Move to Jagran APP

'पहले रायबरेली तो जीत लें, फिर...' शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने राहुल गांधी पर कसा तंज; Video शेयर कर लिखी ये बात

कांग्रेस की ओर से शतरंज पर चर्चा करते राहुल गांधी का वीडियो जारी करने के एक दिन बाद अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं पूर्व विश्व चैंपियन गैरी कास्पारोव ने शुक्रवार को एक पोस्ट किया।उन्होंने लिखा कि पहले आप रायबरेली जीतें और फिर शीर्ष पद के लिए चुनौती दें। इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि यह पोस्ट वरिष्ठ कांग्रेस नेता को ट्रोल करने के लिए थी या यह एक संयोग है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 04 May 2024 07:56 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 07:56 AM (IST)
शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने राहुल गांधी पर कसा तंज (Image: Jagran)

आईएएनएस, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और पूर्व विश्व चैंपियन गैरी कास्पारोव के एक पोस्ट से सियासी बवाल मच गया है। उन्होंने लोकसभा चुनाव में रायबरेली से चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया है और उन्हें पहले रायबरेली की सीट जीतने की सलाह दी है।

loksabha election banner

गैरी के इस पोस्ट से सभी को काफी हैरानी हुई है। दरअसल, गैरी ने ये प्रतिक्रिया कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की एक पोस्ट पर दिया है, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी को सियासत और शतरंज का एक अनुभवी खिलाड़ी बताया था।

गैरी ने क्या लिखा?

कांग्रेस की ओर से शतरंज पर चर्चा करते राहुल गांधी का वीडियो जारी करने के एक दिन बाद गैरी कास्पारोव ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट किया। इसमें उन्होंने लिखा, 'परंपरा कहती है कि पहले आप रायबरेली जीतें और फिर शीर्ष पद के लिए चुनौती दें।'

ट्रोल या एक संयोग?

यह पोस्ट वरिष्ठ कांग्रेस नेता को ट्रोल करने के लिए थी या यह एक संयोग, इसको लेकर गैरी ने अपनी सफाई दी है। उन्होंने एक यूजर की वीडियो को शेयर कर इसे एक मजाक करार दिया। गैरी ने इसे शेयर कर लिखा कि 'मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरा छोटा सा मजाक भारतीय राजनीति में वकालत या विशेषज्ञता के लिए बेकार नहीं जाएगा! लेकिन एक बार मुझसे कहा गया था कि मैं एक राजनेता को अपने प्रिय खेल में दखल देते हुए देखने से नहीं चूक सकता!'

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने हाल ही में शतरंज और राजनीति की रणनीतियों के बीच समानता की बात कही थी। उन्होंने कास्पारोव को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी भी बताया था।

गैरी के पोस्ट से मचा हंगामा

बहरहाल, कास्पारोव की पोस्ट के बाद इंटरनेट मीडिया पर हंगामा मच गया। कांग्रेस समर्थकों ने जहां इसे अपने पक्ष में माना तो विरोधियों ने इसे मजाक के तौर पर लिया। स्तंभकार संदीप घोष ने कहा कि कास्पारोव और विश्वनाथ आनंद जल्दी रिटायर हो गए, नहीं तो उन्हें हमारे दौर के सबसे महान शतरंज खिलाड़ी का सामना करना पड़ता।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: 'हिंदू हृदय सम्राट की छवि गढ़ रहे हैं प्रधानमंत्री', शशि थरूर बोले- भाजपा के पारंपरिक समर्थक हुए उदास

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: 'भाग गए रजाकार, जो रुके वे देश के प्रति वफादार', असदुद्दीन ओवैसी ने अमित शाह के इस बयान पर किया पलटवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.