Move to Jagran APP

बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में जुटे खरगे, अन्य विपक्षी दलों संग अगले महीने करेंगे बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने अदाणी समूह के खिलाफ लगे आरोपों पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी)जांच की मांग पर संदेह जताया है। वहीं दूसरी ओर खरगे ने सभी विपक्षी दलों को एक करने की भी कोशिश की है। ‌खरगे अन्य विपक्षी दलों संग अगले महीने बैठक करेंगे।

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaPublished: Sun, 09 Apr 2023 12:20 PM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2023 12:20 PM (IST)
बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में जुटे खड़गे

नई दिल्ली, आईएएनएस। महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने अदाणी समूह के खिलाफ लगे आरोपों पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी)जांच की मांग पर संदेह जताया है। जबकि कांग्रेस समेत 19 विपक्षी दल जेपीसी की जांच की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर खरगे ने सभी विपक्षी दलों को एक करने की भी कोशिश की है। ‌

loksabha election banner

एकजुट विपक्ष का चेहरा पेश करने में जुटे खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अदाणी समूह पर पवार के विभिन्न मत पर पर्दा डालने और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एकजुट विपक्ष का चेहरा पेश करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। पवार ने कहा, "मुझे लगता है कि जेपीसी के बजाय, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त आयोग अधिक विश्वसनीय और स्वतंत्र है।"

विभिन्न विपक्षी दलों के साथ अगले महीने बैठक करेंगे खरगे

इन सभी घटनाक्रमों के बीच विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए पहला कदम उठाते हुए खरगे ने हाल ही में डीएमके के एम.के. सहित विभिन्न समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को फोन किया था। स्टालिन, जद (यू) के नीतीश कुमार और शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे अगले महीने दिल्ली में शरद पवार के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान वे आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए रणनीतियां तैयार करेंगे।

बीजेपी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना है चुनाव- खड़गे

खरगे ने यह भी कहा कि विपक्षी दल का नेतृत्व चाहे कोई भी करें लेकिन सभी पार्टियों में इसके लिए कोई विवाद नहीं होना चाहिए। वहीं,  उन्होंने यह भी कहा कि समय आने पर नेतृत्व का मुद्दा उठेगा। यह एक सामूहिक फैसला होगा। हम एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे क्योंकि लोग मोदी सरकार की नीतियों से तंग आ चुके हैं।

कुछ मुद्दों पर विपक्षी दल के साथ है बीआरएस

खरगे ने कहा, "गांधी परिवार पिछले कई सालों से लोगों के मुद्दों पर आंदोलन कर रहा है, जबकि अन्य केवल आनंद ले रहे हैं।" उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में उठाए जाने वाले सभी मुद्दों पर उचित समय पर चर्चा की जाएगी। इस बीच, बीआरएस नेता और राज्यसभा सांसद के. केशव राव ने कहा कि हालांकि उनकी पार्टी राजनीतिक रूप से कांग्रेस से दूर रही है। लेकिन कुछ मुद्दों पर वह मुख्य विपक्षी दल के साथ है।

अदानी समूह के खिलाफ पूरा विपक्ष जेपीसी की जांच चाहता है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कह चुके हैं कि वह इंतजार कर रहे हैं कि कांग्रेस विपक्ष को साथ लाने की पहल करे। पवार के यह कहने पर कि अडानी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच ही काफी है, कांग्रेस ने तुरंत जवाब दिया कि यह उनकी निजी राय है और पूरा विपक्ष जेपीसी चाहता है।

यह भी पढ़ें- PM Narendra Modi: बांदीपुर टाइगर रिजर्व पहुंचे पीएम मोदी, जारी करेंगे बाघों की संख्या से संबंधित नए आंकड़े

'बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को रहना होगा एकजुट'

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "राकांपा के अपने विचार हो सकते हैं, लेकिन 19 समान विचारधारा वाले विपक्षी दल जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि अदानी समूह के खिलाफ जांच पर सभी के अपने-अपने राय होने के बावजूद भी विपक्ष एकजुट है और संविधान और हमारे लोकतंत्र को भाजपा के हमलों से बचाने और भाजपा के विभाजनकारी और विनाशकारी राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक एजेंडे को हराने में एक साथ रहना होगा।

यह भी पढ़ें- सिर पर काली टोपी, प्रिंटेड टी-शर्ट... टाइगर सफारी के लिए कुछ इस अंदाज में नजर आए पीएम मोदी, देखें 5 खास लुक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.