Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर में भाजपा के सबसे बड़े कार्यालय का उद्घाटन करेंगे नड्डा और शाह, इस नेता ने रखी थी नींव

BJPs biggest office in North East भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह पूर्वोत्तर में भाजपा के सबसे बड़े कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यालय असम की राजधानी गुवाहाटी में स्थित है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसकी नींव 2019 में रखी गई थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 02:44 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 02:44 PM (IST)
पूर्वोत्तर में भाजपा के सबसे बड़े कार्यालय का उद्घाटन करेंगे नड्डा और शाह, इस नेता ने रखी थी नींव
BJPs biggest office in North East: नड्डा-शाह करेंगे पूर्वोत्तर में भाजपा के सबसे बड़े कार्यालय का उद्घाटन (फोटो- एएनआई)

गुवाहाटी (असम), एएनआई। भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) सहित भाजपा के शीर्ष नेता आठ अक्टूबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र में पार्टी के सबसे बड़े कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

छह मंजिल का कार्यालय

असम की राजधानी गुवाहाटी में स्थित यह कार्यालय राज्य का मुख्यालय होगा। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, विजय भाजपा कार्यालय सभी आधुनिक सुविधाओं से भरा होने की उम्मीद है। 95,000 वर्ग फुट में फैले इस भवन में छह मंजिलें और एक खुली छत होगी।

शाह ने 2019 में रखी थी कार्यालय की आधारशिला

भाजपा के नए असम कार्यालय में 350 लोगों को समायोजित करने के लिए एक सभागार होगा। साथ ही टाप हाई-टेक कान्फ्रेंस हाल में 40 लोगों की क्षमता होगी। कार्यालय में 50-50 लोगों की क्षमता वाले पांच मीटिंग हाल भी होंगे। कार्यालय में एक रिसेप्शन और एक कैंटीन के साथ एक बड़ा प्रेस कान्फ्रेंस रूम भी होगा। असम में भाजपा के इस कार्यालय की आधारशिला तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने फरवरी 2019 में रखी थी।

राज्य के एक पदाधिकारी ने बताया, 'हम इस कार्यालय के उद्घाटन के लिए गुवाहाटी आने वाले शीर्ष नेताओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं और यह देखना हमारे लिए बेहद खुशी और गर्व की बात है कि इस कार्यालय ने कैसे आकार लिया है।' एक अन्य पदाधिकारी ने कहा, 'असम उत्तर-पूर्व का द्वार है और यह असम राज्य है जो वास्तव में इस क्षेत्र में इस मेले के लिए हमारी पार्टी के लिए भाग्य खोलता है कि हमारा यहां एक बड़ा कार्यालय है।'

2016 में पहली बार सत्ता में आई भाजपा

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उत्तर-पूर्व क्षेत्र की प्रगति पर विशेष जोर दिया था, जिसमें पीएम ने खुद क्षेत्र का 50 से अधिक बार दौरा किया था। 2016 में भाजपा पहली बार कांग्रेस पार्टी के रिकार्ड कार्यकाल को तोड़ते हुए असम में सत्ता में आई और कांग्रेस के अलावा राज्य में एकमात्र ऐसी पार्टी बन गई, जिसने अपने कार्यकाल को दोहराया।

2017 में भाजपा ने मणिपुर में सरकार बनाई और 2022 में फिर से अपनी सरकार दोहराई। इस क्षेत्र में भाजपा द्वारा पहली बार 2018 में कुछ दशकों के वाम शासन को तोड़ते हुए त्रिपुरा में सरकार का गठन किया गया था। भाजपा अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ मेघालय और नागालैंड दोनों में गठबंधन सरकारों में सत्ता में बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: कौन होगा राजस्थान का 'पायलट'? सीएम बदलने की अटकलें हुई तेज, 10 प्वाइंट में पढ़े अपडेट्स

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: क्‍या राजस्थान के सीएम बनेंगे सचिन पायलट? गहलोत खेमे के कई विधायकों और मंत्रियों का मिल सकता है समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.