मामल्‍लापुरम, एएनआइ। चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग का शुक्रवार को भारत दौरे का पहला दिन था। इस दौरान वह मामल्लापुरम में पीएम मोदी के साथ कई घंटे रहे। पीएम मोदी ऐतिहासिक स्थलों की छोटी-छोटी जानकारी और चीन से जु़डे़ प्रकरण के बारे में बताते रहे, किसी प्रोफेशनल गाइड की मदद नहीं ली गई। बाद में दोनों देशों के बीच वि‍भिन्‍न मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत हुई।

इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग अपने स्‍वागत से बहुत खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लगभग 5 घंटे तक विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की है। इन मुद्दों पर एक-एक कर बातचीत की गई। व्यापार से संबंधित और आर्थिक मुद्दों पर कुछ चर्चा हुई। इसमें व्यापार की मात्रा और व्यापार मूल्य को कैसे बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा हुई।

इसमें व्यापार घाटा और असंतुलित व्यापार के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। कुछ अन्य विषयों में ऐसी चुनौतियां शामिल थीं, जिसमें दोनों देशों के लिए आतंकवाद और कट्टरता चिंता का विषय रहे। दोनों देश यह देखने के लिए मिलकर काम करेंगे कि कट्टरता और आतंकवाद का असर हमारे समाजों पर न पड़े।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस