Move to Jagran APP

चीन ने आतंकवादी मसूद अजहर पर प्रतिबंध के विरोध को सही ठहराया

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में केवल चीन ने ही मसूद अजहर पर प्रतिबंध का विरोध किया।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 08 Oct 2016 08:41 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2016 10:57 PM (IST)
चीन ने आतंकवादी मसूद अजहर पर प्रतिबंध के विरोध को सही ठहराया

बीजिंग, प्रेट्र : चीन ने संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध के लिए भारत के आवेदन पर दूसरी बार विरोध करने के अपने फैसले को सही ठहराया है। उसने कहा है कि भारत के आवेदन को लेकर अलग-अलग राय जताई गई हैं। उसके इस फैसले से संबंधित पक्षों को विचार-विमर्श के लिए और समय मिल जाएगा।

loksabha election banner

प्रतिबंध के विरोध को लेकर भारत की निंदा पर चीन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यह प्रतिक्रिया जताई। भारत ने दूसरी बार प्रतिबंध के विरोध पर कहा था कि इससे खतरनाक संदेश जाएगा। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की आतंक विरोधी समिति में दिए गए आवेदन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुरूप होना चाहिए।

गौरतलब है कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में केवल चीन ने ही मसूद अजहर पर प्रतिबंध का विरोध किया। चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, तकनीकी आधार पर प्रतिबंध को रोकने से इस मामले में समिति को चर्चा करने और संबंधित पक्षों को विचार-विमर्श करने के लिए और समय मिल जाएगा। संबंधित पक्षों के विचार-विमर्श से उसका आशय भारत और पाकिस्तान में बातचीत से है।

पढ़ें- मसूद अजहर पर प्रतिबंध नहीं लगा तो जाएगा खतरनाक संदेश: विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय ने साथ ही कहा कि चीन हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ है। वह आतंकवाद से निपटने के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग के पक्ष में है। उसने कहा कि चीन का हमेशा से रुख रहा है कि आतंकवाद विरोधी समिति में मामले को बगैर भेदभाव और ठोस सुबूतों के साथ रखना चाहिए।

अब गोवा में 15-16 अक्टूबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बातचीत में मसूद का मुद्दा उठने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पठानकोट आतंकी हमले के बाद मसूद पर प्रतिबंध के लिए भारत के आवेदन पर चीन ने छह महीना पहले भी तकनीकी आधार पर रोक लगा दी थी। इस सप्ताह दूसरी बार उसने रोक को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है।

पढ़ें- जैश-ए-मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर पाक में गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.