Move to Jagran APP

दिल्ली से गिरफ्तार हुआ नाइजीरिया का शातिर ठग, दिल्‍ली की लड़की से की थी दोस्‍ती, लगाया 28 लाख 67 हजार का चूना

युवती कटक से है। उसकी पैट्रिक से इंस्‍टाग्राम पर दोस्‍ती हुई थी। बाद में दोनों व्‍हाट्सऐप पर एक-दूसरे से कनेक्‍ट हुए। इस दौरान पैट्रिक ने अपना परिचय एक डॉक्‍टर के रूप में दिया था। पैट्रिक ने युवती से 8 लाख 67 हजार रुपए की ठगी की है।

By Sheshnath RaiEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 16 Dec 2022 04:12 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 04:12 PM (IST)
दिल्ली से गिरफ्तार हुआ नाइजीरिया का शातिर ठग, दिल्‍ली की लड़की से की थी दोस्‍ती, लगाया 28 लाख 67 हजार का चूना
दिल्ली से गिरफ्तार हुआ नाइजीरिया का शातिर ठग पैट्रिक चिजोरोम ओराजाका

जासं, कटक। क्राइम ब्रांच पुलिस ने नाइजीरिया का एक शातिर ठग को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम पैट्रिक चिजोरोम ओराजाका है। 35 साल का यह शातिर ठग कटक की एक युवती से साथ सोशल मीडिया के द्वारा खुद को एक डाक्टर बताते हुए संपर्क साधा। संबंध अधिक गहरा होने के बाद शातिर डॉक्टर ने युवती को 28 लाख 67 हजार रुपए का चूना लगा दिया।

loksabha election banner

दिल्‍ली के महावीर एन्‍क्‍लेव में था पैट्रिक का बसेरा

इस संदर्भ में युवती ने क्राइम ब्रांच साइबर सेल में मामला दर्ज करायी थी। यह शातिर ठग पैट्रिक नई दिल्ली के बंगाली कॉलोनी में मौजूद महावीर एन्‍क्लेव में रह रहा था। क्राइम ब्रांच ने उसे गिरफ्तार करने के बाद द्वारका कोर्ट में हाजिर किया। इसके बाद उसे ट्रांजिट रिमांड पर कटक को लाया गया।

Cyber Crime: बिना ओटीपी या लिंक भेजे खाते से 50 लाख रुपये उड़ाए, दिल्ली में पहला मामला

पैट्रिक ने खुद को बताया गायनेकोलॉजिस्ट

मिली जानकारी के अनुसार, कटक की एक युवती ने इसी साल पैट्रिक के साथ पहले इंस्टाग्राम और बाद में व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से चैटिंग की थी। पैट्रिक नीदरलैंड में स्त्री और प्रसूति विभाग का डॉक्टर होने का परिचय दिया था। चैटिंग करने के 5 दिन के बाद पैट्रिक ने युवती को कहा कि वह भारत उसे मिलने के लिए आ रहा है। अगले दिन एक अज्ञात नंबर से युवती के पास फोन कॉल आया था।

पैट्रिक ने युवती को दिल्‍ली आने की बात से झांसा

फोन करने वाला व्यक्ति खुद को नई दिल्ली एयरपोर्ट का कस्टम अधिकारी होने का परिचय दिया। युवती के दोस्त पैट्रिक भारत आया है और अपने साथ 90 हजार विदेशी मुद्रा लाया है और पकड़ा गया है। जिसकी जानकारी वह फर्जी कस्टम अधिकारी ने युवती को फोन के द्वारा दिया। ऐसे विदेशी मुद्रा लाना गैरकानूनी है। उसे छोड़ने के लिए वह कस्टम अधिकारी युवती से रुपए की मांग किया।

लालच में युवती ने गवाएं अपने लाखों रुपये

पैट्रिक के पास लाखों रुपए की विदेशी मुद्रा होने की बात जानकर लालच में आकर युवती ने विभिन्न पड़ाव में 28 लाख 67 हजार रुपए उस कस्टम अधिकारी को भेज दी थी। उस कस्टम अधिकारी की मांग बढ़ने के बाद युवती को संदेह हुआ। वह आखिर में समझ गई कि वह ठगी का शिकार हुई है। इसके पश्चात वह क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज की। क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अनिल आनंद की अगुवाई में एक टीम द्वारका में छापेमारी कर पैट्रिक को गिरफ्तार किया।

पैट्रिक के पास से बरामद हुईं कई चीजें

उसके पास से 16 डेबिट कार्ड, 12 मोबाइल फोन, 22 बैंक पासबुक, 10 बैंक चेक बुक, 20 सिम कार्ड, एक लैपटॉप, पासपोर्ट, आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि बरामद किया गया है। उसे ट्रांजिट रिमांड पर लाए जाने के बाद कटक जेएमएफसी फर्स्ट डिवीजन की अदालत में पेश किया गया। जहां पर जिला कानून सेवा प्राधिकरण के वकील विपिन कुमार चौधरी ने जमानत के लिए अर्जी अदालत में पेश किया था। लेकिन वह जमानत अर्जी अदालत के द्वारा खारिज होने के बाद उसे चौद्वार सर्कल जेल भेज दिया गया है।

Palwal Cyber Crime: साइबर ठगों के शिकार बने न्यायाधीश, तीन बार में अकाउंट से उड़े 24 हजार रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.