Move to Jagran APP

Puri Jagannath Temple: अनुमति मिलते ही इस दिन खुलेगा रत्न भंडार, चाबी ने नहीं किया काम तो तोड़ा जाएगा ताला

पुरी जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार निगरानी को खोलने की अनुमति 14 जुलाई को मिलेगी और प्रबंधन समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसका विवरण प्रबंधन समिति को मिलते ही समिति सरकार के पास अनुमति लेने के लिए जाएगी। अनुमति मिलते ही चाभी कमेटी को सौंप दी जाएगी। इसको लेकर एसओपी पूरी तरह से तैयार कर ली गई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Tue, 09 Jul 2024 05:39 PM (IST)
Puri Jagannath Temple: अनुमति मिलते ही इस दिन खुलेगा रत्न भंडार, चाबी ने नहीं किया काम तो तोड़ा जाएगा ताला
07 जुलाई को खोला जाएगा रत्न भंडार का ताला (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Puri Jagannath Temple Ratna Bhandar पुरी जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार निगरानी समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने कहा है कि सरकार अनुमति देती है तो 14 जुलाई को रत्न भंडार को खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार को फैसले से अवगत कराया जा रहा है। विवरण प्रबंधन समिति को दिया जाएगा जिसके बाद प्रबंधन समिति सरकार के पास जाएगी। सरकार के निर्देश आने पर रत्न भंडार खोला जा सकता है।

14 तारीख को मिलेगी अनुमति

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि सरकार 14 तारीख को रत्न भंडार खोलने की अनुमति देगी। चाबी काम करे या ना करे, ताला खोला जाएगा। इसके लिए पूरी एसओपी तैयार कर ली गई है। अगर सरकार अनुमति देती है, तो हम 14 तारीख को रत्न भंडार खोलेंगे।

उन्होंने कहा कि 14 जुलाई को प्रशासन, चाबी कमेटी को सौंपेगा। रत्न भंडार अलंकार को स्थानांतरित करने के लिए जगह ठीक कर ली गई है। इसके बाद रत्नों की गिनती एवं मरम्मत का काम चलेगा।

इसके लिए सरकार आभूषणों की गिनती के लिए मेट्रोलोजिस्ट ग्रुप एवं गहने के जानकार ग्रुप को नियुक्त करेगी। इस समय के दौरान दर्शन में कोई असुविधा ना हो, इसके लिए ध्यान दिया जाएगा। जस्टिस विश्वनाथ रथ ने भक्तों से सहयोग करने को अनुरोध किया है।

ये भी पढे़ं-

Jagannath Rath Yatra: पुरी रथ यात्रा में भगदड़ के दौरान घायल श्रद्धालु हुए स्वस्थ, सभी को अस्पताल से मिली छुट्टी

Jagannath Rath Yatra 2024: भाई-बहन के साथ गुंडिचा मंदिर पहुंचे महाप्रभु जगन्नाथ, आज मौसी घर में करेंगे प्रवेश