Move to Jagran APP

Sengol Row: कांग्रेस ने सेंगोल से जुड़े तथ्यों को बताया झूठा, भाजपा बोली- राजदंड को बना दिया 'वाकिंग स्टिक'

कांग्रेस के महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने शुक्रवार को ट्वीट कर सेंगोल के संबंध में कोई दस्तावेजी सुबूत नहीं होने की बात कहते हुए सत्ता हस्तांतरण से इसके जुड़ाव के हाल में सामने आए तथ्यों को झूठा बताया जिस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीखा पलटवार किया।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sat, 27 May 2023 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 12:42 AM (IST)
Sengol Row: कांग्रेस ने सेंगोल से जुड़े तथ्यों को बताया झूठा, भाजपा बोली- राजदंड को बना दिया 'वाकिंग स्टिक'
कांग्रेस ने सेंगोल से जुड़े तथ्यों को बताया झूठा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नए संसद भवन और उसमें स्थापित किए जा रहे सेंगोल को लेकर राजनीतिक खींचतान थमने का नाम नहीं ले रही है। कांग्रेस के महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने शुक्रवार को ट्वीट कर सेंगोल के संबंध में कोई दस्तावेजी सुबूत नहीं होने की बात कहते हुए सत्ता हस्तांतरण से इसके जुड़ाव के हाल में सामने आए तथ्यों को झूठा बताया, जिस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीखा पलटवार किया।

loksabha election banner

रमेश ने ट्वीट में लिखा कि माउंटबेटन, राजाजी और पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा सेंगोल को ब्रिटिश राज से सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया से जोड़ने का कोई लिखित साक्ष्य नहीं है। इस पर शाह ने प्रश्न किया कि आखिर कांग्रेस को भारतीय परंपराओं और संस्कृति से इतनी नफरत क्यों है? वहीं, नए संसद भवन के लोकार्पण समारोह का बहिष्कार कर रहे दलों को आड़े हाथों लेते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि राजनीति को देश से ऊपर रखने वाली इन पार्टियों को जनता फिर कड़ी सजा देगी।

कांग्रेस का राजनीतिक लाभ का आरोप

जयराम रमेश ने सेंगोल के सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक होने पर उठाए गए सवालों से जुड़ी एक रिपोर्ट ट्विटर पर साझा की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तमिलनाडु में उनका गुणगान करने वाले अपने राजनीतिक फायदे के लिए सेंगोल का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या यह कोई आश्चर्य है कि नई संसद को वाट्सएप यूनिवर्सिटी के झूठे आख्यानों से पवित्र किया जा रहा है? अधिकतम दावों, न्यूनतम साक्ष्यों के साथ भाजपा-आरएसएस के लोगों का फिर पर्दाफाश हो गया है।

रमेश ने स्वीकार किया कि तत्कालीन मद्रास प्रांत में एक धार्मिक प्रतिष्ठान द्वारा मद्रास शहर में तैयार राजसी राजदंड अगस्त 1947 में नेहरू को प्रस्तुत किया गया था, लेकिन सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में इसके वर्णन की कोई लिखित जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे दावे बोगस हैं और कुछ लोगों के दिमाग की उपज हैं। राजाजी से जुड़े दो विद्वानों ने इस दावे पर गंभीर संदेह जताया है। राजदंड को इलाहाबाद संग्रहालय में रखा गया था। 14 दिसंबर, 1947 को नेहरू ने वहां जो कहा, वह सार्वजनिक रिकार्ड है, चाहे लेबल कुछ भी कहे। असली सवाल यह है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को नए संसद भवन का उद्घाटन करने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है?

गृह मंत्री ने बताया मानसिक दीवालियापन

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में कांग्रेस पर सेंगोल के अपमान का आरोप लगाते हुए इसे मानसिक दिवालियापन की पराकाष्ठा बताया। कहा कि कांग्रेस ने राष्ट्रीय महत्व और स्वतंत्रता से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य की अनदेखी और अपमान का घोर पाप किया है। भारत की महान विरासत और परंपराओं की गहरी समझ रखने वाला व्यक्ति ही सुनिश्चित कर सकता था कि इस तरह की महत्वपूर्ण घटना को इतिहास में उचित स्थान दिया जाए, जैसा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने स्वतंत्रता के प्रतीक के तौर पर 1947 में देश के प्रथम पीएम को सौंपे गए सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक सेंगोल को नए संसद भवन में रखने का निर्णय लिया है, जो अत्यंत प्रशंसनीय है।

शाह ने आगे लिखा कि कांग्रेस ने एक और शर्मनाक काम किया है। शैव मत के पवित्र मठ थिरुवदुथुराई आदिनम ने स्वतंत्रता के वक्त सेंगोल के महत्व के बारे में बताया था। कांग्रेस अब मठ के इतिहास को ही फर्जी बता रही है। स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में तमिलनाडु के पवित्र शैव मठ द्वारा पंडित नेहरू को पवित्र सेंगोल दिया गया था, लेकिन इसे 'वाकिंग स्टिक' के रूप में संग्रहालय भेज दिया गया।

नड्डा ने विपक्षी दलों को घेरा

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने ट्वीट में लिखा, ''नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने वाले अधिकतर विपक्षी दल राजवंश द्वारा संचालित राजनीतिक दल हैं, जिनकी राजशाही पद्धति संविधान के गणतंत्रवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों के ठीक विपरीत है।'' कहा कि ये पार्टियां लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। उद्देश्य राजवंशों के चुनिंदा समूह को कायम रखना है। यह संविधान निर्माताओं का अपमान है। लोग देख रहे हैं कि कैसे ये पार्टियां राजनीति को देश से ऊपर रख रही हैं।

हिंदू परंपरा से हुआ था पूजन, टाइम पत्रिका में उल्लेख: पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कांग्रेस समेत संसद के उद्घाटन समारोह का विरोध कर रहे दलों को 'बायकाट गैंग' बताते हुए कहा कि वे अपने ही नेताओं की विरासत और स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान कर रहे हैं। कांग्रेस जवाहरलाल नेहरू का अपमान कर रही है। पुरी ने 25 अगस्त 1947 में प्रकाशित टाइम पत्रिका के अंक में छपे लेख का उद्धरण देते हुए कहा कि जिस सेंगोल का वे अपमान कर रहे हैं, उसे पीएम नेहरू ने हिंदू धार्मिक परंपरा के अनुसार ग्रहण किया था।

उन्होंने कहा कि उस दौरान हवन हुआ था, आदिनम की तरफ से पीएम को रेशम और स्वर्ण से बना पीतांबर ओढ़ाया गया था। नटराज मंदिर के प्रसाद के रूप में पायसम (खीर) भी पूजा में लाई गई थी। अब मगरमच्छ के आंसू बहाकर दूसरी छवि प्रस्तुत की जा रही है। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि जब विश्व में भारत की संस्कृति व मूल्यों की प्रशंसा हो रही है तो कांग्रेस भारत और इसकी संस्कृति के अपमान के नए तरीके खोज रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्ष मोदी से जुड़ी किसी भी बात का विरोध करने का अवसर खोजता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.