Move to Jagran APP

राजनाथ सिंह का पाकिस्‍तान के पीएम शहबाज शरीफ को दो टूक जवाब- आतंकवाद को खत्‍म करने पर लगाएं ध्‍यान

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका में हैं। उन्‍होंने वहां से शहबाज शरीफ को पाकिस्‍तान का नया पीएम बनने पर शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा है कि वो आतंकवाद को खत्‍म करें।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 10:34 AM (IST)
पाकिस्‍तान पीएम शहबाज शरीफ को राजनाथ सिंह की दो टूक

वाशिंगटन (एएनआई)। अमेरिका की यात्रा पर गए भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को शुभकामनाएं दी है। एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने पीएम शहबाज शरीफ को कहा है कि भारत चाहता है कि वो अपने यहां पर आतंकवाद पर अंकुश लगाएं। उन्‍होंने ये भी कहा कि पाकिस्‍तान को चाहिए कि वो अपनी धरती का इस्‍तेमाल आतंकवाद के लिए बंद करे। गौरतलब है कि राजनाथ सिंह फिलहाल अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर वाशिंगटन डीसी में हैं। उनके इस दौरे का मकसद दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत करना है। इस बीच पाकिस्‍तान के पीएम शहबाज शरीफ ने सत्‍ता पर काबिज होने के बाद दिए अपने पहले संबोधन में कश्‍मीर का राग अलापाा था। इसके ही जवाब में राजनाथ सिंह ने भी जवाब दिया है।

loksabha election banner

आतंकवाद के मुद्दे पर हुई यूएस से बात

एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि द्विपक्षीय वार्ता में आतंकवाद का मुद्दा उठना जरूरी है। अमेरिका संग हुई टू प्‍लस टू वार्ता में भी आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत हुई। उनके मुताबिक स मुद्दे पर अमेरिका से केवल विचार-विमर्श किया गया। इस पर अमेरिका के आश्‍वासन का कोई सवाल ही नहीं है। 

रूस पर भारत की निर्भरता

एएनआई को दिए एक इंटरव्‍यू में राजनाथ सिंह ने रूस के बाबत पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि स्पेयर पार्ट्स के लिए भारत रूस पर निर्भर है और हमें इसकी कमी का सामना भी करना पड़ सकता है। लेकिन यदि ऐसा होता है तो भारत उसके लिए भी तैयार है। उन्‍होंने साफ कहा कि इस मुद्दे पर अमेरिका के साथ उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है। एक अन्‍य सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं है कि अमेरिका और भारत एक पारंपरिक सहयोगी हैं। भारत सभी देशों के साथ बेहतर संबंध चाहता है।

डिफेंस सिस्‍टम की खरीद पर राजनाथ का जवाब 

इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने बेबाकी से कई सवालों के जवाब दिए। अमेरिका द्वारा भारत को सस्‍ती कीमत में डिफेंस सिस्‍टम मुहैया कराने से बाबत एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि कम कीमत का फायदा हमें केवल तभी हो सकता है जब हमें उस सिस्‍टम की जरूरत हो और हम उसको बनाने में असमर्थ हों। ऐसी स्थिति में ही हम उस सिस्‍टम को खरीदने की तरफ कदम बढ़ाएंगे। उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत आत्‍मनिर्भर बनने की दिशा में काम कर रहा है। जहां तक अमेरिका से हुई बातचीत का सवाल है तो इसमें कहीं भी नकारात्‍मकता दिखाई नहीं देती है। राजनाथ सिंह ने कहा कि वो अमेरिकी कंपनियों का भारत में स्‍वागत करते हैं। 

Koo App
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव श्री लॉयड ऑस्टिन के साथ संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। 11 अप्रैल 2022 को पेंटागन। प्रेस विज्ञप्ति: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1815811 - Spokesperson Ministry of Defence (@SpokespersonMoD) 12 Apr 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.