Move to Jagran APP

अमेरिकी मीडिया के प्रति ट्रंप की नाराजगी का सबूत- ‘फेक न्‍यूज अवार्ड लिस्‍ट’

अमेरिकी मीडिया को कई बार फेक बता चुके राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 'सबसे बेईमान और भ्रष्ट' मीडिया अवार्ड की घोषणा की।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 03:06 PM (IST)
अमेरिकी मीडिया के प्रति ट्रंप की नाराजगी का सबूत- ‘फेक न्‍यूज अवार्ड लिस्‍ट’
अमेरिकी मीडिया के प्रति ट्रंप की नाराजगी का सबूत- ‘फेक न्‍यूज अवार्ड लिस्‍ट’

वाशिंगटन (एएनआई)। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का अति प्रत्‍याशित फेक अवार्ड सबके सामने आ गया है। हालांकि राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा लिंक को ट्वीट करते ही वेबसाइट क्रैश हो गया। ट्रंप ने यह अवार्ड ‘एबीसी न्यूज’, ‘सीएनएन’, ‘टाइम’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को भी दिया।

loksabha election banner

इस अवार्ड संबंधित लिस्‍ट को प्रकाशित करने वाली वेबसाइट ने लिखा है, ‘2017 में गलत न्‍यूज कवरेज, झूठ और फरेब के साथ भ्रष्‍ट मीडिया की गतिविधियों को देखा गया। अध्‍ययन से पता चलता है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के मीडिया कवरेज में 90 फीसद से अधिक निगेटिव है।‘

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मीडिया के प्रति नाराजगी अब खुलेआम नजर आ रही है। ट्रंप कई बार इन मीडिया हाउस को 'फेक' बता चुके हैं। इसी क्रम में राष्ट्रपति ने 'सबसे बेईमान और भ्रष्ट' मीडिया अवार्ड की घोषणा की।

उन्होंने ट्वीट कर पहले ही बता दिया था, 'मैं सोमवार पांच बजे 'द मोस्ट डिसऑनेस्ट एंड करप्ट मीडिया अवार्ड ऑफ द ईयर' की घोषणा करूंगा। इसमें विभिन्न वर्गों में गलत रिपोर्टिंग के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे।' इस अवार्ड से उन्होंने अपने पसंदीदा चैनल फॉक्स न्यूज को बाहर रखा है।

ट्रंप ने पिछले साल ही नवंबर में ट्वीट कर 'फेक न्यूज ट्रॉफी' के लिए प्रतियोगिता कराने का प्रस्ताव दिया था।

उन्होंने कहा था, 'हमें एक स्पर्धा कराकर सबसे भ्रष्ट और आपके प्रिय राष्ट्रपति के विषय में गलत रिपोर्टिंग करने वाले मीडिया संस्थान को चुनना चाहिए। जीतने वाले को फेक न्यूज ट्रॉफी दी जाएगी।' 

वेबसाइट के अनुसार फेक न्‍यूज अवार्ड विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं-

- न्‍यूयार्क टाइम्‍स के पॉल क्रूगमैन ने बतौर अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के ऐतिहासिक जीत को लेकर दावा किया था कि इकोनॉमी कभी भी सही नहीं हो पाएगी।

- एबीसी न्‍यूज के ब्रायन रॉस चोक्‍स ने भी कुछ निगेटिव रिपोर्टिंग की थी।

- सीएनएन ने झूठा रिपोर्ट दिया कि उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके बेटे जूनियर ट्रंप के पास विकीलिक्‍स से हैक डॉक्‍यूमेंट थे।

- टाइम ने भी गलत रिपोर्ट प्रकाशित किया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ओवल ऑफिस से मार्टिन लूथर की मूर्ति को हटा दिया।

- वाशिंगटन पोस्‍ट ने भी राष्‍ट्रपति ट्रंप के एक रैली के बारे में गलतबयानी की थी।

वेबसाइट के अनुसार, मीडिया ने निगेटिव कवरेज और फेक न्‍यूज पर 90 फीसद समय खर्च किया, राष्‍ट्रपति को इसके नतीजे मिल रहे हैं। इसमें आगे कहा गया है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के प्रशासन की शुरुआत के साथ अब तक इकोनॉमी ने 2 मिलियन नौकरियों का अवसर इजाद किया और 8 ट्रिलियन डॉलर का लाभ कमाया। इसमें यह भी कहा गया कि रिकार्डेड इतिहास में अफ्रीकी अमेरिकी और हिस्‍पैनिक्‍स सबसे कम बेरोजगारी दर होने का आनंद ले रहे हैं।

इस माह के आरंभ में ट्रंप ने अवार्ड विजेताओं के नाम की घोषणा करने के बारे में बताया था और इसके लिए बुधवार, 17 जनवरी की तारीख निश्‍चित की गयी थी।

यह भी पढ़ें: ट्रंप को 'मेंटल' कहने वालों को मिला जवाब, डॉक्टर ने कहा- वजन घटाओ, बाकी सब ठीक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.