Move to Jagran APP

आज से UNHRC में आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर PAK होगा बेनकाब

भारत और पाकिस्तान आज से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में आमने-सामने होंगे। यहां कश्मीर मसले को एकबार फिर पाकिस्तान उठाने की कोशिश कर सकता है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 11:50 AM (IST)
आज से UNHRC में आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर PAK होगा बेनकाब
आज से UNHRC में आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर PAK होगा बेनकाब

नई दिल्ली, आइएएनएस। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद(UNHRC) में आज भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। आज से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद(UNHRC) का एक अहम सत्र शुरु हो रहा है।आज से जेनेवा में शुरू होने वाली बैठक 27 सितंबर तक चलेगी। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से यहां जम्मू कश्मीर के मुद्दे को फिर से उठाया जा सकता है। कश्मीर मुद्दे पर हर मंच पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान अब UNHRC पहुंचा है। भारत इस मंच पर एकबार फिर पाकिस्तान को बेनकाब करेगा। 

loksabha election banner

कुरैशी करेंगे पाक का प्रतिनिधित्व
जम्मू और कश्मीर पर किसी देश का समर्थन हासिल करने में फेल होने के बा पाकिस्तान अब इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के मंच पर उठाने की तैयारी कर रहा है मुख्य रूप से इस मामले का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के एजेंडे के साथ।पाकिस्तान, जो भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के तहत दी गई जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को समाप्त करने के बाद से ही हताश है, इस मुद्दे को उठाने के लिए अपने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) भेजा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सोमवार को तीन दिनों की यात्रा के लिए जिनेवा रवाना हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के 42वें सत्र में कुरैशी कश्मीर मामले को उठाएंगे। पाकिस्तान इनदिनों  कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में जुटा हुआ है।पाकिस्तान की ये कोशिश है कि वह विश्व मानवाधिकार समुदाय को विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंधों का हवाला देकर भारत के खिलाफ कुछ महत्वपूर्ण टिप्पणी करने के लिए तैयार किया जाए।

भारत देगा मुंहतोड़ जवाब
जाहिर है कि भारत ने पाकिस्तानी मंसूबों को नाकाम करने की पूरी तैयारी कर ली है। भारत ने इस बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान में अपने उच्चायुक्त अजय बिसारिया और विदेश मंत्रालय के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को यह बताने के लिए भेजा है। जहां पाकिस्तान को बेनकाब करने की कोशिश की जाएगी।भारत इस बैठक के दौरान इस बात को अच्छी तरह से समझाएगा कि क्यों वहां प्रतिबंध लगाए गए हैं, ताकि लोगों की जिदंगी बचाई जा सकते। भारत ये भी बचाएगा कि किसी भी पुलिस कार्रवाई में पिछले एक महीने में एक भी नागरिक की मौत नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: 27 सितंबर को यूएन असेंबली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इमरान खान भी होंगे शामिल

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान की कंगाली की उल्‍टी गिनती शुरू, FATF की बैठक में APG के सामने पेशी आज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.