Move to Jagran APP

PM Modi Odisha Visit: PM मोदी का कल ओडिशा दौरा, प्रदेश को देंगे 19600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात; जनसभा को करेंगे संबोधित

5 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 19600 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के साथ चंडीखोल में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री तेल एवं गैस रेलवे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा परमाणु ऊर्जा के क्षेत्रों में कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb AhmedPublished: Mon, 04 Mar 2024 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:36 PM (IST)
पीएम मोदी 05 मार्च को ओडिशा दौरा रहेंगे (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 मार्च को ओडिशा के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं।इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी चंडीखोल में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और 19,600 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी तेल एवं गैस, रेलवे, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग तथा परमाणु ऊर्जा के क्षेत्रों में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड मोनो एथिलोन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

इनका भी करेंगे पीएम मोदी उद्घाटन

इससे इस क्षेत्र में भारत की आयात निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री पारादीप से पश्चिम बंगाल में हल्दिया तक 344 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन परियोजना, पूर्वी तट पर आयात बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए पारादीप में निर्मित 0.6 एमएम एमटीपीए एलपीजी आयात सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-49 पर सिंगड़ा से बिंजबहाल तिलेईबनी तक चार लेन की सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-18 के बालेश्वर-झारपोखरिया खंड को चार लेन का करने और राष्ट्रीय राजमार्ग-16 टांगी-भुवनेश्वर तक चार लेन राजमार्ग का लोकार्पण करेंगे।

रेलवे लाइन के दोहरीकरण को करेंगे राष्ट्र को समर्पित 

प्रधानमंत्री चंडीखोल और पारादीप के बीच 4 लेन से 8 लेन के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। वह ओडिशा सैंड कॉम्प्लेक्स में इंडियन रेयर अर्थ लिमिटेड के 5 एमएलडी की क्षमता वाले समुद्री जल निर्वहन संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र द्वारा स्वदेशी रूप से बनाई गई है। प्रधानमंत्री 162 किलोमीटर लंबी बांशपानी-दैतारी-तमका-जखापुरा रेलवे लाइन के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह यात्री वहन क्षमता को बढ़ाएगा और केंदुझर जिले से पास के बंदरगाहों और इस्पात संयंत्रों तक लोहे और मैंगनीज खानों के कुशल परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा। यह क्षेत्रीय आर्थिक विकास में योगदान देगा। प्रधानमंत्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कलिंगनगर में कॉनकोर कंटेनर डिपो का उद्घाटन करेंगे।

वह नारला में प्रस्तावित इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव आवधिक ओवरव्हीलिंग संयंत्र, कांटाबांजी में वैगन आवधिक ओवरव्हीलिंग कारखाने और बघुआपाल में रेलवे इंजन और वैगन रखरखाव सुविधाओं की आधारशिला रखेंगे और क्षमता में वृद्धि करेंगे। वह बांशपानी-दैतारी-टमका-जाखापुरा खंड और खुर्दा रोड-बारंग खंड की तीसरी लाइन के दोहरीकरण सहित अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

हरिदासपुर-पाराद्वीप रेलवे लाइन पर पहली यात्री ट्रेन का होगा शुभारंभ

केंदुझरगढ़ के रास्ते पुरी और आनंद विहार (नई दिल्ली) के बीच नई ट्रेन को केंदुझरगढ़ रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे। केंद्रापड़ा जिले से होकर हरिदासपुर-पाराद्वीप रेलवे लाइन पर यात्री ट्रेन आवागमन का शुभारंभ करेंगे।

इस मार्ग पर प्रधानमंत्री पहली यात्री ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। इस रूट पर पारादीप और केंदुझरगढ़ के बीच पहली बार पैसेंजर ट्रेन चलेगी। प्रधानमंत्री जाजपुर से उत्तर प्रदेश के दादरी तक कंटेनर ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

ये भी पढे़ं- 

ओडिशा हाई कोर्ट का बड़ा फैसला: बारबाटी कटक के विधायक मोहम्मद मुकीम का चुनाव को कर दिया रद्द

BJD को लगा झटका! BJP में शामिल हुए विधायक अरविंद ढाली, BJD को लेकर कर दिया बड़ा खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.