Move to Jagran APP

Year Ender News: साल 2023 में PM मोदी ने की 11 देशों की यात्रा; US और मिस्र का दौरा रहा बेहद खास

Year Ender News 2023 पीएम मोदी ने साल 2023 में 11 देशों की यात्रा की। मई महीने में पीएम मोदी ने जापान और पापुआ न्यू गिनी का दौरा किया। वहीं जून में पीएम मोदी की अमेरिका में पहली स्टेट विजिट रही। इंदिरा गांधी के बाद ग्रीस का दौरा करने वाले पीएम मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने। आइए पीएम मोदी के इन यात्रा पर एक नजर डालें।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Mon, 01 Jan 2024 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2024 04:32 PM (IST)
साल 2023 में पीएम मोदी ने अमेरिका, फ्रांस समेत इन देशों की यात्रा की।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi Foreign Visit in 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रसिद्धि जगजाहिर है। पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति की चर्चा होती है। सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पीएम मोदी की जबरदस्त ख्याति है।

loksabha election banner

पीएम मोदी की हर विदेश यात्रा किसी इवेंट से कम नहीं होती है। हर बार जब पीएम मोदी किसी विदेश सरजमीं पर होते हैं तो उनकी कोशिश होती है कि वहां पर मौजूद भारतीय प्रवासियों से उनकी मुलाकात हो। साल 2023 में पीएम मोदी 11 देशों का दौरा किया। यह सभी दौरे भारत के द्विपक्षीय रिश्तों और विदेश नीति के लिए बेहद अहम रहे। आइए इन सभी यात्रा पर एक नजर डालते हैं।

मई 

जापान में जी7 शिखर सम्मेलन में लिया हिस्सा 

 इस साल जापान के जरिए पीएम मोदी की विदेश यात्रा की शुरुआत हुई। जी7 शिखर सम्मलेन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी हिरोशिमा पहुंचे। इसके अलावा पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता में भी हिस्सा लिया। यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय से भी मुलाकात की। उन्होंने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे पीएम मोदी

इसके बाद पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। हिंद-प्रशांत देश पापुआ न्यू गिनी में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा थी।  पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे (James Marape) ने उनका स्वागत किया. इस दौरान पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूए।

ऑस्ट्रेलिया में सुपर के सीईओ से की मुलाकात 

पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के बाद इसी महीने पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। पीएम मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक की। सिडनी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन सुपर के सीईओ पॉल श्रोडर से भी मुलाकात की। इसके अलावा, कई ऑस्ट्रेलियाई व्यापारियों के साथ भी उन्होंने मुलाकात की। ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी ने कहा कि वो दोनों देशों के संबंधों को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं।

जून 

अपनी पहली स्टेट विजिट पर अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी 

इस महीने पीएम मोदी अपनी पहली स्टेट विजिट में अमेरिका पहुंचे। इस यात्रा में उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। वहीं, उन्होंने टेस्ला के सीईओ  एलन मस्क से भी मुलाकात की।

 इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन के लिए रवाना हुए। वहां उन्होंने अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ वर्जीनिया का दौरा किया। पीएम मोदी ने 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व किया।

इसके अलावा, जो बाइडन ने पीएम मोदी के लिए निजी डिनर की मेजबानी की। डिनर समारोह में शीर्ष कंपनियों के सीईओ भी शामिल हुए थे। अगले दिन 24 जून को पीएम मोदी ने सुंदर पिचाई और अमेजन सीईओ से भी मुलाकात की। वहीं, उन्होंने भारतीय समुदाय से भी भेंट की।  

मिस्र बोहरा समुदाय के सदस्यों से की मुलाकात

अमेरिकी की यात्रा के बाद पीएम मोदी मिस्र पहुंचे। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने निमंत्रण पर पीएम मोदी काहिरा पहुंचे। काहिरा में उन्होंने भारतीय प्रवासियों, बोहरा समुदाय के सदस्यों और योग गुरुओं से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने अल-हकीम मस्जिद का दौरा किया।

गौरतलब है कि पीएम मोदी को राष्ट्रपति फतह ने काहिरा में देश के सबसे बड़े राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' से सम्मानित किया।

जुलाई 

'बैस्टिल डे परेड' में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा

इस महीने पीएम मोदी ने फ्रांस की यात्रा की। 13 जुलाई को पीएम पेरिस पहुंचे। पीएम मोदी ने 14 जुलाई को 'बैस्टिल डे परेड' में भाग लिया।

पीएम मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष, बुनियादी ढांचे और संस्कृति समेत विभिन्न क्षेत्रों को मजबूत बनाने पर केंद्रित थी।

यूएई में COP28 में हिस्सा लिया

फ्रांस के दौरे के बाद पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी पहुंचे। वहां, उन्होंने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात की। इस यात्रा के दौरान उन्होंने COP28 की अध्यक्षता की।

अगस्त 

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लिया हिस्सा

पीएम मोदी ने इस महीने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका पहुंचे। अफ्रीका के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: सियासत में दिखा PM मोदी का जलवा तो ऑस्कर में बजा भारत का डंका, इस साल की 23 घटनाओं को दुनिया सदियों रखेंगी याद

एथेंस में 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से किया गया सम्मानित

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ग्रीस पहुंचे। एथेंस पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। इंदिरा गांधी के बाद ग्रीस का दौरा करने वाले पीएम मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के विशेष न्योते पर पीएम मोदी वहां पहुंचे थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रीस के प्रतिनिधिमंडल के साथ डेलिगेशन स्‍तर की वार्ता की।

इसके बाद पीएम मोदी को एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू द्वारा 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया।

सितंबर 

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे इंडोनेशिया

इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज  इंडोनेशिया की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे।

दिसंबर 

COP28 के लिए दुबई पहुंचे पीएम मोदी

साल के आखिरी महीने में पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई का दौरा किया। पीएम मोदी का स्वागत करने बड़ी तादाद में भारतीय समुदाय दुबई एयरपोर्ट पर पहुंचे। मौसम परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी COP28 में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: मेलोनी की सेल्फी हो या वैश्विक नेता के पैर छूने की तस्वीर, साल 2023 में छाई रहीं PM मोदी की ये आठ Photos


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.