चंडीगढ़, जेएनएन। CoronaVirus : पंजाब में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और इससे चिंता बढ़ रही है। राज्‍य में कोरोना मामलों की पाजिटिव दर जो एक सप्ताह पहले तक 1.5 से दो फीसद थी अब बढ़कर तीन फीसद तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्‍य में कोरोना के 431 नए मामले सामने आए और 10 लोगों की मौत हो गई। 48 घंटे में राज्य में कोरोना के कारण 25 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ पंजाब में मौतों की संख्या बढ़कर 5769 हो गई है। जबकि कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 3300 हो गई है।

 पिछले 24 घंटे में13,174 लोगों की हुई जांच, 431 और संक्रमित, 10 की मौत

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना पाजिटिव केस शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) में सामने आए। यहां 103 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही जिले में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 595 हो गई है और यह पंजाब में सबसे अधिक है। इस दौरान लुधियाना में 86 नए मामले आए हैं। इनमें आठ सरकारी स्कूलों के सात अध्यापक और आठ विद्यार्थी शामिल हैं। जिले में पाजिटिव मरीजों की संख्या 450 हो गई है। पंजाब के कुल सक्रिय मामलों में 30 फीसद मामले इन दोनों जिलों में हैं।

उधर, पिछले दो महीने के दौरान कोरोना के मामलों में कमी आने के कारण सेहत विभाग की ओर से मोहाली और जालंधर की जिन लैब में टे¨स्टग बंद कर दी गई थी वहां पर दोबारा टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। सेहत विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल ने दोनों लैब को दोबारा खोलने की पुष्टि करते हुए कहा कि वर्तमान में राज्य में रोज करीब 23,000 टेस्ट हो रहे हैं। जिन्हें अब बढ़ाकर 30,000 किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 22 और जिनोम सिक्वें¨सग सैंपल के रिजल्ट आ गए हैं, इनमें एक भी मामला पाजिटिव नहीं है। अब तक पंजाब में कोरोना के रूप बदलने या स्ट्रेन का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना टीकाकरण में नहीं बढ़ा रुझान

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को लेकर भी सेहत कर्मचारियों का रुझान फीका रहा। विभाग की सख्ती के बावजूद 1508 हैल्थ केयर वर्करों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। उसके मुकाबले टीका लगवाने वाले फ्रंट लाइन वर्करों की संख्या 4775 रही। अभी तक 82,403 हैल्थ केयर वर्कर और 51184 फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना की पहली डोज लगाई जा चुकी है। 3462 हैल्थ केयर वर्कर और 23865 फ्रंट लाइन वर्कर को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: दर्दनाक, मालिश करते वक्‍त मासूम की मौत हो गई, बेसुध हो गोद में उठा कर घर छोड़ गई मां

 

यह भी पढ़ें: कमाल: न कार, न कभी दिल्ली गया, हिसार के कारपेंटर के पास पहुंचा दिल्ली पुलिस का ई चालान

 

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप