Move to Jagran APP

राउरकेला रेलवे स्टेशन के लिए सरकार की खास योजना, यात्रियों को मिलेगी इतनी सुविधायें

राउरकेला रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए जल्‍द ही लिफ़ट की सेवा शुरू हो जाएगी साथ ही महिलाओं के लिए वेटिंग रूम भी बनाये जाएंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 03:41 PM (IST)
राउरकेला रेलवे स्टेशन के लिए सरकार की खास योजना, यात्रियों को मिलेगी इतनी सुविधायें
राउरकेला रेलवे स्टेशन के लिए सरकार की खास योजना, यात्रियों को मिलेगी इतनी सुविधायें

राउरकेला, मुजतबा हैदर रिजवी। राउरकेला रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर लिफ्ट लगाई जा रही है। लगभग एक करोड़ की लागत से लगने वाली इन लिफ्टों के जरिए यात्री प्लेटफार्म नंबर दो और तीन के बीच बने फुट ओवरब्रिज तक पहुंचेंगे। इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर एक पर एक भव्य वातानुकूलित महिला वेटिंग हाल भी बनाने का खाका तैयार कर लिया गया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दोनों प्रस्ताव आखिरी स्टेज पर हैं। जल्द ही योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

रेलवे राउरकेला रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की कवायद में लगा हुआ है। प्लेटफार्म नंबर दो और तीन के बीच बने फुट ओवर ब्रिज पर जाने के लिए अभी सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन रेलवे यहां लिफ्ट लगाने जा रहा है। लिफ्ट यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक होगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि बहुत से अधिकारी एस्केलेटर के इस्तेमाल से हिचकते हैं। इसलिए लिफ्ट लगाई जा रही है। ताकि उन्हें आसानी हो। यही नहीं राउरकेला रेलवे स्टेशन पर महिला वेटिंग हाल का भी ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है। ये वेटिंग हाल वातानुकूलित होगा। 

रेलवे स्टेशन पर लगेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

राउरकेला रेलवे स्टेशन पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जाएगा रेलवे ने प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद रेल अधिकारी रेलवे स्टेशन पर प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन की तलाश कर रहे हैं। 

रेलवे की हरी झंडी नहीं मिलने से फंसी सेकेंड एंट्री सड़क राउरकेला रेलवे स्टेशन की सेकेंड एंट्री तक प्रस्तावित सड़क रेलवे द्वारा हरी झंडी नहीं मिलने से अटकी हुई है। राज्य सरकार ने सेकेंड एंट्री के कुछ पहले तक यह सड़क बना दी है। लेकिन, रेलवे स्टेशन के करीब रेलवे द्वारा जमीन मुहैया नहीं कराए जाने से सड़क का काम ठप हो गया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कि यह जमीन उनकी है और  इस पर सड़क बनाने के लिए राज्य सरकार को रेलवे के नियमानुसार जमीन की कीमत अदा करनी होगी। जबकि राज्य सरकार का कहना है कि वह सड़क रेलवे की सुविधा के लिए ही बना रही है।

थर्ड लाइन के चलते अटका है स्टेशन की सेकेंड एंट्री का काम राउरकेला रेलवे स्टेशन पर सेकेंड एंट्री बनाई जानी है। सेकेंड एंट्री काम थर्ड लाइन के चक्कर में अटका हुआ है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि उनका सेकेंड एंट्री का प्लान पूरा तैयार है। थर्ड लाइन निकल जाने के बाद वो सेकेंड एंट्री बनाने का काम शुरू कर देंगे। सेकेंड एंट्री के लिए रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ टिकट काउंटर भी बनाए जाएंगे।

Odisha Weather Update: पश्चिम ओडिशा में ठंड का प्रकोप, सर्द हवा से गिरा पारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.