Move to Jagran APP

Tanya Hemanth : भारत की तान्या हेमंत को ईरान में मेडल लेने के लिए पहनना पड़ा हिजाब- रिपोर्ट

Iran Hijab Protest ईरानी अथॉरिटीज ने तान्या को सिर पर स्कार्फ पहनने को कहा। इसके बाद तान्या ने स्कार्फ पहनाकर पोडियम पर गईं और अपना गोल्ड मेडल लिया। सोशल मीडिया पर इससे लेकर विवाद बढ़ गया है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Mon, 06 Feb 2023 11:28 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 11:36 AM (IST)
तान्या हेमंत को मेडल लेने के लिए पहनना पड़ा हिजाब। फोटो- ट्विटर।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ईरान की सड़कों पर हिजाब को लेकर महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ ईरान में खेले गए फज्र इंटरनेशल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट (Iran Fajr International Challenge Badminton Tournament) में एक ऐसा वाक्या हुआ जो चर्चा का विषय बन गया। दरअसल, रविवार को भारत की तान्या हेमंत ने बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया।  तान्या के खिताब जीने से ज्यादा मैच खत्म होने के बाद ऑवर्ड सेरेमनी और ईरान के रवैये की चर्चा हो रही है। तान्या हेमंत को गोल्ड मेडल लेने के लिए हिजाब पहनकर जाना पड़ा।

loksabha election banner

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी अथॉरिटीज ने तान्या को सिर पर स्कार्फ पहनने को कहा। इसके बाद तान्या ने स्कार्फ पहनाकर पोडियम पर गईं और अपना गोल्ड मेडल लिया। सोशल मीडिया पर इससे लेकर विवाद बढ़ गया है। क्योंकि ईरान में महिलाएं सड़क पर उतरकर हिजाब का विरोध कर रही हैं। कई महिलाओं को वहां की पुलिस ने जेल में डाल दिया है, लेकिन फिर भी आंदोलन नहीं थम रहा।

मेडल लेने के लिए पहनना पड़ा हिजाब

गौरतलब हो कि दूसरे नंबर की 19 साल की तान्या ने 30 मिनट तक चले मुकाबले में हमवतन तासनिम मीर को हराकर फाइनल जीता। पहले गेम में आसान जीत दर्ज की। दूसरे गेम को 21-7, 21-11 से अपने नाम किया। इसके बाद जब मेडल लेने की बारी आई तो तान्या को हिजाब पहने को कहा गया। ऐसा ही कुछ पिछले साल तसनीम के साथ हुआ था। उन्हें भी मेडल लेने के लिए हिजाब पहने को कहा गया था।

प्रॉस्पेक्टस में पोडियम ड्रेस कोड का कोई जिक्र नहीं

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट् के अनुसार बैडमिंटन के सूत्रों ने बताया कि आयोजकों ने स्पष्ट कर दिया था कि महिला पदक विजेताओं के लिए हेडस्कार्फ अनिवार्य था। हालांकि, टूर्नामेंट के प्रॉस्पेक्टस में पोडियम ड्रेस कोड का कोई जिक्र नहीं था। साथ ही प्रॉस्पेक्टस में बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के प्रतियोगिता नियमों में कपड़ों के नियमों के बारे में बात की गई है।

यह भी पढ़ें- Dipa Karmakar Ban : हां मैंने गलती से प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया...बैन बाद बोलीं दीपा करमाकर

यह भी पढे़ं- PT Usha: 'उड़नपरी' PT Usha का छलका दर्द, रोते हुए कहा- 'मेरी एकेडमी पर किया जा रहा है अवैध कब्जा'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.