Move to Jagran APP

27 सितंबर को यूएन असेंबली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इमरान खान भी होंगे शामिल

27 सितंबर को यूएन असेंबली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। खास बात ये कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 12:31 PM (IST)
27 सितंबर को यूएन असेंबली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इमरान खान भी होंगे शामिल
27 सितंबर को यूएन असेंबली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इमरान खान भी होंगे शामिल

न्यूयॉर्क, पीटीआइ। अगामी 27 सितबंर को संयुक्त राष्ट्र (UN) की वार्षिक महासभा का आयोजन होगा। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) यूएन की जनरल मीटिंग के 74वें अधिवेशन (UNGA) को संबोधित करेंगे। वहीं इस बैठक में प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद रहेंगे, जो पीएम मोदी के बाद बैठक को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

2014 में भी किया था संबोधित
इससे पहले साल 2014 में पीएम मोदी ने यूएन सभा को संबोधित किया था। पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र की आम बैठक को संबोधित करेंगे। जानकारी के मुताबिक यूएन स्पीकर की लिस्ट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम भी शामिल है।

डोनाल्ड ट्रंप भी करेंगे संबोधन
यूएन की जरनल मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए 112 देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचेंगे। वहीं 30 से ज्यादा देशों के विदेश मंत्री भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में  साल 2017 में जनरल असेंबली को संबोधित किया था। ब्राजील के बाद अमेरिका इस जनरल मीटिंग में संबोधन करने वाला दूसरा देश होगा।

पीएम मोदी का होगा सम्मान 
पीएम मोदी को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सम्मानित करेगी। इस संस्था के अनुसार बैठक में भारतीय लीडर साल 2019 में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड प्रस्तुत करेंगे। इसमें बताया जाएगा कि सभी देशों ने अपने वहां विकास के लिए अहम योगदान दिया है। 

स्वच्छ भारत अभियान के लिए मिलेगा सम्मान
पीएम मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के तहत सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी ने इस योजना को 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर साल 2014 में लॉन्च किया था। 

ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में भी होंगे शामिल
पीएम मोदी ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में भी संबोधन करेंगे। इसका आयोजन 25 सितंबर को होगा। इसका मकसद वैश्विक आर्थिक विकास के लिए नई चुनौतियों का हल करने के लिए सकारात्मक और सहयोगात्मक तरीके से बाचतीत करना है। इसमें अलग-अलग देशों के नेता हिस्सा लेंगे।

गांधी पीस गार्डन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी पीस गार्डन का भी उद्घाटन करेंगे। महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस के मौके पर इस गार्डन का उद्घाटन हो रहा है। न्यूयॉर्क में काउंस्लेट जनरल ऑफ इंडिया, लॉन्ग आइलैंड के एनजीओ शांति फंड और स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क-वेस्टबरी के बीच समझौता 150 पेड़ लगाने के लिए समझौता हुआ है।

यूएन-एसडीजी(SDG) समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
संयुक्त राष्ट्र आगामी 24 से 25 सितंबर को एसडीजी (SDG) समिट 2019 को होस्ट करेगा। इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र 2030 के सतत विकास एजेंडा और सतत विकास के 17 लक्ष्यों के प्रोग्रेस को रिव्यू करेगा। इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री ह्यूसटन में 22 सितंबर को इंडियन-अमेरिकन समिट में भी हिस्सा लेंगे। इस इवेंट में 10 हजार लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है। 

यह भी पढ़ें: आतंक पर फिर बेनकाब पाकिस्तान , गुपचुप तरीके से मसूद अजहर को किया रिहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.