Move to Jagran APP

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, 'आप पार्टी ने बिगाड़ा गुजरात में खेल'

P Chidambaram कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिंदबरम ने आप पार्टी पर हमला बोला है। चिंदबरम ने कहा कि अगर हरियाणा और पंजाब को छोड़ दिया जाए तो दिल्ली के बाहर आप पार्टी को कोई खास लोकप्रियता हासिल नहीं हुई है।

By Nidhi AvinashEdited By: Published: Sun, 11 Dec 2022 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 11 Dec 2022 01:01 PM (IST)
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, 'आप पार्टी ने बिगाड़ा गुजरात में खेल'
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, 'आप पार्टी ने बिगाड़ा गुजरात में खेल'

नई दिल्ली, एजेंसी। P Chidambaram: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिंदबरम ने आप पार्टी पर हमला बोला है। चिंदबरम ने कहा कि अगर हरियाणा और पंजाब को छोड़ दिया जाए तो दिल्ली के बाहर आप पार्टी को कोई खास लोकप्रियता हासिल नहीं हुई है। चिदंबरम ने यह भी कहा कि कांग्रेस ही वह ध्रुव बनने की सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है, जिसके इर्द-गिर्द 2024 के आम चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विरोधी मोर्चा गठित किया जा सकता है।

loksabha election banner

आप पार्टी ने बिगाड़ा गुजरात में खेल

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को गुजरात में मिली हार से सबक लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कड़े मुकाबले वाले चुनावों में साइलेंट यानी खामोशी से चुनाव प्रचार जैसी कोई चीज नहीं होती है। समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने कहा कि आप पार्टी ने गुजरात में उसी तरह खेल बिगाड़ा, जैसा कि गोवा और उत्तराखंड में किया था। आप ने गुजरात में 33 सीटों पर कांग्रेस की संभावनाओं में सेंध लगाई।

गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधानसभा और दिल्ली नगर निगम के हालिया चुनावों पर तंज कसते हुए चिंदबरम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस बात की चिंता होनी चाहिए कि बीजेपी इन तीनों में सत्ता पर काबिज थी, लेकिन अब उन्हें दो हार झेलनी पड़ रही है।

Telangana: भूख हड़ताल पर बैठीं YSRTP प्रमुख वाईएस शर्मिला की बिगड़ी हालत, अस्पताल में कराया गया भर्ती

भाजपा के लिए बड़ा झटका

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, दो हार मिलना भाजपा के लिए बड़ा झटका है। गुजरात में जीत महत्वपूर्ण है, लेकिन इससे ये सच्चाई नहीं छिप सकती है कि सत्ता पर काबिज बीजेपी को हिमाचल और एमसीडी में निर्णायक हार झेलनी पड़ी। उन्होंने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस और एमसीडी में आप ने बड़े अंतर से जीत हासिल की।

कांग्रेस को गुजरात से नहीं थीं बड़ी उम्मीदें

गुजरात में कांग्रेस की हार को लेकर चिंदबरम ने कहा, 'मेरा मानना है कि कांग्रेस को गुजरात से बड़ी उम्मीदें नहीं थीं। आम तौर पर मेरा मानना है कि हर चुनाव में पार्टी को अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए।कड़े मुकाबले वाले चुनाव में 'खामोश' अभियान जैसी कोई चीज नहीं होती। गुजरात की हार से कुछ सबक सीखे जा सकते हैं।'

गुजरात विधानसभा चुनाव में 'तुरुप का इक्का' साबित हुई BJP की यह रणनीति, विपक्ष भी रह गया हक्का-बक्का

2024 के चुनावों में कांग्रेस की क्या है तैयारी

2024 के चुनावों को लेकर चिंदबरम ने कहा कि कांग्रेस अच्छे स्थिति में है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 2023 और कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में चुनाव हैं।

चिंदबरम ने कहा कि 2022 में हाल ही में संपन्न हुए तीन चुनावों के परिणामों के साथ-साथ अगले साल होने वाले राज्य के चुनाव 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए मैदान तैयार करेंगे। चिदंबरम ने कहा, 'राज्य चुनावों में बीजेपी कितना अच्छा करेगी और कांग्रेस और अन्य गैर-बीजेपी पार्टियां कितना अच्छा प्रदर्शन करेंगी, यह निस्संदेह लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।'

गहलोत बोले- 'G20 की अध्यक्षता भारत के लिए गर्व की बात', पीएम मोदी ने की राजस्थान सरकार की तारीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.