Move to Jagran APP

Odisha Politics: ओडिशा में भाजपा को लगा एक और तगड़ा झटका, पार्टी के इस दिग्‍गज नेता ने दे दिया इस्‍तीफा

Odisha Politics ओडिशा में लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को एक और तगड़ा झटका लगा है। कटक जिला भाजपा अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक प्रकाश बेहरा ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अपना त्‍यागपत्र प्रदेश अध्‍यक्ष मनमोहन सामल को भेज दिया है। बीजद में शामिल होने के सवाल पर उन्‍होंने फिलहाल स्‍पष्‍ट रूप से कुछ नहीं कहा है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 29 Mar 2024 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 02:57 PM (IST)
कटक जिला भाजपा अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक प्रकाश बेहरा ने दिया इस्‍तीफा।

संवाद सहयोगी, कटक। कटक जिला भाजपा अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक प्रकाश बेहरा ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है, 'मैं संगठन को मजबूत करना चाह रहा था, मगर नहीं कर पाया। इसलिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं।'

मनमोहन सामल के पास भेजा त्‍यागपत्र

उन्होंने कहा, 'मैने अपना इस्तीफा पत्र पार्टी के राज्य अध्यक्ष मनमोहन सामल के पास भेज दिया है। पार्टी से मेरी कोई शिकायत नहीं है।' बीजद में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'अब मैं अपने समर्थकों के साथ चर्चा करूंगा, इसके बाद कोई निर्णय लूंगा। हालांकि मैं चुनाव जरूर लड़ूंगा।'

बीजद में शामिल होने की संभावना

प्रकाश बेहेरा ने बीजू जनता दल से चुनाव लड़ने के बारे में गण माध्यम के सामने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है।हालांकि उन्हे आमंत्रण मिलने के बाद वह शुक्रवार या शनिवार के दिन एक बड़ी सी रैली के जरिए वह नवीन निवास में जाकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलकर बीजू जनता दल से जुड़ने की संभावना है।

बीजू जनता दल की ओर से सालेपुर में चुनाव लड़ेंने के लिए उन्हे मौका मिलने कारण वह दल छोड़ने की चर्चा हो रही रही है।इस निर्णय के चलते सालेपुर चुनाव क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी को एक बडा झटका लगा है।हालांकि प्रकाश बेहेरा एक अच्छे संगठक हैं।वह काफी दिनों से राजनीति से जुड़े हुए हैं।

2019 में भाजपा में हुए थे शामिल

वर्ष 2014 में वह सालेपुर से कांग्रेस के विधायक के तौर पर निर्वाचित हुए थे। फिर वर्ष 2019 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर पिछले 5 सालों से पार्टी के लिए निरंतर कार्य करते आ रहे थे।लेकिन लेकिन सालेपुर में कुछ निर्दिष्ट जात के लोगों का झुकाव बीजद के तरफ हैं।

ऐसे में अगर वह बीजद से चुनाव लड़ते हैं, तो उनकी जीत पक्की है। यह महसूस करने के बाद उन्होंने इतना बड़ा निर्णय लिया है।वर्तमान की स्थिति में उन्हें बीजू जनता दल की ओर से एक बड़ा सा मौका प्राप्त हुआ है। यह जानते हुए वह बीजद में शामिल होकर चुनावी जंग जीतने की मंसा से भारतीय जनता पार्टी को छोड़ दिया है। हालांकि, उनका भाजपा के प्रति किसी भी तरह की कोई शिकायत नहीं है।

सालेपुर से भाजपा का उम्‍मीदवार कौन? 

सालेपुर में उनका संगठन काफी मजबूत है और बीजू जनता दल से अगर वह प्रत्याशी होते हैं तो, निश्चित तौर पर सालेपुर में उनकी जीत एक तरह से पक्की होने की बात को वह महसूस कर रहे हैं।

उनके बीजद के तरफ रुख को लेकर कुछ इस तरह की चर्चा हो रही है।ठीक उसी प्रकार, वह अगर बीजद के उम्मीदवार के तौर पर सालेपुर से उतरते हैं तो, सालेपुर में उनको कितना समर्थन मिलेगा।

खास तौर पर बीजू जनता दल के विधायक प्रशांत बेहेरा उन्हे कितना समर्थन देंगे एवं अन्य वरिष्ठ बीजद नेता उन्हें किस प्रकार से अपना समर्थन देंगे, वह निश्चित तौर पर अब एक सवाल बना हुआ है।

दूसरी ओर सालेपुर चुनाव क्षेत्र केंद्रापड़ा लोकसभा क्षेत्र में होने के कारण उस संसदीय क्षेत्र की वोट को केन्द्रांपडा के सांसद उम्मीदवार अंशुमान मोहंती तक पहुंचाने के लिए बीजू जनता दल की यह रणनीति हो सकती है।

अगर प्रकाश बेहेरा वहां बीजू जनता दल के उम्मीदवार के तौर पर उतरते हैं तो, निश्चित तौर पर वहां का वोट केंद्रापड़ा के सांसद उम्मीद्वार के लिए काफी मददगार साबित होगा।क्योंकि सालेपूर में प्रकाश बेहेरा का संगठन काफ़ी मजबुत है। यह आकलन किया जा रहा है।

हालांकि, ऐसे में भाजपा अब सालेपुर में किसको उम्मीदवार बनाएगी, यह अब सवाल खड़ा हो गया है। एक अच्छे संगठक के तौर पर भारतीय जनता पार्टी में जुड़ने के बाद तथा 5 साल जिला अध्यक्ष के तौर पर कार्य करने के बाद ठीक चुनाव से पहले भाजपा छोडने वाले प्रकाश बेहेरा आगे कहां जाते हैं और क्या निर्णय ले रहे हैं, इस पर सभी नजर टिकी है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: भाजपा में शामिल हुए कटक MP भर्तृहरि महताब, पूर्व सांसद सिद्धांत महापात्र ने भी थामा 'कमल'

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 : सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर BJP और BJD आमने-सामने, समीकरण में कहां है कांग्रेस?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.