों को शामिल किया गया है। वहीं, बैठक के बाद आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारा गठबंधन हर दिन मजबूत हो रहा है।

loksabha election banner

शिवसेना यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सवाल किया कि अचानक संसद का विशेष सत्र क्यों बुलाया गया? हम सब तानाशाही और भ्रष्टाचार से लड़ेंगे। उन्होंने दावा किया कि 2024 में हमारी जीत होगी। 

महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ लड़ने की जरूरत

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ लड़ने की जरूरत है। बैठक में हमने कई पहलुओं पर चर्चा की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर पीएम 100 रुपये बढ़ाते हैं तो दो रुपये कम करते हैं। खरगे ने सवाल किया कि संसद का विशेष सत्र इस समय बुलाने की क्या जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश धीरे-धीरे तानाशाही की ओर जा रहा है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोआर्डिनेशन कमेटी में जिन सदस्यों को शामिल किया गया है, उनमें केसी वेणुगोपाल, संजय राउत, एमके स्टालिन, ललन सिंह, महबूबा मुफ्ती, राघव चड्ढा, डी राजा, शरद पवार, हेमंत सोरेन, अभिषेक बनर्जी, उमर अब्दुल्ला और तेजस्वी यादव शामिल हैं।

बता दें, देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) की मुंबई में बैठक हुई। इस  दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

खरगे ने भाजपा पर साधा निशाना

खरगे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि 140 करोड़ भारतीयों ने परिवर्तन लाने का फैसला किया है। इस निरंकुश सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। बैठक में खरगे ने कहा,

भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' कर रही है। इसके कारण हमें आने वाले महीनों में केंद्रीय एजेंसियों के छापे और गिरफ्तारी के लिए तैयार रहना चाहिए। भाजपा, आरएसएस ने नौ वर्षों में जो सांप्रदायिक जहर फैलाया है, वह अब ट्रेन यात्रियों और स्कूली बच्चों के खिलाफ घृणा के कारण हो रहे अपराधों में देखा जा रहा है। भाजपा एजेंसियों पर पूर्ण नियंत्रण करना चाहती है।

इसरो को दी गई बधाई

बैठक के दौरन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें इसरो को बधाई दी गई। इसके साथ ही, देश के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल1 को लेकर भी शुभकामनाएं दी गईं।

संदीप दीक्षित ने बीजेपी पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आइएनडीआइए की बैठक पर निशाना साधने को लेकर बीजेपी पर हमला हमला बोला। उन्होंने सवाल किया कि अगर इस बैठक का कोई मतलब नहीं है तो आप परेशान क्यों हैं? क्या आप डरते हैं?  

गौरतलब है कि ग्रैंड हयात होटल में आइएनडीआइए की बैठक हो रही है। इस बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल हुए। ऐसी संभावना है कि आज I.N.D.I.A का लोगो जारी हो सकता है।

बैठक के बाद विपक्षी दलों के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे, जिसमें बैठक के दौरान क्या-क्या निर्णय ले गए, इसकी जानकारी दी जाएगी।

I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक स्थल के पास लगे CM शिंदे के पोस्टर

मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक जिस होटल में हो रही है, उसके आसपास महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पोस्टर लगाए गए हैं। बता दें कि आज एनडीए की भी बैठक होनी है, जिसमें एनसीपी (अजित पवार गुट), शिवसेना और भाजपा के नेता शामिल होंगे।

भाजपा के खिलाफ एकजुट हुआ विपक्ष

इससे पहले, गुरुवार को हुई विपक्षी दलों की बैठक में कोई बड़ा एलान नहीं किया गया। हालांकि, यह संकेत जरूर दिया कि आज होने वाली बैठक में कुछ बड़ा एलान किया जा सकता है, जिससे एनडीए को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

गुरुवार को हुई अनौपचारिक बैठक में अधिकांश नेताओं ने राष्ट्रीय स्तर पर सीटों के बंटवारे पर चर्चा करने और चुनावी तैयारियों की प्रक्रिया को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने की जरूरत पर जोर दिया। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने मांग की है कि आज होने वाली बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा की जाए।

बैठक में ये नेता हुए शामिल

विपक्षी नेताओं की बैठक में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के साथ-साथ बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे।

इसके साथ ही, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी बैठक में शामिल होंगे। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, रालोद प्रमुख चौधरी जयंत सिंह,  माकपा नेता सीताराम येचुरी, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती समेत I.N.D.I.A में शामिल सभी दलों के नेता बैठक में शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.