Move to Jagran APP

Odisha News: इंद्रावती डैम की दक्षिणी मुख्य नहर टूटी, आस-पास के इलाके व देपुर गांव हुआ जलमग्न

ओडिसा के कालाहांडी जिले में इंद्रावती डैम की दक्षिणी मुख्य नहर के टूट गई और इस कारण आस-पास के इलाके जलमग्न हो गए हैं। डैम की दक्षिणी मुख्य नहर के लगभग 20 फुट टूट तक टूट जाने से कलमपुर प्रखंड स्थित देपुर गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। वहीं सेकड़ों एकड़ खेतों में पानी भर गया है। पानी दिवारों से रिसकर कई घरों में भी घुस गया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb AhmedPublished: Mon, 04 Mar 2024 05:04 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 05:04 PM (IST)
इंद्रावती डैम की दक्षिणी मुख्य नहर टूटने से घरों में भरा पानी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिसा के कालाहांडी जिले में इंद्रावती डैम की दक्षिणी मुख्य नहर के टूट जाने से आस-पास के इलाके जलमग्न हो गए हैं।डैम की दक्षिणी मुख्य नहर के लगभग 20 फुट टूट तक टूट जाने से कलमपुर प्रखंड स्थित देपुर गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गया है।

loksabha election banner

जबकि सेकड़ों एकड़ खेतों में पानी भर गया है, वहीं पूरे गांव में घुटने से ऊपर पानी भर गया है। इतना ही नहीं पानी दिवारों से रिसकर कई घरों में भी घुस गया है, जिससे लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा है।

ऐसे घुसा खेतों में पानी

जानकारी के मुताबिक रविवार को देर रात लोग अपने घरों में सो रही थे, तभी नगर का बांध टूट गया और पानी खेतों को डूबोते हुए ग्रामीण क्षेत्र में घुस गया। इससे फसलों और अन्य संपत्तियों का भारी नुकसान हुआ है। हालांकि अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

जलभराव की स्थिति के कारण, लोगों को अपने घरों के बाहर रात बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस बीच ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को स्थिति की जानकारी दी है।

साल 2023 में भी इंद्रावती नहर में आई थी दरार

गौरतलब है कि अगस्त 2023 में इंद्रावती नहर में एक और दरार आई थी। उसमें ऊपरी इंद्रावती दाहिनी मुख्य नहर में तटबंध में 10 फीट दरार आ गई थी।दरार के कारण कृषि भूमि को मिट्टी और रेत के दफन होने का स्पष्ट खतरा था। इसलिए किसानों और स्थानीय लोगों ने फसलों के नुकसान की आशंका जताई थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि निर्माण कार्य में गड़बड़ी के कारण नहरों के टूटने से हमेशा फसलों को नुकसान होता है।

गौरतलब है कि इस तरह की घटना के बारे में जानकारी मिलने के बाद देपुर एवं आस-पास क्षेत्र में 5 फुट पानी का प्रवाह रहा है। खेतों में पानी घुसने से फसल बर्बाद हो गई है। बीडीओ तहसीलदार एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर मरम्मत कार्य शुरू कर दिए हैं।

ये भी पढे़ं-

BJD-कांग्रेस को एक और बड़ा झटका, अब इन दिग्गज नेताओं ने छोड़ी पार्टी

PM मोदी का कल ओडिशा दौरा, प्रदेश को देंगे 19600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात; जनसभा को करेंगे संबोधित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.