फरीदकोट, [प्रदीप कुमार सिंह]। यहां चल रही हार्स ब्रीडर्स प्रतियोगिता में बाॅलीवड स्‍टार सलमान खान का लिए एक करोड़ रुपये सजीले घोड़े परमवीर पर आ गया। सलमन खान की टीम ने इस घोड़े को खरीदने की पेशकश्‍ा उसके मालिक से की, लेकिन उन्‍होंने साफ इन्‍कार कर दिया। गुजरात के अहमदाबाद से आया काले रंग का घोड़ा परमवीर मंगलवार को आकर्षण का केंद्र रहा।

अहमदाबाद के रंजीत सिंह राठौड़ के इस घोड़े को खरीदने पहुंची सलमान की टीम

भैंसड़ा स्टड फार्म अहमदाबाद (गुजरात) से रंजीत सिंह राठौड़ अपने दो घोड़ों को हार्स ब्रीडर्स प्रतियोगिता में लेकर आए हैं। रंजीत ने बताया कि मारवाड़ी नस्ल का परमवीर का रंग काला है। इसकी ऊंचाई 65 इंच से ज्यादा है। पिछले वर्ष रिलांयस ग्र्रुप ने परमवीर की कीमत एक करोड़ रुपये लगाई थी।  सोमवार को यहां पहुंची अभिनेता सलमान खान की टीम ने भी परमवीर को खरीदने की इच्छा जताई, लेकिन उन्होंने बेचने से मना कर  दिया।

फरीदकोट में चले रही अश्‍व प्रतियोगिमा में आया एक करोड़ की कीमत वाला घोडा परमवीर। (जागरण)

परमवीर की डाइट पर रोजाना दो हजार का खर्च, पिछले साल रिलायंस ग्रुप ने लगाई थी एक करोड़ कीमत

रंजीत ने बताया कि प्रतियोगिता में परमवीर के खाने व रहने के लिए विशेष प्रबंध है। अहमदाबाद से फरीदकोट आने में उन्हें 26 घंटे लगे हैं। परमवीर की डाइट पर रोजाना औसन 1800 से दो हजार रुपये का खर्चा आता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को हुई दो दांत की प्रतियोगिता में परमवीर ने एक लाख का पुरस्कार जीता है। उम्मीद है कि कल की प्रतियोगिता में वह ट्राफी जरूर जीतेगा। 

राजस्थान से आया घोड़े का व्यापारी एक घोड़े के साथ फोटो खिंचवाता हुआ। (जागरण)

फरीदकोट में हार्स ब्रीडर्स प्रतियोगता में सजीले घोड़े-घोडि़यों के करतब ने लुभाया दिल

प्रतियोगिता में पंजाब, दिल्ली समेत दूसरे राज्यों से भी लोग अपने घोड़ों के साथ पहुंचे हैं। प्रतियोगिता में आए अश्‍व एक से बढ़ कर एक हैरतअंगेज करतब और कौशल दिखा रहे हैं। गुजरात से आए महेश भाई व रतन भाई ने बताया कि वह घोड़ों के शौकीन हैं। उन्होंने एक घोड़े का बच्चा 22 लाख रुपये में खरीदा है।

 

 फरीदकोट में चल रही प्रतियोगिमता में घोड़े पर करतब दिखाता पुलिसकर्मी। (जागरण)

रोहतक से आया पंजाब रत्न, खाता है बादाम काजूस पीता है दूध

हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित बदर्स स्टड फार्म के मालिक राहुल रोज व प्रदीप गिल ने बताया कि उनका 22 महीने का काले रंग का घोड़ा पंजाब रत्‍न पहली बार प्रतियोगिता में भाग ले रहा है। इसकी ऊंचाई 66 इंच से ज्यादा है। इसके पिता का नाम भारत रत्‍न है। इसकी डाइट पर औसतन रोजाना दो हजार का खर्च है। डाइट में  इसे आधा किलो बदाम, आधा किलो काजू, पांच लीटर दूध व दूसरी वस्तुएं खाने को देते हैं। पिछले साल इसकी  81 लाख रुपये कीमत लगी थी लेकिन वह इसे बेचना नहीं चाहते।