वॉशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सेहत पूरी तरह से ठीक है और वे मानिसक रूप से भी फिट हैं। ट्रंप के चिकित्सक ने इस बाबत जानकारी दी। उनके चिकित्सक ने स्वास्थ्य की जांच के बाद कहा कि वे बिल्कुल फीट हैं। राष्ट्रपति के चिकित्सक डॉ रोनी जैक्सन ने कहा, 'स्वास्थ्य जांच की रिपोर्ट से पता चलता है कि राष्ट्रपति बिल्कुल स्वस्थ हैं और वे अपनी पूरी राष्ट्रपति की अवधि में ऐसे ही रहेंगे। राष्ट्रपति का समग्र स्वास्थ्य उत्कृष्ट है।' बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार ट्रंप का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। जिसके बाद उनके स्वास्थ्य परीक्षण की पहली रिपोर्ट जैक्सन ने सबके साथ साझा की।

ट्रंप का दिमाग बहुत तेज है: जैक्सन 

ट्रंप के आग्रह पर जैक्सन ने व्हाइट हाउस में कल एक समाचार सम्मेलन का आयोजन किया, जो लगभग एक घंटे तक चला। अपने विरोधियों और कुछ चिकित्सकों द्वारा उनके मानसिक स्वास्थ्य की जांच करने के आरोपों के बीच जैक्सन ने कहा कि ट्रंप ने उनसे इस संबंध में स्वास्थ्य परीक्षण लेने के लिए कहा था, भले ही कानून द्वारा इसकी जरुरत नहीं थी। उन्होंने कहा, 'मॉन्ट्रियल संज्ञानात्मक आकलन का उपयोग करते हुए 30 में से 30 अंक के साथ संज्ञानात्मक स्क्रीनिंग परीक्षा सामान्य थी।' पुराने रोगियों में अल्जाइमर रोग जैसे संज्ञानात्मक विकारों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। उन्होंने कहा, 'ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ट्रंप को कोई संज्ञानात्मक समस्याएं हैं। जो मेरा अनुभव रहा है कि राष्ट्रपति बहुत से तेज हैं, वे बहुत ही स्पष्ट रहते हैं, जब मुझसे बात करते हैं।'

ट्रंप को वजन घटाने की सलाह 

जैक्सन ने बताया कि 71 साल के ट्रंप की 6'3 लंबाई, वजन 108 पाउंड है और उनका सामान्य हृदय स्वास्थ्य है। रक्त प्रोफाइल और अन्य स्वास्थ्य मानकों के आधार पर जैक्सन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को वजन घटाने के लिए आहार और व्यायाम करने की सलाह दी है। वहीं ट्रंप ने आहार, व्यायाम और दवाओं के संयोजन के द्वारा अगले एक साल में 4.5 से 6 किलोग्राम तक वजन घटाने पर सहमति जताई है। जैक्सन ने बताया कि उनका हाई कोलेस्ट्रॉल का इतिहास रहा है और वर्तमान में वे क्रेस्टर की कम खुराक पर हैं। उन्होंने कहा, 'ट्रंप के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को और कम करने के लिए और उसके हृदय जोखिम को कम करने के लिए, हम इस विशेष दवा की खुराक बढ़ा देंगे।' इसके अलावा ट्रंप की दृष्टि, सिर, कान, नाक और गले में कोई समस्या नहीं है। जिगर, गुर्दा और थायराइड का टेस्ट सभी सामान्य थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति का होता है वार्षिक स्वास्थ्य परीक्षण 

बता दें कि हर अमेरिकी राष्ट्रपति का वार्षिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। ट्रंप की मेडिकल जांच व्यापक रुप से की जा रही है। इससे पहले उनके राजनीतिक विरोधियों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के सवाल उठाए थे और मीडिया का ध्यान आर्कषित किया था। 71 वर्षीय ट्रंप ने अपने स्वास्थ्य से जुड़े हर सवाल को खारिज कर दिया था।

ट्रंप के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर उठे थे सवाल 

बता दें कि जब से डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से उनके मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं। कई लोग उनके आक्रमक रवैये के कारण उन्हें मानसिक रोगी समझने लगे हैं। ऐसे में कई लोगों ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट जारी करने की मांग की थी। इस विषय पर व्हाइट हाउस ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप की इस सप्ताह होने वाले मेडिकल टेस्ट की रिपोर्ट जारी की जाएगी। लेकिन इसमें उनकी मनोचिकित्सक जांच नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: नहीं है ट्रंप को कोई बीमारी, पूरी तरह से स्वस्थ हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

 

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस