Move to Jagran APP

Parliament Session: साल 2021-22 में सरकार ने कितने YouTube चैनल और सोशल मीडिया अकाउंट किए ब्लाक, अनुराग ठाकुर ने संसद में दी जानकारी

Parliament Session 2022 समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और दुष्प्रचार करके देश की संप्रभुता के खिलाफ काम करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 21 Jul 2022 05:40 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2022 05:40 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में दी जानकारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Parliament Session 2022: सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि मंत्रालय ने 2021-22 में देश हित के खिलाफ काम करने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में ठाकुर ने कहा कि मंत्रालय ने 94 यूट्यूब चैनल, 19 सोशल मीडिया अकाउंट और 747 यूआरएल (वेबसाइट) के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें ब्लाक कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत की गई है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार मंत्री ने कहा कि सरकार ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और दुष्प्रचार करके देश की संप्रभुता के खिलाफ काम करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की।

कानून के मुताबिक की जाएगी कार्रवाई

ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर का जिक्र करते हुए, जिसे बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी थी। केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा कि एक 'फैक्ट चेकर' और समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे व्यक्ति के बीच अंतर जानना बेहद आवश्यक है। फैक्ट चेक के पीछे वह क्या कर रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई उनके खिलाफ शिकायत करता है तो कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

देश के खिलाफ काम करने वालों पर कड़ी कार्रवाई

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने देश की संप्रभुता के खिलाफ काम करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, जो इंटरनेट पर फर्जी खबरें और प्रचार प्रसार करती हैं।

पीएम मोदी ने सरकार के शीर्ष मंत्रियों के साथ की बैठक

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को संसद में सरकार की रणनीति पर चर्चा करने के लिए शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में मौजूद लोगों में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अनुराग ठाकुर और किरेन रिजिजू भी शामिल रहे। यह घटनाक्रम तब आया है जब विपक्षी दलों ने दैनिक उपयोग की कुछ वस्तुओं पर सरकार द्वारा मूल्य वृद्धि और जीएसटी लगाने से संबंधित अपनी मांगों को लेकर संसद के दोनों सदनों में बुधवार को स्थगन जारी रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.