Move to Jagran APP

Jagannath Rath Yatra: पुरी रथ यात्रा में भगदड़ के दौरान घायल श्रद्धालु हुए स्वस्थ, सभी को अस्पताल से मिली छुट्टी

पुरी जगन्नाथ धाम में 07 जुलाई को रथयात्रा के दौरान भगदड़ मची थी। इस हादसे में 400 से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए थे। अब सभी घायल व अस्वस्थ श्रद्धालुओं को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। बता दें कि ज्यादातर श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार के बाद रविवार देर रात अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था जबकि तीन घायल श्रद्धालुओं को सोमवार सुबह अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Tue, 09 Jul 2024 03:34 PM (IST)
पुरी रथ यात्रा में भगदड़ के दौरान घायल श्रद्धालु को मिली अस्पताल से छुट्टी (फाइल फोटो)

जागरण टीम, पुरी। पुरी जगन्नाथ धाम में रथयात्रा के दौरान हादसे में घायल एवं अस्वस्थ हुए सभी श्रद्धालुओं को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को सौ से अधिक श्रद्धालु घायल एवं अस्वस्थ होकर अस्पताल में पहुंचे थे।

इनमें से अधिकांश श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार के बाद रविवार देर रात में ही छोड़ दिया गया, जबकि तीन घायल श्रद्धालु को सोमवार सुबह अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।

ऐसे मची भगदड़

भगदड़ में मौजूद चश्मदीदों का कहना है कि जगन्नाथ जी के रथ को खींचने के लिए लोगों की भारी भीड़ थी। इस दौरान उमस भी बहुत ज्यादा थी। ऐसे में जैसे ही महाप्रभु के रथ को खींचने की बारी आयी, लोगों में रथ की रस्सी को पकड़ने एवं रथ खींचने की होड़ लग गई। इसी दौरान कुछ भक्त नीचे गिर गए और भगदड़ की स्थित बन गई।।

हालांकि वहां पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया और घायल लोगों को बिना देरी किए अस्पताल पहुंचाया। घायल श्रद्धालुओं को तत्काल अस्पताल पहुंचा देने एवं तुरन्त प्राथमिक उपचार मिल जाने से एक बड़ा हादस टल गया है।

सभी श्रद्धालुओं को मिली छुट्टी

प्राथमिक उपचार के बाद अधिकांश श्रद्धालुओं को देर रात में ही अस्पताल से छुट्टी मिल गई जबकि तीन गम्भीर श्रद्धालुओं को आज सुबह स्वस्थ हो जाने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

गौरतलब है कि सोमवार को बलभद्र जी के रथ खींचने के दौरान गर्मी एवं उमस से बेहोश होकर गिर जाने वाले एक श्रद्धालु की मौत हो गई थी जबकि जगन्नाथ जी के रथ खींचने के दौरान भगदड़ एवं उमस में सौ से अधिक श्रद्दालु घायल हो गए थे।

घटना के बाद स्वास्थ्य मंत्री अस्पताल पहुंचे और अस्पताल में भर्ती श्रद्धालुओं से मिलकर उनके स्वास्थ्य का जायजा लिया। वहीं देर रात में ही मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने मृतक श्रद्धालु के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की जबकि सभी घायलों का समुचित एवं मुफ्त इलाज देने का निर्देश दिया था।

ये भी पढे़ं-

Jagannath Rath Yatra 2024: भाई-बहन के साथ गुंडिचा मंदिर पहुंचे महाप्रभु जगन्नाथ, आज मौसी घर में करेंगे प्रवेश

Jagannath Rath Yatra: दूसरे दिन भी खींचे गए महाप्रभु जगन्नाथ के रथ, लाखों भक्तों की उमड़ी भीड़; ऐसा रहा नजारा