जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक से पहले शनिवार को यहां राजधानी दिल्ली पहुंचे कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भूतपूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की।

इस बैठक में मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर मनमोहन सिंह से चर्चा की। जानकरी के मुताबिक इस बैठक में जीडीपी के आकंड़ों से लेकर राज्यों में सूखे, किसानों और आदिवासी समाज की स्थिति जैसे मुद्दे पर चर्चा की गई। इसके अलावा इस बैठक में सूखी नदियों को पुनर्जीवित करने पर भी चर्चा की गई।

कांग्रेस कार्यालय में हुई इस बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमत्री भूपेश बघेल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी समेत, कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी शामिल हुए। हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह तबियत खराब होने की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो पाए। सिंह के साथ हुई मुलाकात के दौरान इन मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक के एजेंडे और उसमें उठाये जाने वाले मुद्दों पर मनमोहन सिंह से गुरु ज्ञान लिया।

Delhi: Former PM Dr Manmohan held a meeting with Congress ruled state Chief Ministers at party office today. Punjab CM Captain Amarinder Singh did not attend the meeting as he is unwell. pic.twitter.com/8uafm0yB5v

— ANI (@ANI) June 15, 2019

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग के गवर्निग काउंसिल की पांचवी बैठक संपन्न हुई। इसमें देश में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र का संकट और नक्सलवाद प्रभावित जिले जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक के एजेंडे में रेन-वाटर हार्वेस्टिंग, आकांक्षी जिला कार्यक्रम और कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को भी शामिल किया गया था। राष्ट्रपति भवन में संपन्न हुई इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की।

राष्ट्रपति भवन पंहुचने से पहले मुख्यमत्री भूपेश बघेल, वी नारायणसामी और कर्नाटक के एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री से अलग से मुलाकात भी की।

आयोग की बैठक में भाग लेने पंहुचे कांग्रेस के इन नेताओं को इससे पहले शुक्रवार रात ही कमलनाथ ने अपने दिल्ली निवास पर रात्रि भोज पर बुलाया था, लेकिन वहां भी पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह नहीं पंहुचे थे। 

नीति आयोग की आज पहली बैठक
एक तरफ जहां कांग्रेस के डॉ. मनमोहन सिंह मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आज नीति आयोग की पहली बैठक आयोजित की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-राज्यपाल शामिल होंगे। चूंकि लोकसभा चुनाव से ही भाजपा और तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) के बीच खटास जारी है, इसलिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगी। इसे लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री को सात जून को ही पत्र लिख दिया था। इसके अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी बैठक में हिस्सा लेने से मना किया है।

जगनमोहन रेड्डी की अध्यक्षता में YSR कांग्रेस की बैठक


आंध्र प्रदेश के नए सीएम जगनमोहन रेड्डी की अध्यक्षता में आज वाईएसआर कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक होगी। पार्टी अध्यक्ष के रूप में, वाइएस जगनमोहन रेड्डी अपनी दो दिवसीय दिल्ली यात्रा के दौरान शनिवार को वाइएसआर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में शामिल होंगे, जहां वह आगामी संसदीय सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा करेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashankp